राज्यसभा चुनाव 2024 : जोड़-तोड़ के बीच अंतिम मोर्चे पर सपा-भाजपा, रात को पता चलेगा किसकी होगी सुबह

जोड़-तोड़ के बीच अंतिम मोर्चे पर सपा-भाजपा, रात को पता चलेगा किसकी होगी सुबह
UPT | राज्यसभा चुनाव

Feb 27, 2024 11:58

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान को लेकर एक दिन पहले तक भाजपा और सपा अपने -अपने उम्मीदवारों की जीत के लिए मशक्कत करते रहे। जानते हैं पिछले 24 घंटे में राज्यसभा चुनाव को लेकर किसने क्या-क्या चुना...

Feb 27, 2024 11:58

Short Highlights
  • भाजपा के साथ राजा भैया और बसपा विधायक के आने से उसकी राह हुई आसान, सभी प्रत्याशियों की जीत के आसार
  • पहले से ही परेशान सपा में आठ विधायकों की मौजूदगी नहीं होने सपा में बड़ी टूट के कयास 
  • सपा के तीन विधायकों ने कहा, अंतर्रात्मा की आवाज पर करेंगे वोट, एक ने x पर लिखा, जय रघुनंदन 
Lucknow News (ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी) : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुजरे तीन दिन से सियासी बादल खूब उमड़ घुमड़ रहे हैं। मंगलवार को मतदान के रूप में घोर बारिश होनी है। इसकी बड़ी तस्वीर विधानसभा मार्ग पर सुबह से ही दिख रही है। देर शाम तक तासीर दिखने की संभावना है। फिलहाल राजा भैया और बसपा विधायक के साथ आने से भाजपा खुश हैं तो आठ विधायकों के दूरी से सपा चिंतित। विधान सभा पहुंचे सपा के तीन विधायकों ने अंतरात्मा की आवाज पर वोट देने की बात कही तो एक ने x पर जय रघुनंदन लिख बगावत का संकेत दिया। आइए जानते हैं पिछले 24 घंटे में राज्यसभा चुनाव को लेकर किसने क्या-क्या चुना...

सपा-भाजपा ने  कसे अंतिम पेंच, विधायक सीखे वोट देने के गुर
राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान में अपनी जीत पुख्ता करने के लिए भाजपा ने अपने और सहयोगी दलों के विधायकों के लिए सोमवार को दोपहर में लोकभवन सभागार में प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में पार्टी ने अपनी चुनावी रणनीति को अंतिम रूप दिया। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी शाम को पार्टी के प्रदेश कार्यालय पर विधायकों के साथ बैठक कर चुनाव के लिए रणनीति तय की। दोनों दलों ने अपने-अपने खेमे के विधायकों के लिए रात्रिभोज आयोजित किए।

ये भी पढ़ेंःयूपी में राज्यसभा चुनाव : रणनीति और गणित से चढ़ा सियासी पारा, कार्यालयों में माननीयों का नजारा

भाजपा की ओर से लोकभवन सभागार में आयोजित मतदान प्रशिक्षण सत्र में सहयोगी दलों-अपना दल (एस), निषाद पार्टी और सुभासपा के नेता और विधायक मौजूद थे। रालोद विधायक भी इस प्रशिक्षण सत्र में शामिल हुए। सभी विधायकों को डमी मतदान पत्र दिया गया। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने उन्हें मतपत्र पर अपना मत अंकित करने का तरीका बताया। विधायकों ने लोकभवन सभागार में बनाये गए दो बूथों पर मतदान किया। जांच में लगभग एक दर्जन विधायकों के मतपत्र अमान्य पाये गए। बाद में फिर से मतपत्र के जरिये सही मतदान का तरीका समझाया गया। इस दौरान सुभासपा और रालोद के कुछ विधायक नहीं मौजूद थे। हालांकि पार्टी की ओर से दावा किया गया कि वे मंगलवार को मतदान करने आएंगे। शाम को हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों को प्राथमिकता के आधार पर समय से और सावधानी के साथ मतदान करने की नसीहत दी।

भाजपा ने विधायकों को आठ समूहों में बांटने की योजना बनाई
भाजपा ने अपने आठों प्रत्याशियों के मतदान प्रबंधन के लिहाज से अपने और सहयोगी दलों के विधायकों को आठ समूहों में बांटने की योजना बनाई है। प्रत्येक समूह के लिए सचेतक तैनात किये गए हैं। सभी विधायक मंगलवार सुबह विधान भवन स्थित भाजपा विधानमंडल दल कायार्लय पहुंचेंगे जहां उन्हें विप जारी किया जाएगा, जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि उन्हें किस प्रत्याशी को वोट देना है। आठों प्रत्याशियों को वोट देने वाले विधायकों के लिए आठ अलग-अलग मंत्रियों के कक्ष आवंटित किए गए हैं। जिस विधायक को जिस प्रत्याशी को वोट देना होगा, उसके आधार पर वह संबंधित मंत्रियों के कक्ष में जाएंगे। वहां गिनती और मतदान की प्रक्रिया एक बार और समझाए जाने के बाद वे समूह में मतदान के लिए जाएंगे।

नहीं पहुंचे सपा के आठ विधायक, टूट की अटकलें 
शाम को सपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की ओर से बुलाई गई बैठक में पार्टी के आठ विधायक नहीं पहुंचे। इससे सपा खेमे में टूट की अटकलें तेज हो गईं, सुबह घर विधायकों ने संकेत भी दिए। हालांकि सपा नेताओं का कहना था कि ये विधायक किन्हीं कारणों से बैठक में नहीं आ पाए हैं जिसके बारे में उन्होंने पार्टी नेतृत्व को पहले ही सूचित कर दिया था।सपा ने दावा किया कि पार्टी के सभी विधायक मंगलवार को मतदान करेंगे। सपा ने अपने विधायकों को सुबह 10 बजे प्रदेश कार्यालय पहुंचने का निर्देश दिया है। यहां से सभी विधायक विधान भवन स्थित सपा के विधानमंडल दल कार्यालय पहुंचेंगे जहां उन्हें मतदान के लिए विप जारी किया जाएगा।

रघुराज खुलकर आए भाजपा के पक्ष में
बजट सत्र के दौरान विधान सभा में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए भाजपा सरकार की भूरि-भूरि प्रशंसा करने वाले जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष व कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह राज्यसभा चुनाव से पहले खुलकर भाजपा के पक्ष में आ गए। न सिर्फ उन्होंने चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन का एलान किया बल्कि सोमवार शाम लोकभवन सभागार में भाजपा और उसके सहयोगी दलों की बैठक में वह मंच पर विराजमान भी हुए। बैठक के बाद वह भाजपा व सहयोगी दलों के विधायकों के लिए आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए। विधान सभा में उनके दो सदस्य हैं।

बहुजन समाज पार्टी के इकलौते विधायक भी भाजपा के साथ
कल तक अपने पत्ते नहीं खोलने वाली बसपा के विधानसभा एक मात्र विधायक उमाशंकर सिंह ने भी सुबह सबको चौंकाया। उन्होंने कहा कि वह मतदान करेंगे और भाजपा प्रत्याशी के लिए करेंगे।इससे बसपा प्रमुख मायावती के उस बयान पर भी अटकलें शुरू हो गई है कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव किसी के साथ नहीं जाएगी।
ये भी पढ़ेंः Rajya Sabha elections Live Updates : राज्यसभा चुनाव से पहले सपा में फूट, क्रॉस वोटिंग के आसार, भाजपा ने भी व्हिप जारी किया

Also Read

अब राशन कार्ड से घर, फसल बीमा और फ्री सिलेंडर, जानें किसे मिलेगा लाभ...

21 Sep 2024 02:35 PM

नेशनल गजब की स्कीम : अब राशन कार्ड से घर, फसल बीमा और फ्री सिलेंडर, जानें किसे मिलेगा लाभ...

भारत सरकार देश के नागरिकों के लिए कई योजनाएं संचालित करती है, जिनका लाभ करोड़ों लोगों को मिलता है। इनमें से एक महत्वपूर्ण योजना है नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट। जिसके तहत जरूरतमंद... और पढ़ें