OpenAI Launch Search Engine : ओपनएआई ने लॉन्च किया SearchGPT, गूगल को देगा अब सीधी टक्कर

ओपनएआई ने लॉन्च किया SearchGPT, गूगल को देगा अब सीधी टक्कर
UPT | ओपनएआई ने लॉन्च किया SearchGPT

Jul 26, 2024 12:50

ओपनएआई ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अपने नवीनतम उत्पाद SearchGPT को लॉन्च किया है। यह एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट...

Jul 26, 2024 12:50

New Delhi News : ओपनएआई ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अपने नवीनतम उत्पाद SearchGPT को लॉन्च किया है। यह एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट के माध्यम से रियल-टाइम में जानकारी प्रदान करने की क्षमता रखता है। इस नई शुरुआत के साथ ओपनएआई ने एक ऐसा क्षेत्र में कदम रखा है जहां पहले से ही Google का एकाधिकार था।


OpenAI ने पेश किया नया SearchGPT
OpenAI ने हाल ही में अपने ब्लॉग पर एक नई सुविधा के बारे में जानकारी दी है, जिसे SearchGPT के नाम से जाना जाएगा। यह नया AI सर्च फीचर उपयोगकर्ताओं को तेज़ और सटीक उत्तर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। SearchGPT का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को ऐसे जवाब देना है जो न केवल तत्काल हों बल्कि संबंधित स्रोतों से भी जुड़े हों। इसका मतलब है कि जब आप किसी सवाल का जवाब चाहेंगे तो SearchGPT आपको न केवल उत्तर देगा, बल्कि उस उत्तर का संदर्भ भी प्रदान करेगा। जिससे आप उसे और अधिक विश्वसनीयता से देख सकें।
 

Google Search को दे पाएगा टक्कर?
OpenAI ने हाल ही में एक नई खोज इंजन सेवा SearchGPT, का ऐलान किया है। जो इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी को बेहतर और अधिक अद्यतित रूप में प्रस्तुत करने का दावा करती है। इस नए टूल के आने से यह सवाल उठता है कि क्या यह Google Search जैसे स्थापित सर्च इंजन को चुनौती दे पाएगा।

क्या है SearchGPT
SearchGPT का उद्देश्य यूज़र्स को सटीक और त्वरित जानकारी प्रदान करना है। यह AI-आधारित सर्च इंजन सर्च क्वेरीज़ को समझने और उन्हें प्रभावी ढंग से उत्तर देने के लिए अत्याधुनिक मशीन लर्निंग तकनीकों का उपयोग करता है। ओपनएआई के मुताबिक SearchGPT का डिज़ाइन विशेष रूप से यूज़र्स की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर किया गया है। जिससे कि वे जल्दी और सही तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकें।

SearchGPT की विशेषताएँ
  • अप-टू-डेट जानकारी : SearchGPT का प्रमुख आकर्षण इसकी जानकारी की ताजगी है। OpenAI का कहना है कि इस टूल में आपको नवीनतम जानकारी मिलेगी, जो इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। इसका मतलब है कि यूज़र्स को सर्च रिजल्ट्स में मौजूदा हालात के बारे में अधिक सटीक और ताजे डेटा मिल सकता है।
  • ट्रेडिशनल सर्च इंजन जैसा इंटरफेस : SearchGPT, ChatGPT से अलग दिखेगा। इसमें पारंपरिक सर्च इंजन की तरह एक सरल और परिचित इंटरफेस होगा, जिससे यूज़र्स को सर्च करने में आसानी होगी। इससे यह साफ होता है कि OpenAI ने सर्च अनुभव को यूज़र-फ्रेंडली बनाने की कोशिश की है।
  • क्लिकेबल एक्सटर्नल लिंक : उपयोगकर्ता सर्च रिजल्ट्स में क्लिकेबल एक्सटर्नल लिंक भी देख सकेंगे। इससे यूज़र्स को विभिन्न स्रोतों से जानकारी प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी और वे सीधे उन पेज़ पर जा सकते हैं जहां से जानकारी प्राप्त की गई है।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें