प्रशांत किशोर ने लॉन्च की अपनी पार्टी : झंडे में गांधी और अंबेडकर, टिकट देने के लिए जनता को बनाया सुप्रीमो

झंडे में गांधी और अंबेडकर, टिकट देने के लिए जनता को बनाया सुप्रीमो
UPT | प्रशांत किशोर ने लॉन्च की अपनी पार्टी

Oct 02, 2024 18:17

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब आधिकारिक रूप से राजनीतिकार बन गए हैं। उन्होंने अपनी राजनीतिक पार्टी लॉन्च कर दी है। प्रशांत किशोर ने इसका नाम जन सुराज पार्टी रखा है।

Oct 02, 2024 18:17

Short Highlights
  • प्रशांत किशोर ने लॉन्च की अपनी पार्टी
  • मनोज भारती बने पहले अध्यक्ष
  • मंच पर बैठे थे 5000 लोग
New Delhi : चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब आधिकारिक रूप से राजनीतिकार बन गए हैं। उन्होंने अपनी राजनीतिक पार्टी लॉन्च कर दी है। प्रशांत किशोर ने इसका नाम जन सुराज पार्टी रखा है। बीते दो साल से वह राज्य के अलग-अलग हिस्सों में चेतना यात्रा निकाल रहे थे। पूर्व आईएफएस मनोज भारती को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया है। पटना के वेटनरी कॉलेज में इस संबंध में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

मनोज भारती बने पहले अध्यक्ष
मधुबनी जिले के रहने वाले मनोज भारती को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया है। मनोज ने जमुई के सरकारी स्कूल से पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्होंने आईआईटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और फिर यूपीएससी की परीक्षा पास की। वह आईएफएस के लिए चुने गए और 4 देशों के राजदूत बने। मनोज भारती की तारीफ करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि मनोज मुझसे भी ज्यादा काबिल हैं।



पार्टी के संविधान में कई बातें
जन सुराज पार्टी के संविधान में कई अहम बिंदु हैं, जिनकी चर्चा हो रही है। पार्टी के अध्यक्ष का कार्यकाल 1 साल का होगा। मनोज भारती को भी फिलहाल कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया है। मार्च 2025 में इस पद के लिए दोबारा चुनाव कराया जाएगा। वहीं लीडरशिप काउंसिल का कार्यकाल दो साल का होगा। पार्टी में प्रत्याशियों का चयन जनता करेगी। ये लगभग अमेरिका मॉडल की तरह ही होगा। चुनाव में जीते प्रत्याशियों का काम अगर जनता का पसंद न आए, तो उन्हें राइट टू रिकॉल के तहत हटाया जा सकेगा।

मंच पर बैठे थे 5000 लोग
वेटनरी कॉलेज ग्राउंड में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें राज्यभर से लोग जुटे थे। सभास्थल पर विशाल मंच बनाया गया था, जिस पर 5000 लोग बैठे थे। मंच पर जैमर भी लगा था, जिससे मोबाइल फोन काम न करे। प्रशांत किशोर ने कहा कि पार्टी के सरकार बनाते ही शराबबंदी को खत्म करेंगे और उससे आने वाले टैक्स के पैसे को शिक्षा पर खर्च करेंगे। उन्होंने महिलाओं को सस्ता लोन, भूमि सुधार कानून, किसानों की आय बढ़ाने संबंधी कई घोषणाएं कीं।

यह भी पढ़ें- अतुल की प्रतिभा ने 'सिस्टम' को झकझोरा : पढ़ाई का खर्च उठाएगी योगी सरकार, मंत्री ने की फोन पर बात, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ऐसा टैलेंट छोड़ नहीं सकते

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर पहुंचे पुष्कर धामी : उत्तराखंड आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि, जानें हर 2 अक्तूबर को क्यों आते हैं सीएम
 

Also Read

बरेली की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से बड़ा हादसा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

2 Oct 2024 06:56 PM

लखनऊ यूपी@7 : बरेली की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से बड़ा हादसा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : लखनऊ में युवती से बैड टच करने वाला गिरफ्तार, सीएम योगी ने महात्मा गांधी की 155वीं जयंती के अवसर पर लखनऊ के जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अयोध्या के चर्चित रेप कांड के आरोपी का डीएनए मैच नहीं होने पर सपा मुख... और पढ़ें