ऑथर Mazkoor Alam

आरएसएस नेता इंद्रेश बोले : प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान मुसलमान मस्जिदों में करें राम का जाप

प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान मुसलमान मस्जिदों में करें राम का जाप
Uttar Pradesh Times | RSS leader Indresh Kumar

Jan 01, 2024 13:17

इंद्रेश कुमार ने कहा कि इस देश में रहने वाले लगभग 99% मुस्लिम और अन्य गैर-हिंदुओं का नाता भारत से है। उनका नाता आगे भी बना रहेगा। उन्होंने अपना धर्म बदला है देश नहीं।

Jan 01, 2024 13:17

नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने रविवार को मुसलमानों से अपील की है कि वह 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर अभिषेक समारोह के मौके पर मस्जिदों, दरगाहों और मदरसों में ‘श्री राम, जय राम, जय जय राम’ का जाप करने की अपील की। इस मौके पर केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि जिनका हृदय बड़ा है। सोच बड़ी है। उनके लिए पूरा विश्व ही कुनबा है। उन्होंने कहा कि भारतीय ज्ञान परंपरा इस उपदेश से भरा है।

इंद्रेश बोले- 99% गैर-हिंदुओं का नाता देश से
नई दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में बोलते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा कि लगभग 99% मुस्लिम और अन्य गैर-हिंदुओं का नाता भारत से है। उनका नाता आगे भी बना रहेगा। उन्होंने अपना धर्म बदला है देश नहीं। इंद्रेश ने आगे कहा कि वे ऐसा करते रहेंगे, क्योंकि हमारे पूर्वज एक हैं। उन्होंने इस्लाम, ईसाई, सिख या कोई अन्य मतावलंबियों से अपील की कि वे शांति, सद्भाव और भाईचारे के लिए अपने-अपने धार्मिक स्थलों पर प्रार्थना के जरिये अयोध्या में होने वाले अभिषेक समारोह में जुड़ें। 

आरएसएस के मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संरक्षक हैं इंद्रेश
इंद्रेश कुमार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी में होने के साथ-साथ आरएसएस से जुड़े संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मुख्य संरक्षक भी हैं। इंद्रेश ने कहा कि हमारी पहचान हमारे समान पूर्वज, समान चेहरे और एक समान सपने हैं। हम सभी इस देश के हैं, हमें विदेशियों से कोई लेना-देना नहीं है।

'11 बार जाप करें'
इंद्रेश ने कहा कि सभी अपनी इबादतगाहों में राम-राम जपें। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने अपील की है और वह अपील आज फिर दोहरा रहे हैं कि दरगाहों, मकतबों, मदरसों और मस्जिदों में 11 बार 'श्री राम जय राम जय जय राम' का जाप करें। इसके बाद आप अपनी पूजा पद्धति का अनुपालन करें। इंद्रेश ने कहा कि वह गुरुद्वारों, चर्चों और सभी धार्मिक स्थानों से अपील करते हैं कि वे 22 जनवरी को रात 11-2 बजे के बीच अपने इबादतगाहों और प्रार्थना कक्षों को भव्य रूप से सजाएं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह कार्यक्रम को टीवी पर देखें। इंद्रेश ने कहा कि इस मौके पर भारत और विश्व में शांति, सद्भाव और भाईचारे के लिए प्रार्थना करें। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि सभी गैर-हिंदू शाम को दीया जलाने पर विचार करें।

Also Read

नाबालिग बच्चों के एकाउंट्स पर माता-पिता की सहमति अनिवार्य, सुरक्षा और निजता पर फोकस

20 Sep 2024 11:59 AM

नेशनल इंस्टाग्राम के बदले नियम : नाबालिग बच्चों के एकाउंट्स पर माता-पिता की सहमति अनिवार्य, सुरक्षा और निजता पर फोकस

इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर आई है, खासकर उन किशोरों के लिए जो 18 वर्ष से कम उम्र के हैं। मेटा ने इंस्टाग्राम पर किशोरों के अनुभव को सुरक्षित और निजी बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। और पढ़ें