70 देशों के प्रतिनिधि, 2500 स्टॉल : यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में मिले 10 हजार करोड़ के ऑर्डर, जानिए कितने आए दर्शक

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में मिले 10 हजार करोड़ के ऑर्डर, जानिए कितने आए दर्शक
UPT | ट्रेड शो में मिले 10 हजार करोड़ के ऑर्डर

Oct 03, 2024 16:00

लखनऊ में गुरुवार को एमएएमई मंत्री राकेश सचान ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 की शानदार सफलता का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इस बार शो में 2500 स्टॉल लगाए गए और 70 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Oct 03, 2024 16:00

Short Highlights
  • यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में बना रिकॉर्ड
  • पिछले साल के मुकाबले आए दोगुने दर्शक
  • 10 हजार करोड़ रुपये के मिले ऑर्डर
New Delhi : लखनऊ में गुरुवार को एमएएमई मंत्री राकेश सचान ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 की शानदार सफलता का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इस बार शो में 2500 स्टॉल लगाए गए और 70 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार दोगुने लोग आए, जिससे व्यापारिक संभावनाओं में वृद्धि हुई। इस आयोजन के दौरान 10 हजार करोड़ रुपये के ऑर्डर प्राप्त हुए, जो राज्य की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहायक साबित होंगे। मंत्री ने भविष्य में मंडल स्तर पर ऐसे आयोजनों को आयोजित करने की योजना की भी घोषणा की।

उद्यमियों के लिए अपार संभावनाएं
मंत्री राकेश सचान ने इस ट्रेड शो को छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए भी महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि यह आयोजन केवल बड़े उद्योगपतियों के लिए नहीं, बल्कि शिल्पियों और छोटे उद्यमियों के लिए भी अपार संभावनाएं लेकर आया है। महिला उद्यमियों और ओडीओपी (एक जिला, एक उत्पाद) उद्यमियों की भागीदारी को विशेष महत्व देते हुए मंत्री ने कहा कि यह शो प्रदेश के स्थानीय उत्पादों को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित करने का एक बेहतरीन अवसर है, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी।



निवेशकों और निर्माताओं का एक मंच
राकेश सचान ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 में विभिन्न क्षेत्रों जैसे रक्षा, कृषि, उद्योग, ई-कॉमर्स, और टेक्सटाइल से जुड़े स्टॉल्स स्थापित किए गए हैं। यह शो न केवल निवेशकों और निर्माताओं को एक मंच पर लाता है, बल्कि उत्तर प्रदेश के एमएसएमई सेक्टर को भी नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास करता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन प्रदेश की आर्थिक विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे, और स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी बनाने का अवसर प्रदान करेंगे।

कानपुर को भी मिले खूब ऑर्डर
इस ट्रेड शो में कानपुर के कारोबारियों को कनाडा, पोलैंड, अमेरिका, जर्मनी और कंबोडिया जैसे देशों से ऑर्डर प्राप्त हुए। खासकर कानपुर के अनाज से बने उत्पाद, जैसे बिस्कुट, नूडल्स और चिप्स, ने विदेशी खरीदारों का ध्यान आकर्षित किया। ब्रिटेन, इटली, मैक्सिको और अमेरिका में मिलेट्स प्रोडक्ट्स की भी सराहना की गई। यह स्पष्ट है कि कानपुर के उत्पाद न केवल घरेलू बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी अपनी पहचान बना रहे हैं। इस प्रकार के आयोजनों से स्थानीय उत्पादकों को वैश्विक स्तर पर पहुंचने का अवसर मिल रहा है।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी मेट्रो : नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट को मिलेगा लाभ, जानें किस रूट से होगी कनेक्टिविटी

यह भी पढ़ें- IIT कानपुर से पढ़ाई, फिर UPSC में सलेक्शन : जानिए कौन हैं मनोज भारती, जिन्हें प्रशांत किशोर ने बनाया पार्टी का अध्यक्ष

Also Read

हेलमेट और सीट बेल्ट के बिना दफ्तर जाना पड़ेगा महंगा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

3 Oct 2024 06:45 PM

लखनऊ यूपी@7 : हेलमेट और सीट बेल्ट के बिना दफ्तर जाना पड़ेगा महंगा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश में बढ़ते सड़क हादसों और मौतों को कम करने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया, अखिलेश यादव ने बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा सरकार पर निशाना साधा। वहीं रामगोपाल यादव ने कहा करहल उपचुनाव में नया रिकॉर्ड बनाएगी सपा। श्रीलंकन एयरलाइंस की फ्लाइट खराब मौसम के चल... और पढ़ें