शिक्षा मंत्रालय का बड़ा एक्शन : सुबोध कुमार हटाए गए, प्रदीप सिंह खारोला NTA के नए डीजी बने, जानिए इनके बारे में...

सुबोध कुमार हटाए गए, प्रदीप सिंह खारोला NTA के नए डीजी बने, जानिए इनके बारे में...
UPT | प्रदीप सिंह खारोला

Jun 22, 2024 23:03

हाल में हुई परिक्षाओं में हुई अनियमितताओं को लेकर शिक्षा मंत्रालय लगातार एक्शन के मूड में है। बताया गया है कि परीक्षाओं में हुई अनियमिताओं के चलते एनटीए के...

Jun 22, 2024 23:03

New Delhi News : हाल में हुई परिक्षाओं में हुई अनियमितताओं को लेकर शिक्षा मंत्रालय लगातार एक्शन के मूड में है। बताया गया है कि परीक्षाओं में हुई अनियमिताओं के चलते एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया गया था। जिसके बाद अब शिक्षा मंत्रालय ने भारतीय व्यापार प्रचार संगठन के चेयरमैन और एमडी प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए के महानिदेशक का प्रभार सौंपा गया है। 

कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला
उत्तराखंड़ के देहरादून निवासी प्रदीप सिंह खरोला का जन्म 1961 को हुआ था। वह 1985 बैच के कर्नाटक कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं। वर्ष 1997 में बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के गठन के समय वे इसके प्रबंध निदेशक रहे। वह कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक भी थे। वर्ष 2001 से 2009 के बीच केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे। वापस आने पर उन्होंने अन्य पदों के अलावा मुख्यमंत्री (जगदीश शेट्टार) के प्रधान सचिव का पद भी संभाला। इसके बाद 2013 में कर्नाटक शहरी अवसंरचना विकास एवं वित्त निगम के अध्यक्ष का पद संभाला था। जिसके बाद उन्हे वर्ष 2015 में कर्नाटक सरकार के पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। 

एनटीए द्वारा कराई जाती हैं यह बड़ी परीक्षाएं  
एनटीए द्वारा आयोजित कुछ प्रमुख परीक्षाओं में सीयूईटी (केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा), जेईई मेन और एडवांस (इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाएं), यूजीसी नेट (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा), नीट (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – मेडिकल) का आयोजन कराया जाता है। वहीं एनटीए द्वारा विभिन्न राज्य पात्रता परीक्षाओं (NET SET), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (AIIMS PG), जूनियर रिसर्च फैलोशिप (JRF) परीक्षा, और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (आईजीएनओयू) परीक्षाओं का भी आयोजन कराया जाता है।

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें