Railway RITES Recruitment 2024 : रेल मंत्रालय के कंसल्टेंट पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

रेल मंत्रालय के कंसल्टेंट पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन
UPT | ट्रेन

Oct 18, 2024 15:36

रेल मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सार्वजनिक उपक्रम कंपनी (PSU)  रेल इंडिया तकनीकी और आर्थिक सेवा (RITES) ने इंडिविजुअल कंसल्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Oct 18, 2024 15:36

National News : अगर आप भी सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन मौका है। रेल मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सार्वजनिक उपक्रम कंपनी (PSU)  रेल इंडिया तकनीकी और आर्थिक सेवा (RITES) ने इंडिविजुअल कंसल्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार RITES की आधिकारिक वेबसाइट rites.com पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2024 है।



पदों के विवरण
राइट्स भर्ती 2024 के तहत कई महत्वपूर्ण पदों पर बहाली की जाएगी। इन पदों के लिए इंडिविजुअल कंसल्टेंट के रूप में भर्ती की जा रही है। चुने गए उम्मीदवारों को सिग्नलिंग इंजीनियर, क्वालिटी कंट्रोल स्पेशलिस्ट, प्लानिंग स्पेशलिस्ट, और अन्य तकनीकी पदों पर काम करने का अवसर मिलेगा।

आवेदन के लिए योग्यता
राइट्स लिमिटेड के इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता और अनुभव की मांग की गई है इसलिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को ध्यान से नोटिफिकेशन पढ़ना चाहिए।

आयु सीमा
इस भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 63 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपकी आयु इस सीमा के भीतर है, तो आप इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे।

ये भी पढ़ें : प्रयागराज जंक्शन मेगा ब्लॉक : चार दिन नहीं आएंगी वंदे भारत ट्रेन, हजरत निजामुद्दीन समेत कई ट्रेनें रहेंगी निरस्त

वेतन
  • मुख्य सिग्नलिंग सिस्टम इंजीनियर और मुख्य रेजिडेंट इंजीनियर (सिग्नलिंग): 2,50,000 रुपये प्रति माह
  • सीनियर प्लानिंग और शेड्यूलिंग स्पेशलिस्ट: 2,00,000 रुपये से 2,50,000 रुपये प्रति माह
  • क्वालिटी एश्योरेंस और क्वालिटी कंट्रोल स्पेशलिस्ट (सिस्टम): 85,000 रुपये प्रति माह
  • सीनियर एनवायरनमेंट स्पेशलिस्ट/ नॉइज़ एंड वाइब्रेशन स्पेशलिस्ट: 2,00,000 रुपये प्रति माह

चयन प्रक्रिया
राइट्स के इन पदों के लिए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के आधार पर चुना जाएगा। इंटरव्यू 23 से 25 अक्टूबर 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे। उम्मीदवारों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या ऑनलाइन माध्यम से भी इंटरव्यू दे सकते है या फिर चुने गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए RITES कार्यालय शिखर, प्लॉट नंबर 01, सेक्टर-29, गुरुग्राम-122001 या अहमदाबाद कार्यालय यूनिट-404, चौथी मंजिल, द्वारकेश बिजनेस हब, विसात तपोवन रोड, मोटेरा, अहमदाबाद-380005 भी जा सकते है।

ये भी पढ़ें : पांचवें दिन भी जारी रहा किसानों का धरना प्रदर्शन : तीनों प्राधिकरण और डीएम से होगी हाईलेवल बैठक, सरकार से हैं नाराज

आवेदन कैसे करें
जो भी उम्मीदवार राइट्स  भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वे राइट्स की आधिकारिक वेबसाइट rites.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल है लेकिन ध्यान दें कि अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

क्या है राइट्स
रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (RITES) भारत सरकार का एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है जो रेल मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इसकी स्थापना 26 अप्रैल 1974 को हुई थी। राइट्स भारत में परिवहन परामर्श और इंजीनियरिंग क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है। जो एक ही छत के नीचे विविध प्रकार की सेवाएँ जैसे रेलवे, मेट्रो, हवाई अड्डों और भूमि बंदरगाहों, राजमार्गों, रोपवे, शहरी नियोजन और इन्फ्रा आदि के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने पर प्रबंधन परामर्श सेवाएं प्रदान करती है।

Also Read

बताया दलितों को बांटने का षड्यंत्र, जानिए क्यों उठ रही आवाज

18 Oct 2024 05:08 PM

नेशनल हरियाणा सरकार के फैसले पर भड़कीं मायावती : बताया दलितों को बांटने का षड्यंत्र, जानिए क्यों उठ रही आवाज

हरियाणा में मुख्यमंत्री का पद भार संभालते ही नायब सिंह सैनी ने ताबड़तोड़ फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आरक्षण को लेकर दिए फैसले का अनुमोदन किया। और पढ़ें