Porsche Macan EV : धांसू फीचर्स और 613 km की रेंज के साथ लॉन्च हुई Macan EV

धांसू फीचर्स और 613 km की रेंज के साथ लॉन्च हुई Macan EV
UPT | Porsche Macan EV

Jan 30, 2024 17:12

Porsche Macan EV : युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय माने जानी वाली कार निर्माता कंपनी पोर्शे ने Macan के ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट को बीते शनिवार को लांच कर दिया है।

Jan 30, 2024 17:12

Porsche Macan EV : युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय माने जानी वाली कार निर्माता कंपनी पोर्शे ने Macan के ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट को बीते शनिवार को लांच कर दिया है। आपको बता दें पोर्शे ने नई e - SUV  Macan 4 और Macan Turbo को दो ट्रिम्स में लॉन्च किया है।

पोर्शे मैकन ईवी लॉन्च

प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी पोर्शे ने उसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मैकन का ईवी वैरिएंट बीते शनिवार मार्किट में पेश किया है। आपको बता दें यह कंपनी की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक SUV बताई जा रही है। कंपनी ने  Macan को दस साल पहले लॉन्च किया गया था,और पिछले साल कंपनी ने इसका सेकेंड जेनरेशन इलेक्ट्रिक एसयूवी एडिशन लाने का फैसला लिया था, जिसको पूरा करते हुए कंपनी ने नई ई-एसयूवी Macan 4 और Macan Turbo को दो ट्रिम्स में लॉन्च कर अपने सेगमेंट में शामिल कर लिया है।

आपको बता दें मैकन टर्बो की भारत में कीमत 1.65 करोड़ रुपये से शुरू होती है। साथ ही इस कार की बुकिंग भी शुरू हो गई है और डिलीवरी इस साल के अंत में शुरू होगी। कंपनी ने इस कार में Macan के डिज़ाइन और फीचर्स को जारी रखते हुए बेहतर रेंज पेश करने का प्रयास किया है।Macan EV के दोनों वेरिएंट में 95kWh की बैटरी प्रदान की जाती है,साथ ही कार में डुअल मोटर और प्रत्येक एक्सल पर एक ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप भी मिलता है। Macan 4 के आउटपुट की बात करें तो यह कार  400bhp की पावर और 650Nm टॉर्क पैदा करती  है। 

यह भी पढ़ें :- Automatic climate control : इस फीचर के साथ आने वाली कारों की है बंपर डिमांड, जानें क्यों

  यह 5.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। दूसरी ओर, Macan Turbo 630bhp और 1,130Nm का आउटपुट पैदा  करती है। Macan Turbo को 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 3.3 सेकंड का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Macan EV बिल्कुल नए प्रीमियम प्लेटफ़ॉर्म इलेक्ट्रिक (PPE) 800-वोल्ट आर्किटेक्चर पर आधारित है, जिसे Q6 ई-ट्रॉन के लिए ऑडी के साथ विकसित किया गया था। 270 किलोवाट डीसी चार्जिंग आउटपुट के साथ बैटरी को लगभग 21 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- Oneplus 12 vs IQOO 12 : दो प्रीमियम फ़ोनों में हो गई जंग, जानें कौनसा है बेस्ट

Macan EV में तीन स्क्रीन

कंपनी ने Macan EV में तीन स्क्रीन है। - एक घुमावदार 12.6 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक 10.9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और सामने वाले यात्रियों के लिए एक वैकल्पिक 10.9 इंच की स्क्रीन। इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉइड ऑटोमोटिव (Android Automotive) ओएस पर आधारित है।

मैकन 4 स्टील-स्ट्रिंग सस्पेंशन से लैस है जबकि मैकन टर्बो पोर्श एक्टिव सस्पेंशन मैनेजमेंट (PASM) इलेक्ट्रॉनिक डंपिंग कंट्रोल के साथ आता है। PASMमें अब दो-वाल्व तकनीक वाले डैम्पर्स भी हैं।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें