दिवाली से पहले यूपी सरकार का दोहरा तोहफा : फ्री राशन के साथ मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर, लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

फ्री राशन के साथ मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर, लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त
UPT | दिवाली से पहले यूपी सरकार का दोहरा तोहफा

Oct 11, 2024 22:37

यूपी सरकार दिवाली से पहले लोगों को दोहरा तोहफा दे रही है। सरकार ने गरीबों के लिए चलाई जा रही फ्री राशन योजना के तहत दिवाली से पहले राशन वितरण शुरू कर दिया है...

Oct 11, 2024 22:37

New Delhi : यूपी सरकार दिवाली से पहले लोगों को दोहरा तोहफा दे रही है। सरकार ने गरीबों के लिए चलाई जा रही फ्री राशन योजना के तहत दिवाली से पहले राशन वितरण शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, सरकार एक और विशेष तोहफा देने की तैयारी में है। यह तोहफा दिवाली से पहले गरीब परिवारों की महिलाओं को दिया जाएगा, लेकिन यह तोहफा लेने से पहले आपको एक काम करना जरूरी होगा, आइये जानते हैं क्या है तोहफा और शर्त।

यह भी पढ़ें- रतन टाटा के बाद क्या : नोएल संभालेंगे कमान, जानें अब तक कहां थे, उत्तर प्रदेश पर पड़ेगा ये असर...

25 अक्टूबर तक पूरा होगा वितरण काम
केंद्र सरकार की उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों की महिलाओं को हर साल होली और दिवाली पर एक-एक मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है। सूचना के अनुसार, गैस सिलेंडर वितरण का कार्य 25 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस प्रक्रिया में पूरा सहयोग करें। योजना के अंतर्गत केवल पात्र लाभार्थियों को ही फ्री सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।



सीधे एजेंसी से नहीं मिलेगा सिलेंडर 
लाभार्थियों को सीधे एजेंसी पर जाकर सिलेंडर नहीं मिलेगा। इसके लिए उन्हें पहले बुकिंग करनी होगी और सिलेंडर की कीमत अपने जेब या बैंक खाते से चुकानी होगी। इसके बाद, योजना के तहत लाभार्थियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से पैसा वापस किया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद ही उन्हें फ्री सिलेंडर का लाभ मिलेगा।

कब हुई थी उज्जवला योजना की शुरुआत?
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 2016 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करना है, जिसमें गैस सिलेंडर और चूल्हा शामिल होते हैं। इसके साथ ही, यदि लाभार्थी दोबारा गैस सिलेंडर भरवाती हैं, तो उन्हें सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है।

सीएम योगी ने दी जानकारी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी साझा की थी। उन्होंने लिखा कि दीपावली के अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि वे इस फैसले से जुड़ी सभी औपचारिकताएं समय पर पूरी करें, ताकि दीपावली से पहले सभी लाभार्थियों के घरों में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सके।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

इनको नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर
आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में लगभग 1.75 करोड़ परिवार उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन प्राप्त कर चुके हैं। उत्तर प्रदेश सरकार इन सभी परिवारों को दिवाली से पहले मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ प्रदान करेगी। हालांकि, जो महिलाएं उत्तर प्रदेश में रहती हैं और उन्होंने अभी तक उज्ज्वला योजना में लाभ के लिए आवेदन नहीं दिया है, उन्हें दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर का लाभ नहीं मिलेगा। यह सुविधा केवल उज्ज्वला योजना से जुड़ी लाभार्थी महिलाओं के लिए ही उपलब्ध है।

Also Read