काम की खबर : नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से हुई इन नियमों में बदलाव, इससे पड़ सकता है आपकी जेब पर असर

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से हुई इन नियमों में बदलाव, इससे पड़ सकता है आपकी जेब पर असर
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Apr 01, 2024 13:03

आज सोमवार से नए वृत्तीय वर्ष 2024-25 शुरुआत हो गई है। हर साल 1 अप्रैल को नए वित्तीय वर्ष के रूप में मनाया जाता है। जिसमें कई तरह के वित्तीय और आर्थिक बदलाव देखने को मिलते हैं...

Apr 01, 2024 13:03

Noida News : आज सोमवार से नए वृत्तीय वर्ष 2024-25 शुरुआत हो गई है। हर साल 1 अप्रैल को नए वित्तीय वर्ष के रूप में मनाया जाता है। जिसमें कई तरह के वित्तीय और आर्थिक बदलाव देखने को मिलते हैं। इसी के तहत आज सोमवार से एनपीएस, ईपीएफओ, टैक्सेशन और फास्टैग के अलावा और भी कई दूसरे वित्तीय मामलों में बदलाव होने जा रहे हैं। जिसकी जानकारी आपको भी होनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या क्या बदलाव हुए हैं।

एनपीएस में बदलाव
नेशनल पेमेंट सिस्टम (NPS) से जुड़े नियमों में आज सोमवार यानि नए वित्तीय वर्ष से बदलाव होने वाला है। अब टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन एनपीएस के खाते में लॉगिन करने के लिए जरूरी हो गया है। ऐसे में आप इससे जुड़ी प्रक्रिया के बारे में समय रहते ही जान ले।

फास्टैग में बदलाव
फास्टैग से जुड़े कुछ नियमों में भी आज यानि नए वित्तीय वर्ष से बदलाव होने जा रहे हैं। अब तक अगर आपने अपनी कार के फास्टैग की बैंक केवाईसी पूरी नहीं करवाई तो शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष में आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है। यदि आपने 31 मार्च 2024 से पहले ही अपने फास्टैग की केवाईसी से जुड़ी प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आपका फास्टैग खाता बैंक की ओर से निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो फास्टैग खाते में मौजूद बैलेंस का इस्तेमाल करने में भी आपको परेशानी हो सकती है।

पैन-आधार लिंक
पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की डेडलाइन कई बार सरकार आगे बढ़ा चुकी है। हालांकि, इस बार आधार पैन लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 थी। तो ऐसे में अगर आपने अब तक अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है। फिर इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है और वहीं उसे दोबारा एक्टिव कराने के लिए आपको 1000 रुपये के जुर्माने का भी भुगतान करना पड़ेगा।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव
सरकार की ओर से हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस के कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों के कीमत की समीक्षा की जाती है। इसी के तहत पेट्रोलियम कंपनियों ने आज यानी एक अप्रैल 2024 से कमर्शियल एलपीसी सिलेंडरों की कीमतों में कटौती का एलान कर दिया है। तेल कंपनियों ने 19 किलो कमर्शियल सिलेंडर और पांच किलो एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमतें कम कर दी हैं। सूत्रों के अनुसार 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 30.50 रुपये कम की गई है। दिल्ली में एक अप्रैल से इसकी कीमत 1764.50 होगी। पांच किलो एफटीएल की कीमत अब 7.50 रुपये कम हो गई है।

केडिट कार्ड के नियमों में बदलाव
नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने के बाद क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव हुए। जहां आज से एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम के अनुसार क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान करने पर अब रिवार्ड प्वाइंड नहीं जारी किए जाएंगे। वहीं ये नियम 15 अप्रैल 2024 से कई अन्य बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर भी लागू हो सकते हैं।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें