30 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी : प्रदेश में आयोजित होंगे रोजगार मेले, जानिए किस जिले में कब लगेगा जॉब फेयर

प्रदेश में आयोजित होंगे रोजगार मेले, जानिए किस जिले में कब लगेगा जॉब फेयर
UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Aug 25, 2024 16:01

प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए मिशन रोजगार के तहत रोजगार मेलों का आयोजन कर रही है। अगस्त में अब तक तीन रोजगार मेलों का आयोजन करने के बाद, इसकी रफ्तार और तेज होने जा रही है।

Aug 25, 2024 16:01

Short Highlights
  • 30 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी
  • 4 जिलों में आयोजित होंगे मेले
  • लाखों छात्रों को मिला है रोजगार
New Delhi : प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए मिशन रोजगार के तहत रोजगार मेलों का आयोजन कर रही है। अगस्त में अब तक तीन रोजगार मेलों का आयोजन करने के बाद, इसकी रफ्तार और तेज होने जा रही है। आगामी दस दिनों के अंदर, योगी सरकार चार अलग-अलग जनपदों में रोजगार मेलों का आयोजन करेगी, जिससे लगभग 30 हजार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके तहत 27 अगस्त को मैनपुरी, 28 अगस्त को अलीगढ़, 1 सितंबर को मीरजापुर और 2 सितंबर को मुरादाबाद में रोजगार मेला आयोजित होगा। इन मेलों के माध्यम से प्रत्येक जनपद में 1-1 हजार नियुक्ति पत्र भी वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रह सकते हैं। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार ने 17 अगस्त को अंबेडकरनगर, 18 अगस्त को अयोध्या और 22 अगस्त को मुजफ्फरनगर में रोजगार मेला आयोजित किया था, जिसके माध्यम से 17 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए गए थे।

4 जिलों में आयोजित होंगे मेले
प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि रोजगार मेला के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुसार, अन्य जनपदों में भी बड़े पैमाने पर रोजगार मेला आयोजित कर युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर रही है। इसी क्रम में मैनपुरी, अलीगढ़, मीरजापुर और मुरादाबाद में रोजगार मेला प्रस्तावित है। इसके माध्यम से लगभग 30 हजार रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, और 4 हजार (प्रत्येक जनपद में एक हजार) नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। प्रत्येक जनपद में देश की 50 प्रतिष्ठित कंपनियां हिस्सा लेंगी, जो युवाओं का साक्षात्कार लेंगी और उन्हें नौकरी के प्रस्ताव देंगी। मैनपुरी के करहल में नरसिंह इंट कॉलेज और अलीगढ़ के गुरुकुल पब्लिक स्कूल, सोमना रोड, खैर में रोजगार मेला आयोजित होगा। दोनों स्थानों पर मेला सुबह 9:00 बजे से प्रारंभ होगा। शेष जनपदों में वेन्यू का निर्धारण जल्द किया जाएगा।

लाखों छात्रों को मिला है रोजगार
अगस्त में आयोजित तीन रोजगार मेलों के माध्यम से अयोध्या और अंबेडकरनगर में 12 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए गए, जबकि मुजफ्फरनगर में भी करीब 5 हजार नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। कुल मिलाकर, 6 दिनों में आयोजित तीन रोजगार मेलों के जरिए सरकार ने 17 हजार नियुक्ति पत्र वितरित किए हैं। इन मेलों में विभिन्न कंपनियों ने हिस्सा लिया और युवाओं को मैन्युफैक्चरिंग, इंजीनियरिंग, टेलीकॉम, हेल्थकेयर, कंस्ट्रक्शन और आईटी जैसे क्षेत्रों में जॉब ऑफर किए गए। योगी सरकार का लक्ष्य युवाओं को सरकारी नौकरी के साथ-साथ निजी कंपनियों में भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। इसके लिए सरकार युवाओं के कौशल विकास हेतु विभिन्न कार्यक्रम चला रही है। सरकार की योजना 2024 में इन रोजगार मेलों के माध्यम से बड़ी संख्या में युवाओं को निजी कंपनियों में नियोजित करने की है। योगी सरकार के प्रयासों का असर साफ नजर आ रहा है; साढ़े सात वर्षों में साढ़े छह लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी के अलावा, संविदा के माध्यम से 3.75 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी से जोड़ा गया है। इसके साथ ही, दो करोड़ लोगों को निजी क्षेत्र/एमएसएमई के अंतर्गत रोजगार प्रदान किया गया है।

कई विभागों में सृजित होंगी नौकरियां
युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए लक्ष्य निर्धारित कर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 अगस्त को मुजफ्फरनगर में आयोजित रोजगार मेला में कहा कि प्रदेश सरकार अगले दो साल में दो लाख युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निकलने वाली सरकारी नौकरियों में यहां के युवाओं को बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा। सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि इस समय प्रदेश में 60 हजार से ज्यादा पदों के लिए पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, और कई अन्य विभागों में नौकरियों के सृजन का प्रस्ताव है।

Also Read

अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

19 Sep 2024 07:58 PM

नेशनल हरियाणा में आकाश आनंद : अखिलेश यादव के यूपी STF पर की टिप्पणी, बुलडोजर पर चुप्पी

आकाश आनंद ने बीजेपी और कांग्रेस पर भी कड़ी टिप्पणी की, यह कहते हुए कि बसपा-इनेलो गठबंधन हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा है... और पढ़ें