Benefits of Yoga : 'योग से ही होगा', सद्गुरु ने बताया सभी रोगों का रामबाण इलाज, दिन के 10 मिनट बदल देंगे आपकी जिंदगी

'योग से ही होगा', सद्गुरु ने बताया सभी रोगों का रामबाण इलाज, दिन के 10 मिनट बदल देंगे आपकी जिंदगी
UPT | Benefits of Yoga

Feb 19, 2024 13:17

ईशा फाउंडेशन के सहयोग से भारतीय सेना के सेवारत सैनिकों के लिए तनाव प्रबंधन और समग्र कल्याण कार्यक्रम के लिए योग लागू किया गया था। इस समय सद्गुरु ने 'योग से ही होगा' कहकर योग के महत्व को समझाया।

Feb 19, 2024 13:17

New Delhi :  ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु वासुदेव ने शुक्रवार को पुणे में दक्षिण कमान का दौरा किया और हजारों सैनिकों से बातचीत की। जवानों को बिना तनाव के कैसे काम करना है, परिवार में खुशहाल माहौल कैसे बनाए रखना है, बच्चों पर कैसे संस्कार डालने हैं, इसके बारे में मार्गदर्शन दिया गया। योग भारत में एक बहुत ही प्राचीन परंपरा है जो शरीर और दिमाग को एक साथ स्वस्थ रखने में मदद करती है। माना जाता है कि योग शरीर, दिमाग और आत्मा को एकजुट करता है। यह सांस लेने और छोड़ने की तकनीक सिखाता है, जिससे शरीर के साथ-साथ मन को भी खुशी मिलती है।

योग के माध्यम से व्यक्ति तनाव मुक्त जीवन जी सकता है और मन पर नियंत्रण रख सकता है। योग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। योग शरीर से थकान को दूर करता है और हमारे शरीर को रोगों से मुक्त बनाता है। योग के फायदों को अब दुनिया भर का विज्ञान भी मानने लगा है। योग हृदय, फेफड़े, लीवर और किडनी को मजबूत कर सकता है। योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और वजन को भी योग से नियंत्रित किया जा सकता है।

शरीर में ताकत और लचीलापन आता है
विभिन्न शोधों के आधार पर कहा गया है कि योग शरीर को मजबूत, संतुलित और लचीला बना सकता है। जब गहरी सांस ली जाती है तो रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और मांसपेशियां गर्म हो जाती हैं। इससे मांसपेशियों को ताकत और लचीलापन मिलता है।

कमर दर्द से पाएं राहत
अगर किसी को कमर दर्द की समस्या है तो वह योग के जरिए इसे ठीक कर सकता है। योग करने से ही पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत मिल सकती है। कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ पाचन क्रिया भी मजबूत होती है। इसके लिए आप अलग-अलग पोज कर सकते हैं।

सद्गुरु ने बताया योग का महत्व




अच्छी नींद
शोध से पता चला है कि योग से नींद और नींद की गुणवत्ता दोनों में सुधार होता है। योग शरीर को जल्दी सोने और जल्दी उठने के लिए तैयार करता है। इसलिए अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो योग अपनाएं।

गठिया से राहत
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी का दावा है कि योग गठिया के लक्षणों को कम करता है। इसके लिए थोड़ा सा योग भी काफी मदद करता है। नियमित योगाभ्यास से तनाव का स्तर कम होता है और शरीर में सूजन कम होती है। इससे हृदय स्वस्थ रहता है। हृदय रोग के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं। इसके पीछे उच्च रक्तचाप और मोटापा कारण हैं।

अच्छा मूड और ऊर्जावान
योग आपको मानसिक और शारीरिक रूप से ऊर्जावान महसूस करा सकता है। यह उत्साह, उमंग और सतर्कता पैदा करता है। यह सब एक अच्छा मूड बनाता है। योग अकेलेपन की भावना को खत्म करता है। योग करने से लोगों को मदद मिलनी शुरू हो जाती है. तनाव हृदय और मधुमेह सहित कई बीमारियों का कारण है। इसलिए अगर तनाव कम कर दिया जाए तो कई बीमारियों से खुद-ब-खुद बचाव हो जाता है।

तनाव को कम करें
योग के माध्यम से तनाव से मुक्ति पाई जा सकती है। कई वैज्ञानिक पत्रों में कहा गया है कि योग के माध्यम से तनाव प्रबंधन में सुधार किया जा सकता है। इससे मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. वजन घटाने के लिए योग मददगार है। आज के समय में तनाव कम करने में योग बहुत फायदेमंद है।

हठ योग वास्तव में क्या है?
संस्कृत में हठ का अर्थ दबाव होता है, इसलिए हठ योग योग आसन है जिसमें शारीरिक बल और दबाव का उपयोग किया जाता है, ध्यान या मेडिटेशन योग का नहीं। इस प्रकार यह समझा जा सकता है कि जिस योग में शरीर और मन के बीच संतुलन होता है उसे हठ योग कहा जाता है। इस योग के जरिए दोनों की ऊर्जा को संतुलित करने का प्रयास किया जाता है।

योग की इस शैली के तहत, प्राणायाम में सांस लेना, मंत्रों का जाप और हाथों से किए जाने वाले योग आसन जिन्हें मुद्रा कहा जाता है, शामिल हैं। हठ योग में मुख्य रूप से ऐसे आसन शामिल हैं जिनमें व्यक्ति एक ही आसन में अधिक समय तक नहीं रहता है, जिसमें बार-बार आसन बदलना पड़ता है।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें