advertisements
advertisements

उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

May 09, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

May 09, 2024 06:00

UPSSSC ने 2800 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी UPSSSC ने यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, जल निगम (ग्रामीण), राजकीय निर्माण निगम, राज्य सेतु निगम और प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड जैसे विभाग शामिल हैं। इसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। UPSSSC ने इन विभागों के कुल 2847 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें लोक निर्माण विभाग में 1092 पद, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग में 765 पद, ल निगम (ग्रामीण) में 639 पद, राजकीय निर्माण निगम में 169 पद, राज्य सेतु निगम में 96 पद, प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड में 32 पदों पर भर्ती होनी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भारत में लॉन्च हुआ Google वॉलेट
गूगल (Google) ने बुधवार को भारत में अपना वॉलेट ऐप लॉन्च किया, जो रोजमर्रा की जरूरी चीजों तक तेज और सुरक्षित पहुंच प्रदान करेगा। इसमें यूजर्स बोर्डिंग पासेस, लॉयल्टी कार्ड, मूवी टिकट आदि जैसे महत्वपूर्ण डिजिटल डॉक्यूमेंट को आसानी से सेव कर सकेंगे। अब आपको रोजमर्रा के कामों के लिए हाथ में पर्स लेने की जरूरत नहीं होगी, यूजर्स अपने फोन पर ही सारे डॉक्यूमेंट सेव कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक अपने तमाम डॉक्यूमेंट को Google Wallet में स्टोर करने के बाद आपको अपने तमाम कार्ड्स को साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आगरा फोर्ट-जयपुर एक्सप्रेस 7 अगस्त तक निरस्त
आगरा से जयपुर की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से अच्छी खबर नहीं है। जयपुर स्टेशन पर विकास कार्य की वजह से रेल यातायात दो महीने से अधिक समय तक बाधित रहेगा। आगरा फोर्ट-जयपुर एक्सप्रेस को 7 अगस्त तक निरस्त कर दिया गया है। दो ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया है। रेलवे ने निरस्त ट्रेनों की बुकिंग भी रद्द कर दी है। आगरा रेल डिवीजन की जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि जयपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 4 और 5 पर एयर कोनकोर्स निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते ट्रेन संख्या 12195 आगरा फोर्ट-अजमेर और ट्रेन संख्या 12196 अजमेर-आगरा फोर्ट रेल सेवा 29 मई से 7 अगस्त तक नहीं चलेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय ने बढ़ाई ऑनलाइन आवेदन की तारीख
विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की स्नातक कक्षाओं में सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। अब अभ्यर्थी 25 मई तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। पूरित ऑनलाइन आवेदन 30 मई तक जमा होंगे। पहले ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख सात मई घोषित थी। प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि इंटरमीडिएट कक्षाओं के आईएससी बोर्ड के परीक्षाफल सोमवार को घोषित हुए हैं, इसलिए बड़ी संख्या में विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सके हैं। जबकि सीबीएसई के परीक्षाफल अभी घोषित होने वाले हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नमो भारत ट्रेन में अब तक 10 लाख लोगों कर चुके सफर
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 34 किमी लंबा परिचालित खंड भीषण गर्मी के बीच यात्रियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो रहा है, जो यात्रियों को आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान कर रहा है। नमो भारत ट्रेनों में अत्याधुनिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगा है, जो यात्रियों को  चिलचिलाती गर्मी से बचाने में मददगार बन रहा है। पर्याप्त उन्नत कूलिंग क्षमता के साथ यह सिस्टम तपते तापमान के बीच भी नमो भारत ट्रेन के भीतर एक ताज़ा और ठंडा वातावरण सुनिश्चित करने में सक्षम है। विशेष रूप से सड़क पर यात्रा के दौरान यात्रियों को अक्सर न केवल गर्मी बल्कि धूल और प्रदूषण का भी सामना करना पड़ता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मंधना-शुक्लागंज फोरलेन निर्माण में कटेंगे 466 पेड़
कानपुर में 92.92 करोड़ की लागत से तैयार किए जा रहे मंधना शुक्लागंज फोरलेन के लिए 466 पेड़ों की कटान की जाएगी। मंधना व गंगा बैराज से होकर गुजरने वाले फोरलेन का निरीक्षण कर वन विभाग तीन दिनों में पेड़ों की कटाई की अनुमति देगा। फोरलेन निर्माण में अब तक 11 किलोमीटर ट्रंच खोदाई का काम पूरा कर लिया गया है। वन विभाग की ओर से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) ना मिलने के कारण काम की गति धीमी हो गई है। मंधना, बिठूर, शुक्लागंज होते हुए लखनऊ की ओर जाने वाले 17 किलोमीटर लंबे मार्ग के चौड़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी ने 92.92 करोड़ की लागत से गाजियाबाद की शर्मा कंस्ट्रक्शन को टेंडर दिया था। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर
 

Also Read

यूपी में गर्मी ने तोडा 5 साल का रिकॉर्ड, हीट वेव का अगले दो दिन तक अलर्ट जारी

20 May 2024 10:19 AM

नेशनल Weather Update : यूपी में गर्मी ने तोडा 5 साल का रिकॉर्ड, हीट वेव का अगले दो दिन तक अलर्ट जारी

यूपी में भीषण गर्मी ने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जहां कल अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री अधिक था... और पढ़ें