राहुल गांधी हाजिर हों : सुल्तानपुर कोर्ट में पेश होने के निर्देश, अमित शाह हेट स्पीच मामले में सुनवाई

सुल्तानपुर कोर्ट में पेश होने के निर्देश, अमित शाह हेट स्पीच मामले में सुनवाई
फ़ाइल फोटो | राहुल गांधी

Jun 26, 2024 14:36

राहुल पर अमित शाह हेट स्पीच से जुड़ा मानहानि का केस चल रहा है। बुधवार को इस मामले में सुनवाई हुई। अब राहुल को 2 जुलाई को व्यक्तिगत रूप से हाजिर होना है।

Jun 26, 2024 14:36

Sultanpur News : यूपी के सुल्तानपुर की एमपी/एमएलए कोर्ट ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को खुद कोर्ट में पेश होने के निर्देश दिए हैं। राहुल पर आरोप है कि उन्होंने अमित शाह पर आपत्तिजनक बयान दिया था। अब राहुल को 2 जुलाई को व्यक्तिगत रूप से हाजिर होना है।

हेट स्पीच का मुकदमा
राहुल पर अमित शाह हेट स्पीच से जुड़ा मानहानि का केस चल रहा है। बुधवार को इस मामले में सुनवाई हुई। कोर्ट ने राहुल गांधी के वकील से पूछा कि वह कहां हैं? वकील काशी प्रसाद शुक्ला ने अदालत को जानकारी दी कि लोकसभा में स्पीकर पद का चुनाव होना है, इसलिए राहुल कोर्ट में उपस्थित नहीं हो सके। इस पर कोर्ट ने अगली सुनवाई को राहुल को व्यक्तिगत रूप से हाजिर होने का आदेश दिया। कोर्ट ने 6 दिन बाद की तारीख तय की है।

यह है पूरा मामला
2018 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल की अमित शाह पर एक टिप्पणी पर विवाद हुआ था। सुल्तानपुर के भाजपा नेता विजय मिश्रा ने अगस्त 2018 में एमपी/एमएलए कोर्ट में परिवाद दायर किया। तब से इस केस में सुनवाई चल रही है। दिसंबर 2023 में एमपी/एमएलए कोर्ट के तत्कालीन जज ने राहुल के खिलाफ एनबीडब्यू जारी कर दिया था। इसके बाद भारत जोड़ो न्याय यात्रा छोड़कर न्याय यात्रा लेकर 19 फरवरी 2024 को अमेठी पहुंचे। राहुल गांधी को 20 फरवरी को सुल्तानपुर कोर्ट में सरेंडर करना पड़ा। हालांकि कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी थी। तब गांधी लगातार हर महीने दो तारीख पर सुनवाई होती है। राहुल गांधी की ओर से उनके अधिवक्ता काशी शुक्ला प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। 
 

Also Read

विराट बोले-रोहित को इतना भावुक कभी नहीं देखा, कप्तान ने कहा-यह ट्रॉफी पूरे देश की

4 Jul 2024 11:39 PM

नेशनल Team India Victory Parade : विराट बोले-रोहित को इतना भावुक कभी नहीं देखा, कप्तान ने कहा-यह ट्रॉफी पूरे देश की

टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम का मुंबई में ऐतिहासिक स्वागत हुआ। टीम के सदस्यों ने खुली बस में चढ़कर विजय जुलूस में हिस्सा लिया। इस दौरान लोगों का सैलाब मुंबई के मरीन ड्राइव से लेकर वानखेड़े स्टेडियम तक रहा। और पढ़ें