राष्ट्रपति और सीएम ने दी लोक सेवकों को बधाई : कहा-आप सभी राष्ट्र प्रथम भावना के साथ नागरिकों की सेवा करते रहेंगे

कहा-आप सभी राष्ट्र प्रथम भावना के साथ नागरिकों की सेवा करते रहेंगे
UPT | राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Apr 21, 2024 12:30

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक सेवकों को सिविल सेवा दिवस की बधाई देते हुए कहा-आप सभी पूर्ण कर्तव्य और परिश्रम के साथ अपने कर्तव्य पथ पर सदा गतिशील रहें।

Apr 21, 2024 12:30

New Delhi/Lucknow News : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को सिविल सेवा दिवस पर लोक सेवकों को बधाई दी और विश्वास जताया कि वे "राष्ट्र प्रथम" की भावना के साथ साथी नागरिकों की सेवा करना जारी रखेंगे। 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है और यह नौकरशाहों के लिए नागरिकों के हित के लिए खुद को फिर से समर्पित करने और सार्वजनिक सेवा और काम में उत्कृष्टता के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को नवीनीकृत करने का एक अवसर है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा-"सिविल सेवा दिवस पर सभी लोक सेवकों को बधाई! आपने अथक भावना के साथ देश की प्रगति के लिए काम करने की महान विरासत को आगे बढ़ाया है। हमारी सिविल सेवाओं को बदलते माहौल के अनुसार शीघ्रता से स्वयं को ढालने की चुनौती का हमेशा सामना करना पड़ता है और साथ ही उन्हें उन तीन मूलभूत मूल्यों को भी बरकरार रखना होता है जिन्हें सरदार पटेल ने 1947 में इसी दिन अपने भाषण में रेखांकित किया था – गरिमा, सत्यनिष्ठा और सच्चरित्र।’ राष्ट्रपति मुर्मू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मुझे विश्वास है कि आप राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ साथी नागरिकों की सेवा करना जारी रखेंगे। इस प्रयास में आपको मेरी शुभकामनाएं।"

सरदार वल्लभभाई पटेल ने लोक सेवकों को "भारत का स्टील फ्रेम" कहा था : राष्ट्रपति मुर्मू
उन्होंने कहा- यह दिन स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा 1947 में दिल्ली के मेटकाफ हाउस में परिवीक्षा पर प्रशासनिक सेवा अधिकारियों को दिए गए संबोधन की याद दिलाता है। उन्होंने लोक सेवकों को "भारत का स्टील फ्रेम" कहा था। पहला सिविल सेवा दिवस समारोह 21 अप्रैल, 2006 को यहां विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था।
  'विकसित उत्तर प्रदेश' के संकल्प की सिद्धि में आप सभी की भूमिका महत्वपूर्ण है : सीएम योगी
वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सिविल कार्मिकों को "सिविल सेवा दिवस" की बधाई देते हुए उनसे पूर्ण समर्पण और परिश्रम के साथ कर्तव्य पथ पर गतिशील रहने की अपेक्षा की है। सीएम ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा-सभी कर्तव्यनिष्ठ सिविल कार्मिकों को 'सिविल सेवा दिवस' की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। इस शुभ अवसर पर कामना है कि आप सभी पूर्ण समर्पण और परिश्रम के साथ अपने कर्तव्य पथ पर सदा गतिशील रहें। 'विकसित उत्तर प्रदेश' के संकल्प की सिद्धि में आप सभी की भूमिका महत्वपूर्ण है।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें