Toll Tax Hike : टोल टैक्स में बढोतरी वाली टेंशन हुई दूर, एनएचएआई ने निर्णय लिया वापस

टोल टैक्स में बढोतरी वाली टेंशन हुई दूर, एनएचएआई ने निर्णय लिया वापस
UPT | Symbolic

Apr 01, 2024 13:22

टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों से एक अप्रैल से बढ़ी दरों का भुगतान लेने की तैयारी थी। लेकिन, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल टैक्स नहीं बढ़ाने का निर्णय बहुत अचानक लिया है...

Apr 01, 2024 13:22

New Delhi : राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेस वे के टोल प्लाजा पर 31 मार्च की रात से टोल प्लाजा पर होने वाली टोल वृद्धि रोक दी गई है। 31 मार्च की रात से सभी वाहनों पर टोल बढ़ना था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। एनएचएआई मुख्यालय ने रविवार देर शाम टोल टैक्स नहीं बढ़ाने का निर्णय लिया है। सभी परियोजना निदेशकों को यह आदेश दे दिया है। जिससे अब 2023 की टोल दरें भी पहले की तरह रहेंगी। इसकी जानकारी कानपुर के एनएचएआई के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे दी है।

चुनाव आयोग से लेनी होगी मंजूरी
ध्यान देने योग्य है कि आज से ही चुनावी महीने शुरु हो गया है। देश में आचार संहिता लागू है। कोई भी बड़े नियम में बदलाव करने से पहले चुनाव आयोग की मंजूरी जरुरी है। एनएचएआई ने कुछ दिन पहले ही टोल दरों को संशोधित किया था। टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों से एक अप्रैल से बढ़ी दरों का भुगतान लेने की तैयारी थी। ऐसे में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल टैक्स नहीं बढ़ाने का निर्णय बहुत अचानक लिया है। जिसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को चुनाव आयोग से मंजूरी लेनी होगी। 

टोल दरों को बढ़ाने की हो गई थी तैयारियां
राजमार्ग प्राधिकरण ने कुछ दिन पहले ही टोल प्लाजा की दरों को संशोधित किया था। और एक अप्रैल से ही टोल से गुजरने वाले वाहनों से बढ़ी दरों का भुगतान लेना था। जिसके चलते बसों के किराए में भी इजाफा किया गया था। लेकिल, एनएचएआई के इस फैसले से सारी तैयारियां धरी की धरी रह गई। हालांकि, इससे अलग आम लोगों के एक बड़ी खुशखबरी मिली है। 

लाखों वाहन चालकों को मिलेगी राहत
अधिकारियों के अनुसार टोल दरों में पांच फीसदी तक बढ़ोतरी होने वाली थी। सभी एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे की वृद्धि दरें अलग-अलग थी। टोल टैक्स में इजाफा नहीं होने से दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-आगरा, दिल्ली-अंबाला, दिल्ली-रोहतक, नेशनल हाईवे के साथ ही दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर हर दिन सफर करने वाले लाखों वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें