UPPSC PCS 2024 : इच्छुक आवेदक यहां जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया, अंतिम तिथि, शुल्क और योग्यता

इच्छुक आवेदक यहां जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया, अंतिम तिथि, शुल्क और योग्यता
Uttar Pradesh Times | UPPSC

Jan 02, 2024 15:44

आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी है, और आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 2 फरवरी 2024 है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीपीसीएस की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। 

Jan 02, 2024 15:44

Delhi News : सिविल सेवा की तैयारी करने वाले विद्यार्थी को यूपीपीएससी परिक्षा का इंतजार रहता ही है। यूपीपीएससी ने परिक्षा की आधिकारिक सूचना अपनी ऑफिशियल बेवसाइट पर जारी कर दी है। आज से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी है और आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 2 फरवरी 2024 है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीपीसीएस की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। 

UPPSC PCS 2024 पद , रिक्तियां और चयन पद्धति
2024 में भर्ती विभाग नें 220 रिक्तियों का लक्ष्य रखा है। फिलहाल आवश्यकताओं के हिसाब से वेकेंसी की संख्या घट-बढ़ भी सकती है। भर्ती प्रक्रिया को तीन चरणों मे बांटा गया है। जिसमें चरण प्री एग्जाम, मेन्स और अंतिम इंटरव्यू के आधार पर रखा गया है। 
 
UPPSC PCS 2024 आवेदन की अंतिम तिथि
आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी है, और आवेदन शुल्क भरने की 2 फरवरी रखी गई है। संशोधन के लिए उम्मीदवार 9 फरवरी तक आधिकारिक बेबसाइट पर जाकर अपने फॉर्म को सही कर सकते है। 

UPPSC PCS 2024 योग्यता 
उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2024 को 21 वर्ष की होनी चाहिए, और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमों के अनुसार छूट मिलेगी। आवेदन करने के लिए आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन शुल्क में अनारक्षित ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए 125 रू. , एससी एसटी ईएसएम के लिए 65 रू. विकलांग व्यक्तियों को 25 रू. शुल्क अदा करना होगा। 

यूपीपीएससी पीसीएस 2024 के लिए करें इन स्टेपस को फॉलो
  1. विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  https://uppsc.up.nic.in/   पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होमपेज पर संयुक्त राज्य उच्च अधीनस्थ सेवा परिक्षा 2024 आवेदन लिंक पर क्लिक करें। 
  3. पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें। 
  4. अपनी योग्यता के अनुसार पद चुनें, शुल्क अदा करकें फॉर्म सबमिट करें। 
  5. ध्यान रखें फॉर्म को डाउनलोड करकें भविष्य के लिए संभाल कर रखें। 

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें