Health News : गर्मियों में ना हो डिहाइड्रेशन इसके लिए क्या है रामबाण उपाय

गर्मियों में ना हो डिहाइड्रेशन इसके लिए क्या है रामबाण उपाय
UPT | गर्मी से बेहाल यूवती

May 16, 2024 16:06

गर्मी का सितम दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए कुछ जरूरी आहार हैं जिनका सेवन बेहद जरूरी है...

May 16, 2024 16:06

Short Highlights
  • गर्मियों के लिए कुछ जरूरी आहार
  • कौन-कौन से फल और सब्जी हैं ज्यादा कारगर
  • स्वाद और सेहत से भरपूर तरबूज
Health News : गर्मियों के मौसम में हमारे बीमार होने के रिस्क ज्यादा रहते हैं, क्योंकि इसमें हमें डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है। अधिक गर्मी होने से अधिक पसीने होते हैं और पानी की कमी भी ज्यादा महसूस होती है। ऐसे में सही समय अंतराल के बीच में पानी और पानी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए। ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो।

कौन-कौन से फल और सब्जी हैं ज्यादा कारगर
तरबूज 
स्वाद और सेहत से भरपूर तरबूज को आप भूल नहीं सकते । इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और पानी की कमी नहीं होने देता है। इसमें विटामिन सी और ए जैसे पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। 

नारियल पानी 
नारियल पानी स्किन के साथ-साथ शरीर के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसमें पोटैशियम, मैगनीशियम, सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट होते है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद रखता है।

खीरा
खीरा भी एक हाइड्रेटिंग फूड है, जिसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी भी पायी जाती है। खाने के साथ सलाद में इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। 

दही और नींबू-पानी 
गर्मियों के मौसम में इन दोनों शरबतों के काफी चर्चें रहते हैं। जो स्वाद में तो भरपूर रहते ही हैं साथ ही साथ शरीर में पानी की कमी भी पूरी करते हैं। गर्मियों का सीजन शुरू होते ही इनकी डिमांड बढ़ जाती है। अगर आप चाहते हैं कि शरीर में पानी की कमी ना हो तो इन शरबतों का सेवन जरूर करें। 

Also Read

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा, कहा- ईमानदार छात्रों के साथ अन्याय होगा

5 Jul 2024 06:46 PM

नेशनल नीट यूजी परीक्षा रद्द करने के पक्ष में नहीं सरकार : सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा, कहा- ईमानदार छात्रों के साथ अन्याय होगा

देशभर में मेडिकल के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट में कथित धांधली के आरोपों के बाद छात्र लगातार मांग कर रहे हैं कि परीक्षा को रद्द कर नए सिरे से इम्तिहान कराए जाएं। लेकिन केंद्र सरकार इसके पक्ष में नहीं है। और पढ़ें