Mahakumbh 2025 : शाही पेशवाई की तिथियों का एलान, विजयदशमी पर नागा संन्यासी प्रयागराज के लिए करेंगे प्रस्थान

शाही पेशवाई की तिथियों का एलान, विजयदशमी पर नागा संन्यासी प्रयागराज के लिए करेंगे प्रस्थान
UPT | Mahakumbh 2025

Jul 27, 2024 15:56

अगले वर्ष होने वाले महाकुंभ के लिए संन्यासियों के सबसे बड़े पंच दशनाम जूना अखाड़े ने शाही पेशवाई, नगर प्रवेश, शाही स्नान और अन्य महत्वपूर्ण आयोजनों की तिथियों का एलान कर दिया है।

Jul 27, 2024 15:56

Prayagraj News : अगले वर्ष होने वाले महाकुंभ के लिए प्रदेश सरकार की तैयारियों के बीच संन्यासियों के सबसे बड़े पंच दशनाम जूना अखाड़े ने शाही पेशवाई, नगर प्रवेश, शाही स्नान और अन्य महत्वपूर्ण आयोजनों की तिथियों का एलान कर दिया है। जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय सभापति महंत प्रेम गिरि की अध्यक्षता में हुई बैठक में महाकुंभ के स्नान पर्वों की तैयारियों और मेले की व्यवस्था को लेकर कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी।

ये भी पढ़ें : भाजपा विधायक ने लौटाई सुरक्षा : नंदकिशोर ने कहा- खानापूर्ति के लिए दिए गए सुरक्षाकर्मी..., जानिए पूरा मामला

3 नवंबर को होगी शाही पेशवाई
जूना अखाड़े ने महाकुंभ के दौरान आयोजित होने वाली नगर प्रवेश और शाही पेशवाई की तिथियों की घोषणा की है। इसके तहत, देशभर से नागा संन्यासी, महामंडलेश्वर, महंत, साधु-संत और मठाधीश विजयदशमी के अवसर पर 12 अक्टूबर को प्रयागराज के लिए प्रस्थान करेंगे। शाही पेशवाई 3 नवंबर को यम द्वितीया के दिन होगी, जब जूना अखाड़े के सदस्य हाथी, घोड़े, बग्घी, सुसज्जित रथों और पालकियों के साथ संगम की रेती पर शिविर में देवता के साथ प्रवेश करेंगे।



विभिन्न तिथियों का निर्धारण
महाकुंभ के लिए जूना अखाड़े ने विभिन्न आयोजनों की तिथियों का निर्धारण मुहूर्त के अनुसार किया है। महंत हरि गिरि, जो कि जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री हैं, ने बताया कि प्रमुख पदाधिकारियों की उपस्थिति में नगर प्रवेश, धर्म ध्वजा पूजन, नागा संन्यासी के लिए शिविरों की भूमि आवंटन और कुंभ शिविर में प्रवेश की तिथियों का निर्धारण किया गया है।

3 नवंबर को करेगा प्रवेश 
शरद पूर्णिमा पर 16 अक्टूबर को अखाड़े के रमता पंच, नागा संन्यासी, मठाधीश, महामंडलेश्वर और आश्रमधारी शहर से बाहर रामपुर ग्राम स्थित सिद्ध हनुमान मंदिर परिसर में पहुंच जाएंगे। इसके बाद, 3 नवंबर को यम द्वितीया पर रमता पंच की अगुवाई में जूना अखाड़ा पूरे लाव-लश्कर, बैंड-बाजा और सोने-चांदी की पालकियों के साथ शाही जुलूस के रूप में नगर प्रवेश करेगा। इसके साथ ही 23 नवंबर को कुंभ मेला छावनी में काल भैरव अष्टमी के दिन आवंटित भूमि का पूजन कर धर्म ध्वजा स्थापित की जाएगी।

13 जनवरी को निकाली शोभायात्रा 
14 दिसंबर को, अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि के नेतृत्व में जूना अखाड़ा की ओर से पेशवाई निकाली जाएगी, जो संगम स्थित कुंभ मेला छावनी में समूह के साथ प्रवेश करेगी। इसके अलावा, 13 जनवरी को प्रथम शाही स्नान से पहले वेणी माधव भगवान की पूजा-अर्चना के बाद भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी और नगर परिक्रमा की जाएगी।

ये भी पढ़ें : UP Assembly By-Election: अखिलेश के बयान के बाद सियासी भूचाल, बीजेपी का आरोप तुष्टीकरण कर सीसामऊ उपचुनाव जीतना चाहती है सपा

तीन प्रमुख शाही स्नान की तिथियां
  • प्रथम शाही स्नान: 14 जनवरी 2025 - मकर संक्रांति
  • द्वितीय शाही स्नान: 29 जनवरी 2025 - मौनी अमावस्या
  • तृतीय शाही स्नान: 3 फरवरी 2025 - वसंत पंचमी

स्नान तिथियां भी घोषित
  • 13 जनवरी 2025 - पौष पूर्णिमा
  • 12 फरवरी 2025 - माघी पूर्णिमा
  • 26 फरवरी 2025 - महाशिवरात्रि पर्व

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें