Delhi Airport : दिल्ली एयरपोर्ट पर पावर कट से कई उड़ानें हुई रद्द, यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल

दिल्ली एयरपोर्ट पर पावर कट से कई उड़ानें हुई रद्द, यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल
UPT | Delhi Airport

Jun 17, 2024 20:01

करीब 20 मिनट तक दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली नहीं रही। जिसकी वजह से विमान परिचालन बाधित हुआ। वहीं कई विमानों ने देर से उड़ान भरी। यही नहीं टर्मिनल-2 से कई उड़ाने रद्द...

Jun 17, 2024 20:01

Short Highlights
  • करीब 20 मिनट तक दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली नहीं रही
  • पावर कट होने की वजह से एयरपोर्ट पर सारे काम ठप्प हो गए
  • लाइट कटने की वजह से इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स की उड़ान पर असर पड़ा
New Delhi News : दिल्ली एयरपोर्ट पर हुई बिजली कटौती ने यात्रियों को काफी परेशानी में डाल दिया। जानकारी के अनुसार, करीब 20 मिनट तक दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली नहीं रही। जिसकी वजह से विमान परिचालन बाधित हुआ। वहीं कई विमानों ने देर से उड़ान भरी। यही नहीं टर्मिनल-2 से कई उड़ाने रद्द भी हुई हैं। पावर कट होने की वजह से एयरपोर्ट पर सारे काम ठप्प हो गए। इसके अलावा यात्रियों को न सिर्फ देरी हुई बल्कि भीषण गर्मी का भी सामना करना पड़ा। 

पावर कट से यात्रियों को हुई परेशानी
जानकारी के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट पर पिछले कुछ दिनों से बिजली की समस्या चर्चा का विषय बन गई है। ऐसे में एयरपोर्ट पर लाइट कटने की वजह से इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट्स की उड़ान पर असर पड़ा। इससे यात्रियों को जरूरी सुरक्षा और चेकइन सेवाओं में दिक्कतें हुई। सुरक्षा के लिए डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके लिए पावर की आवश्यकता होती है। वहीं बिजली न होने की वजह से इमीग्रेशन ब्यूरो के साथ-साथ एयरोब्रिज का ऑपरेशन भी ठप्प पड़ गया। जिससे दिल्ली एयरपोर्ट कुछ समय के लिए ब्लैक आउट हो गया। 

वोल्टेज स्पाइक की मिली जानकारी
वहीं दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने बताया कि इस घटना की वजह से एक महत्वपूर्ण वोल्टेज स्पाइक का पता चला, जिसका कारण कथित तौर पर 765 केवी लाइन के ट्रिप होने के बाद हुआ था। इसके परिणामस्वरूप, ग्रइड से उच्च वोल्टेज लाइट ने सभी टर्मिनलों को प्रभावित किया, जिससे सुरक्षा और चेकइन सेवाएं ठप्प पड़ गईं। हालांकि, जरूरी सेवाओं को बनाए रखने के लिए सभी टर्मिनलों को सक्रिय रूप से डीजी लोड पर स्विच कर दिया गया। साथ ही ये भी बताया कि 20 मिनट बाद लाइट आ गई, जिसके बाद सभी सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया गया। लेकिन फ्लाइट ऑपरेशन को फिर से शुरू होने में समय लगा।

कम देखने को मिलती हैं ऐसी घटनाएं
दूसरी तरफ इस बिजली कटौती के बाद, विमानों के उड़ान में देरी हुई और कई उड़ानें लेट या रद्द हो गईं, जिससे यात्रियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इस तरह की घटनाएं एक एयरपोर्ट पर बहुत ही कम देखने को मिलती हैं, खासकर जब यह दिल्ली जैसे महत्वपूर्ण शहर की राजधानी के एयरपोर्ट में हो। इससे यह स्पष्ट होता है कि बिजली संबंधी सुरक्षा और बैकअप सिस्टम में निवेश की आवश्यकता है, ताकि इस प्रकार की घटनाएं न हों और यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

Also Read

एसएससी की MTS परीक्षा के लिए आवेदन कल से, 31 जुलाई है अंतिम तिथि

26 Jun 2024 04:59 PM

नेशनल SSC Exam : एसएससी की MTS परीक्षा के लिए आवेदन कल से, 31 जुलाई है अंतिम तिथि

एमटीएस के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा नियुक्ति के लिए अधिसूचना 27 जून 2024 को जारी की जाएगी। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। एसएससी विभिन्न सरकारी विभागों और कार्यालयों में... और पढ़ें