रेलवे में जूनियर इंजीनियर के 7,934 पदों पर भर्ती : 30 जुलाई से शुरू होगा आवेदन प्रक्रिया, 29 अगस्त तक भरे जा सकेंगे फॉर्म

30 जुलाई से शुरू होगा आवेदन प्रक्रिया, 29 अगस्त तक भरे जा सकेंगे फॉर्म
UPT | RRB JE Notification

Jul 24, 2024 16:09

र्ती अभियान के तहत कुल 7,934 रिक्त पदों को भरा जाएगा। यह भर्ती एंप्लॉयमेंट नोटिस 03/2024 के अंतर्गत की जा रही है, जिसमें जूनियर इंजीनियर सहित विभिन्न पद...

Jul 24, 2024 16:09

Short Highlights
  • रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है
  • ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी 
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 36 वर्ष निर्धारित की गई है
New Delhi News : रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर बड़े पैमाने पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 7,934 रिक्त पदों को भरा जाएगा। यह भर्ती एंप्लॉयमेंट नोटिस 03/2024 के अंतर्गत की जा रही है, जिसमें जूनियर इंजीनियर सहित विभिन्न पद शामिल हैं।

रेलवे की आधिकारिक साइट पर कर सकेंगे आवेदन
इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होगी और 29 अगस्त तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवारों को इस अवधि के दौरान रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल 6 के तहत 35,400 रुपये का प्रारंभिक वेतन दिया जाएगा।

आवश्यक योग्यता
शैक्षणिक योग्यता के लिहाज से, उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में बीई, बीटेक या डिप्लोमा होना चाहिए। विस्तृत शैक्षणिक योग्यता की जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई है।

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क की बात करें तो, सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा। हालांकि, सीबीटी प्रथम चरण की परीक्षा में शामिल होने पर 400 रुपये का रिफंड किया जाएगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पूर्व सैनिक, ईबीसी, ट्रांसजेंडर और सभी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये रखा गया है, जो परीक्षा में शामिल होने पर पूरी तरह से रिफंड कर दिया जाएगा।

आयु सीमा
आयु सीमा के संदर्भ में, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 36 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

कैसे होगा चयन?
चयन प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के दो चरणों, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा पर आधारित होगी। उम्मीदवारों को इन सभी चरणों से गुजरना होगा।

ऐसे करें आवेदन
  • इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ें
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें
  • आवेदन फॉर्म में सही जानकारी भरें
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें (पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर)
  • अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • फॉर्म को अंतिम रूप से जमा करें
  • आवेदन का प्रिंटआउट लें और सुरक्षित रखें

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें