ओलंपिक पहुंची रिदम सांगवान : पिता से मिली बंदूकों के बारे में जानकारी, जानिए कुशल निशानेबाज बनने तक का सफर

पिता से मिली बंदूकों के बारे में जानकारी, जानिए कुशल निशानेबाज बनने तक का सफर
UPT | ओलंपिक पहुंची रिदम सांगवान

Jul 23, 2024 14:36

उत्तर प्रदेश के मेरठ की रिदम सांगवान पेरिस 2024 ओलंपिक में अपना डेब्यू करने जा रही हैं। जिले के कलिना गांव की रहने वाली रिदम सांगवान भारतीय शूटिंग के उभरते हुए सितारों में से एक हैं...

Jul 23, 2024 14:36

New Delhi News : उत्तर प्रदेश के मेरठ की रिदम सांगवान पेरिस 2024 ओलंपिक में अपना डेब्यू करने जा रही हैं। जिले के कलिना गांव की रहने वाली रिदम सांगवान भारतीय शूटिंग के उभरते हुए सितारों में से एक हैं। अपने करियर की तेज़ी से बढ़ती यात्रा में, उन्होंने अब तक चार विश्व चैंपियनशिप खिताब और चार ISSF विश्व कप स्वर्ण पदक प्राप्त किए हैं। आइये जानते हैं कैसे उन्होंने 13 साल की उम्रसे अपने करियर की शुरूआत करने वाली रिदम सांगवान की कहानी।

यह भी पढ़ें- कभी स्कूल प्रतियोगिता से शुरू किया था दौड़ना : अब फिर से ओलंपिक में इतिहास रचेगी यूपी की बेटी, जानिए पारुल चौधरी की कहानी

कौन हैं रिदम सांगवान
रिदम सांगवान का जन्म 29 दिसंबर 2003 को  उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के कलिना गांव में हुआ। उनके माता-पिता ने प्रारंभिक दिनों में उन्हें खेल के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया। जबकि रिदम ने टेनिस के प्रति अपनी रुचि दिखाई, लेकिन उनकी युवा खिलाड़ी की यात्रा ने एक अलग दिशा ले ली। 13 साल की उम्र में, रिदम ने डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज का दौरा किया, जहां उन्हें शूटिंग का पहला अनुभव प्राप्त हुआ। राइफल और गोलियों की आवाज ने उन्हें बहुत प्रभावित किया, जिससे उन्होंने इस खेल को अपनाने का निर्णय लिया।



पिता से लिया अनुभव
रिदम सांगवान के पिता नरेंद्र कुमार एक पूर्व पुलिस अधिकारी थे, जिनकी वजह से रिदम को छोटी उम्र से ही बंदूकों के बारे में जानकारी मिली। विनीत कुमार, जो उनके पिता के परिचित थे, के मार्गदर्शन में रिदम ने एक कुशल निशानेबाज बनने का सफर शुरू किया। शुरूआत में यह खेल केवल मनोरंजन के लिए था, लेकिन नियमित अभ्यास ने उन्हें अपने लक्ष्यों की ओर प्रेरित किया। एक साल के भीतर ही, रिदम ने 2017 की नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत स्पर्धाओं में तीन स्वर्ण पदक जीत लिए। इसके साथ ही, उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में महिला टीम को रजत पदक भी दिलाया।

जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप इवेंट्स में स्वर्ण पदक जीते
साल 2021 में, रिदम ने चार अलग-अलग जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप इवेंट्स में स्वर्ण पदक जीते, जिनमें महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम, 25 मीटर रैपिड फायर मिश्रित टीम, महिलाओं की एयर पिस्टल टीम, और महिलाओं की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल शामिल थीं। इसके अलावा उन्होंने 2022 ISSF जूनियर कप में जर्मनी के सुहल में महिलाओं की 25 मीटर टीम स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक भी हासिल किए। रिदम ने 2022 में पहली बार किसी सीनियर अंतरराष्ट्रीय इवेंट में पोडियम पर जगह बनाई। अक्टूबर में, काहिरा में आयोजित 2022 ISSF वर्ल्ड कप में उन्होंने दो स्वर्ण पदक जीते। इस साल की शुरुआत में, चांगवोन विश्व कप में उन्होंने रजत और कांस्य पदक भी प्राप्त किए थे। 2023 में, रिदम ने अपनी मेडल तालिका में दो और स्वर्ण पदक जोड़े, एक विश्व चैंपियनशिप और एक काहिरा विश्व कप में। हालांकि, भोपाल विश्व कप में उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

29 साल पुराना तोड़ा रिकॉर्ड
इस साल का मुख्य आकर्षण उनके लिए एशियन गेम्स और विश्व चैंपियनशिप रही। बाकू में 2023 ISSF विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में उन्होंने 29 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड में 595 का स्कोर किया, जो 1994 में डायना इयोर्गोवा द्वारा बनाए गए 594 के पिछले रिकॉर्ड से अधिक था। इस स्कोर ने जूनियर महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। इसके अलावा, मनु भाकर और ईशा सिंह के साथ मिलकर, रिदम ने हांगझोऊ में 2023 एशियन गेम्स में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते।

यह भी पढ़ें- कभी हॉकी खरीदने के नहीं होते थे पैसे : अब यूपी पुलिस में हैं डीएसपी, जानिए ललित उपाध्याय की कहानी

एशियन शूटिंग चैंपियनशिप 2024 में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर, रिदम ने पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारत के लिए शूटिंग में रिकॉर्ड 16वां कोटा हासिल किया।

रिदम सांगवान की प्रमुख उपलब्धियां
  • 2023 एशियाई खेलों में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में स्वर्ण पदक प्राप्त किया।
  • 2023 विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में स्वर्ण पदक हासिल किया।
  • ISSF वर्ल्ड कप में कुल चार स्वर्ण, दो रजत, और दो कांस्य पदक जीते।
  • 2021 विश्व जूनियर चैंपियनशिप में चार स्वर्ण पदक अपने नाम किए।
  • 2024 एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त किया।
  • 2023 ISSF विश्व कप के क्वालिफिकेशन राउंड में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल इवेंट में 595 का स्कोर करके विश्व रिकॉर्ड बनाया।
  • पेरिस 2024 ओलंपिक में अपनी उम्र की केवल 20 साल की उम्र में डेब्यू के लिए तैयार हैं।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें