रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर : रेलवे ने किया पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव, अब क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट भुगतान कर सकेंगे  

रेलवे ने किया पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव, अब क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट भुगतान कर सकेंगे  
UPT | ट्रेन।

Apr 01, 2024 19:35

यात्रियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे 1 अप्रैल से क्यूआर कोड स्कैन करने की सुविधा शुरू कर रहा है। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक, Google Pay और Phone Pay जैसे UPI एप्स के साथ ऑनलाइन भुगतान कर सकता है।

Apr 01, 2024 19:35

Lucknow News : रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। 1 अप्रैल 2024 से रेलवे के पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके तहत रेल यात्री अब क्यूआर कोड स्कैन करके भी पेमेंट कर सकते हैं। अब रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर भी अब यात्रियों को टिकट लेने के दौरान QR कोड स्कैन करने की सुविधा मिलेगी।

यात्री टिकट काउंटर पर जाकर कर सकते हैं ऑनलाइन पेमेंट
यात्रियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे 1 अप्रैल से क्यूआर कोड स्कैन करने की सुविधा शुरू कर रहा है। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक, Google Pay और Phone Pay जैसे UPI एप्स के साथ ऑनलाइन भुगतान कर सकता है। इसके अलावा यात्रियों को पार्किंग और फूड काउंटर पर भी QR कोड की व्यवस्था मिलेगी। हालांकि यह विकल्प पहले से ही कई रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है और अब  1 अप्रैल से देशभर में लागू होने जा रही है।

जुर्माने की राशि का भुगतान भी ऑनलाइन
नए नियम के बाद यात्री जुर्माने की रकम आसानी से ऑनलाइन भर सकते हैं । बिना टिकट ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को जुर्माना राशि का भुगतान तुरंत ऑनलाइन भी किया जा सकता है। रेलवे कर्मचारियों के लिए एक पोर्टेबल टर्मिनल उपलब्ध है। इस डिवाइस में क्यूआर कोड स्कैन करके यात्री ऑनलाइन जुर्माना भर सकता है। क्यूआर कोड टेक्नोलॉजी को अपनाने के साथ ही भारतीय रेलवे ने डिजिटल पेमेंट्स की ओर एक और कदम बढ़ा लिया है।
 

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें