Remedies For Healthy Bones : हो रहा है कमर और घुटनों में गंभीर दर्द? बाबा रामदेव के अनुसार खाएं ये खाना, दिखेगा जादू

हो रहा है कमर और घुटनों में गंभीर दर्द? बाबा रामदेव के अनुसार खाएं ये खाना, दिखेगा जादू
UPT | Remedies For Healthy Bones

Feb 16, 2024 17:14

हड्डियों में लगातार दर्द हो तो क्या करें? योग गुरु स्वामी रामदेव बाबा ने हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कई घरेलू नुस्खे बताए। एक बार इसे आज़माएं. इससे आपकी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Feb 16, 2024 17:14

Remedies For Healthy Bones :  क्या आपकी हड्डियों में लगातार दर्द रहता है? क्या आपको उठने-बैठने में परेशानी होती है? क्या हड्डियों का दर्द आपको जगाए रखता है? यदि उत्तर हाँ है, तो निश्चित रूप से आपकी हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं है। इससे आपको 'ऑस्टियोपोरोसिस' जैसी बीमारी हो सकती है। योग गुरु स्वामी रामदेव बाबा हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कई घरेलू उपाय साझा करते हैं, जिनका उपयोग आप किसी भी उम्र में अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कर सकते हैं। 

आहार में कैल्शियम बढ़ाएं
बाबा रामदेव के अनुसार हड्डियों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए हमारे शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाना जरूरी है। पर्याप्त कैल्शियम पाने के लिए आप दूध के अलावा केला, पालक, काजू, संतरा जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

एक कप दूध का सेवन करें
दूध कैल्शियम से भरपूर होता है।  सिर्फ एक गिलास दूध शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा नहीं करता है. यही वजह है कि बाबा रामदेव भी इसे डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। 

सेब का सिरका फायदेमंद होता है
सेब के सिरके में मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इसके अतिरिक्त, सेब साइडर सिरका उचित पाचन और स्वस्थ जोड़ों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने में भी सहायक है।

गर्म पानी में दालचीनी और शहद
शहद और दालचीनी के इस्तेमाल से आप जोड़ों के दर्द से काफी राहत पा सकते हैं। बाबा रामदेव के अनुसार गर्म पानी में एक चम्मच शहद और दालचीनी मिलाकर पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाने से राहत मिल सकती है।

इसका भी ख्याल रखें
नमक और तेल कम खाएं : यदि आप बहुत अधिक खट्टा, नमकीन, डीप-फ्राइड और किण्वित खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपको इनसे सख्ती से बचना चाहिए। ये चीजें न सिर्फ जोड़ों पर असर डालती हैं बल्कि अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंचाती हैं।

खाने-पीने से बचें : वात बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और खाने से बचना चाहिए। आहार का अर्थ है सूखा और बासी भोजन और विहार का अर्थ है अत्यधिक व्यायाम, देर रात तक जागना, तनावपूर्ण जीवनशैली आदि जैसी आदतों से बचना।

स्वस्थ वसा खाएं : भोजन में केवल घी, तिल का तेल, जैतून का तेल आदि का प्रयोग करें। इन खाद्य पदार्थों में स्वस्थ वसा होती है जो जोड़ों सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होती है।

मालिश : यह सभी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए एकमात्र सर्वोत्तम उपाय है। तिल का तेल, सरसों का तेल, अरंडी का तेल कुछ प्रकार के तेल हैं जो रसोई में आसानी से उपलब्ध होते हैं जिन्हें जोड़ों पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है। कुछ आयुर्वेदिक तेल जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं वे हैं महानारायण तेल, निर्गुंडी तेल, कोट्टमचुक्कडी तेल, सहचरादि तेल, धन्वंतरम तेल आदि।

(Disclamer :- यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें।)
 

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें