उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 15, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Sep 15, 2024 06:00

नोएडा से पलवल तक आसान होगा सफर
अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल के बीच के सफर आसान करने के लिए 32 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह एक्सप्रेसवे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे और पलवल में ईस्टर्न फेरीफेरल के इंटरचेंज के जरिये जुड़ेगा। इसके बनने से अलीगढ़ से दिल्ली, मथुरा, आगरा, एनसीआर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, पलवल, हरियाणा तब आने जाने वाले वाहन चालकों को लाभ होगा। 32 किमी लंबा फोरलेन एक्सप्रेसवे करीब 2300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी बिजली विभाग में बड़ा एक्शन
उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में बड़े भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ है, जिसके चलते उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने 9 अभियंताओं को निलंबित कर दिया है। इनमें अलीगढ़ क्षेत्र में घटिया सामग्री के उपयोग को लेकर मुख्य अभियंता से लेकर सहायक अभियंता तक की मिलीभगत सामने आई है। कार्यवाही के दायरे में आए अभियंताओं में दो मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता और अवर अभियंता शामिल हैं। अलीगढ़ क्षेत्र में विभागीय कार्य के लिए कार्यदायी संस्था श्री गणेश इंटरप्राइजेज को 2022-23 में निविदा दी गई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फरेंदा तहसील को नया जिला घोषित किया जाएगा
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में एक और नया जिला बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। महाराजगंज की तहसील फरेंदा को जिला घोषित करने की योजना पर काम हो रहा है। इसके लिए सरकार ने गोरखपुर के जिलाधिकारी से प्रस्ताव मांगा है। अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है, तो फरेंदा यूपी का 76वां जिला बन जाएगा। राजस्व परिषद के भूमि व्यवस्था आयुक्त भीष्म लाल वर्मा ने गोरखपुर के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर फरेंदा को जिला बनाने का प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने रचा इतिहास
गोरखपुर में महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने एक नई उपलब्धि प्राप्त की है। इस विश्वविद्यालय ने खुद के बनाए विकसित सॉफ्टवेयर का उपयोग करके छात्र संसद के चुनाव को ऑनलाइन आयोजित करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। इससे पहले, इसी विश्वविद्यालय द्वारा बनाए गए सॉफ्टवेयर के माध्यम से छात्र संघ के चुनाव महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज जंगल धूसढ़ में सफलतापूर्वक कराए गए थे। शनिवार को विश्वविद्यालय में छात्र संसद के चुनाव के लिए शाम छह बजे से रात दस बजे तक ऑनलाइन मतदान प्रक्रिया पूरी की गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आधार अपडेट करने के लिए मिली तीन महीने की मोहलत
सरकार ने आधार अपडेट कराने वालों को एक और मौका दिया है। अब आधार को अपडेट कराने की नि:शुल्क सुविधा की सीमा को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। पहले यह सुविधा तीन महीने के लिए बढ़ाई गई थी, जिसके चलते आधार अपडेट कराने की अंतिम तिथि 14 सितंबर 2024 निर्धारित की गई थी। लेकिन अब सरकार ने इस सुविधा को और विस्तार देते हुए नई तिथि 14 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी है। इस समय सीमा के दौरान देश के करोड़ों लोग अपने आधार को निःशुल्क अपडेट करवा सकते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एनटीपीसी में डिप्टी मैनेजर के 250 पदों पर भर्ती
सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका आ गया है। नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) ने अलग-अलग विभागों में डिप्टी मैनेजर के पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आज (14 सितम्बर) से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यह एक सुनहरा अवसर है, क्योंकि एनटीपीसी भारत की सबसे प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में से एक है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 सितंबर 2024 है। इसलिए जल्द से जल्द आवेदन करना सुनिश्चित करें। इस भर्ती के तहत कुल 250 पदों को भरा जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नागरिक उड्डयन निदेशालय लखनऊ में इन पदों पर भर्ती
नागरिक उड्डयन निदेशालय उत्तर प्रदेश ने लखनऊ एयरपोर्ट पर विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां निकाली हैं। ये पद संविदा के आधार पर भरे जाएंगे। इनके लिए 30 सितंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। इसके बाद आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। निदेशक कुमार हर्ष ने बताया कि एयरवर्दीनेस रिव्यू आफिसर के एक, तकनीशियन के दस, लेखा लिपिक के दो, तकनीकी सहायक के चार और चपरासी-स्वीपर-चौकीदार-सुरक्षा गार्ड-संदेशवाहक-कुक-वेटर-कैश कुली-बार्ड ब्वाय के पांच पदों पर आवेदन मांगे गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

वन नेशन-वन इलेक्शन पर मायावती ने तोड़ी चुप्पी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

18 Sep 2024 06:29 PM

लखनऊ यूपी@7 : वन नेशन-वन इलेक्शन पर मायावती ने तोड़ी चुप्पी, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : वन नेशन-वन इलेक्शन के प्रस्ताव को नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। सरकार अगले सत्र में इसके लिए बिल लेकर आएगी। वहीं कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की मौजूदा कानून-व्यवस्था व पुलिस उत्पीड़न और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा नेत... और पढ़ें