यूपी में थमेंगे हादसे : बरेली की अनोखी पहल, झपकी को मिलेगी थपकी, बसों में लगेंगी स्लीपिंग अलर्ट... 

बरेली की अनोखी पहल, झपकी को मिलेगी थपकी, बसों में लगेंगी स्लीपिंग अलर्ट... 
UPT | Symbolic Photo

Apr 03, 2024 17:16

यूपी रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर है। बसों में अब ऐसा इंतजाम किया गया है, जो ड्राइवर को सोने नहीं देगा। नींद या झपकी आते ही उसे थपकी मिलेगी। इससे हादसों...

Apr 03, 2024 17:16

बरेली न्यूज : यूपी रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर है। बसों में अब ऐसा इंतजाम किया गया है, जो ड्राइवर को सोने नहीं देगा। नींद या झपकी आते ही उसे थपकी मिलेगी। इससे हादसों में कमी आने की संभावना जताई जा रही है। इस बात की पहल बरेली ने की है। रोडवेज के अफसरों ने अपनी बसों में स्लीपिंग अलर्ट डिवाइस लगाने का फैसला किया है। इससे यात्रा के दौरान चालक को झपकी आएगी, तो सेंसरयुक्त इस डिवाइस में अलार्म बजने लगेगा। इतना ही नहीं, इस डिवाइस में एक और फीचर है। अगर चालक को बार-बार नींद या झपकी आती है तो तेज आवाज सायरन चालक-परिचालक समेत यात्रियों को भी अलर्ट कर देगा। 

इतना है एक डिवाइस का दाम
स्लीपिंग अलर्ट डिवाइस की कीमत 15 से 18 हजार रुपये है। इस डिवाइस को चालक की सीट से कनेक्ट करते हुए लगाया जाएगा। इस डिवाइस की खास बात ये है कि इसका सेंसर चालक की आंखों के साथ चालक की मनोदशा पर भी नजर रखेंगे। डिवाइस का अलार्म चालक को नींद या झपकी आने पर दो बार बजेगा।

इसलिए लागया जाएगा ये डिवाइस
रोडवेज के सूचना सेवा प्रबंधक धनजीराज ने बताया कि रोडवेज बसों में स्लीपिंग अलर्ट डिवाइस लगाई जाएंगी। इसे सबसे पहले बरेली रीजन की 75 बसों में लगाने के लिए चिन्हित किया गया है। इससे बस चालक को जब भी यात्रा के दौरान नींद और झपकी आएगी, तब इस डिवाइस में अलार्म और तेज आवाज सायरन बजेगा। इससे यात्रा सुरक्षित होगी।

Also Read

लॉन्च की दुनिया की पहली सीएनजी बाइक, जानिए कितना देगी माइलेज

5 Jul 2024 06:06 PM

नेशनल भारतीय कंपनी ने कर दिया कमाल : लॉन्च की दुनिया की पहली सीएनजी बाइक, जानिए कितना देगी माइलेज

ऑटो सेक्टर की दिग्गज भारतीय कंपनी बजाज ने एक क्रांतिकारी पहल की है। बजाज ने दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च कर दी है। इसका नाम Freedom 125 है। और पढ़ें