उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 27, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 27, 2024 06:00

आगरा को 'सोलर सिटी' बनाने की तैयारी
उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित कर रही योगी सरकार ने आगरा के साथ मंडल के सभी जिलों को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की है। इस योजना के तहत शहर में कुल दो हजार सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी।इससे न केवल शहर की रोशनी बढ़ेगी, बल्कि बिजली की खपत में भी कमी आएगी। आगरा सहित पूरे मंडल के सभी जिलों को यूपीनेडा सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का काम कर रहा है। इस योजना का पहला चरण मुख्य मार्गों पर 600 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बम धमकियों के बीच सरकार ने जारी की एडवाइजरी
बम धमकियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईटी मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए कड़ी एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने एक्स, मेटा और अन्य प्लेटफॉर्म से सहयोग मांगा है और उन्हें आईटी नियम 2021 के तहत तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। पिछले 13 हफ्तों में 300 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम की धमकियां मिली हैं, जिनमें सबसे ताजा मामला 33 भारतीय एयरलाइंस को मिली धमकियों का है। इन फर्जी धमकियों के कारण एविएशन मंत्रालय को 600 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

त्योहारों में यात्रियों को मिलेगा विकल्प
रेलवे, त्योहारी सीजन में, बरेली होते हुए 60 विशेष ट्रेनों के साथ-साथ 230 ट्रेनों का संचालन करेगा। रोडवेज भी बरेली, रुहेलखंड, पीलीभीत और बदायूं डिपो से 600 से अधिक बसों का संचालन करने जा रहा है। इसके अलावा, अन्य डिपो से रोजाना 200 से ज्यादा बसें बरेली की ओर आएंगी। इस व्यवस्था से लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, त्योहारों के दौरान यात्रियों की संख्या में दोगुना वृद्धि देखने को मिलती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

स्ट्रे वैकेंसी राउंड की मेरिट लिस्ट जारी, इस दिन आएगा परिणाम
उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण निदेशालय, लखनऊ ने UP NEET UG 2024 काउंसलिंग के लिए मेरिट सूची जारी कर दी है। इसके साथ ही, स्ट्रे वैकेंसी चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऐसे में इच्छुक और पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upneet.gov.in पर जाकर स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए अपनी पसंद भर सकते हैं। स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए चॉइस फिलिंग की अंतिम तिथि 28 अक्तूबर है। जो उम्मीदवार यूपी नीट यूजी स्ट्रे वैकेंसी राउंड मेरिट लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए हैं, वे चॉइस फिलिंग और लॉकिंग प्रक्रिया के लिए पात्र हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी
नोएडा प्राधिकरण की 215वीं बोर्ड बैठक मुख्य सचिव एवं अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में की गई। इस बैठक में फ्लैट खरीदारों के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। मुख्य सचिव ने फ्लैट बायर्स के हितों की रक्षा के लिए नए नियमों को मंजूरी दी है। यह नई व्यवस्था ग्रुप हाउसिंग के नए आवंटनों पर लागू होगी। प्राधिकरण कार्यालय पर हुई बैठक में सीओ डॉ लोकेश एम के अलावा बड़े अफसर मौजूद रहे। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि बैठक में रेरा अधिनियम 2016 के सेक्शन 13 के तहत एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

CSJMU में अब डिस्टेंस लर्निंग से भी होगी पढ़ाई
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU), कानपुर के छात्रों के लिए इस दीपावली पर बड़ी खुशखबरी सामने आई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने CSJMU को चार कोर्सों में ऑनलाइन लर्निंग और 11 कोर्सों में ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) के माध्यम से पढ़ाई की अनुमति दी है। अब कानपुर के इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से देश और विदेश के छात्र भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे, जिससे उनकी डिग्री की पढ़ाई भी संभव हो सकेगी। विवि के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने बताया कि यह राज्य का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जो ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग कोर्स संचालित करेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर एयरपोर्ट से रोज उड़ेंगे 8 विमान
गोरखपुर एयरपोर्ट पर 29 अक्टूबर से विंटर शेड्यूल लागू होने जा रहा है, जिसके तहत इंडिगो और एलायंस एयर ने नया कार्यक्रम जारी किया है। इस विंटर सीजन में, सुबह और रात के समय हवाईअड्डे पर कोई भी उड़ान न तो लैंड कर सकेगी और न ही उड़ान भरेगी। नए शेड्यूल में कुछ फ्लाइट्स के समय में बदलाव किया गया है, जबकि अकासा एयरलाइंस ने अभी तक कोई सूचना नहीं दी है। यह शेड्यूल 27 अक्टूबर से 30 मार्च तक मान्य रहेगा। जानकारी के अनुसार, गोरखपुर एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु के लिए रोजाना उड़ानें उपलब्ध होंगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read