एमएनएनआईटी इलाहाबाद का दीक्षांत समारोह : 18 अगस्त को छात्र-छात्राओं को उपाधियां और मेडल मिलेंगे

18 अगस्त को छात्र-छात्राओं को उपाधियां और मेडल मिलेंगे
UPT | पत्रकारों से वार्ता करते एमएनएनआईटी के डायरेक्टर और अधिकारी।

Aug 17, 2024 01:42

मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान इलाहाबाद का 20वां दीक्षांत समारोह 18 अगस्त को शाम 4:00 बजे से सभागार में आयोजित किया जाएगा। विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं को उपाधियां और मेडल प्रदान किए जाएंगे।

Aug 17, 2024 01:42

Short Highlights
  • कुल 1670 छात्र-छात्राओं को उपाधियां दी जाएंगी, संस्थान में दाखिला लेने वाले 59 विदेशी विद्यार्थी भी शामिल 
  • बीटेक के 985, एमटेक के 414, एमसीए के 104, एमबीए के 29, एमएससी के 27 और 111 शोध छात्र शामिल 
Prayagraj News : मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) इलाहाबाद का 20वां दीक्षांत समारोह 18 अगस्त को आयोजित होने जा रहा है। यह समारोह रविवार शाम 4:00 बजे संस्थान के सभागार में होगा, जहां इंजीनियरिंग के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं को उपाधियां और मेडल प्रदान किए जाएंगे। इस खास अवसर पर इंफोसिस के सह-संस्थापक और मानद अध्यक्ष, डॉक्टर एन. आर. नारायण मूर्ति मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे और दीक्षांत भाषण देंगे। साथ ही, बोर्ड ऑफ गवर्नर के अध्यक्ष, डॉक्टर विवेक लाल ऑनलाइन माध्यम से समारोह की अध्यक्षता करेंगे। समारोह में इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आनंद के. त्यागी भी मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

कुल 1,670 छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान की जाएंगी 
एमएनएनआईटी के डायरेक्टर प्रोफेसर रमा शंकर वर्मा ने जानकारी दी कि दीक्षांत समारोह में कुल 1,670 छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान की जाएंगी। इनमें बीटेक के 985, एमटेक के 414, एमसीए के 104, एमबीए के 29, एमएससी के 27 और 111 शोध छात्रों को उपाधियां मिलेंगी। इन डिग्रियों को हासिल करने वाले छात्र न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूर्वोत्तर भारत, जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। समारोह में 334 छात्राओं को भी उपाधियां दी जाएंगी, जो महिला शिक्षा की प्रगति का प्रतीक है। इसके अलावा, डासा (DASA) के माध्यम से संस्थान में दाखिला लेने वाले 59 विदेशी छात्र-छात्राएं, जिनमें 52 पुरुष और 7 महिलाएं शामिल हैं, भी इस समारोह में अपनी उपाधियां प्राप्त करेंगे। इसी प्रकार, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के माध्यम से दाखिला पाए 15 छात्र-छात्राओं में 14 पुरुष और 1 महिला भी उपाधियां हासिल करेंगे।

47 छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे स्वर्ण पदक 
दीक्षांत समारोह में मेधावी छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। 34 स्वर्ण पदक पीजी छात्र-छात्राओं को और 13 स्वर्ण पदक स्नातक छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, संकाय सदस्यों, पुरा छात्रों, और विभिन्न उद्योगों द्वारा प्रदान किए गए 13 स्वर्ण पदक भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को दिए जाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग के छात्र ओम विजय गुप्ता को बैच 2023 के सभी बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों में सर्वश्रेष्ठ छात्र के रूप में संस्थान का स्वर्ण पदक दिया जाएगा। उन्हें कुल चार स्वर्ण पदक प्राप्त होंगे। इसके अलावा, तीसरे वर्ष के लिए सिविल इंजीनियरिंग के छात्र ऋषभ गुप्ता, दूसरे वर्ष के लिए कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के छात्र वैभव कंसल, और पहले वर्ष के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र अविरल मिश्रा को भी स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। प्रोफेसर रमा शंकर वर्मा ने बताया कि दीक्षांत समारोह में 1100 से अधिक छात्र-छात्राओं ने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर डिग्री प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष के प्लेसमेंट रिकॉर्ड शत-प्रतिशत रहे हैं, जिसमें बीटेक, एमटेक, एमबीए, एमसीए, और एमएससी के छात्रों को एक करोड़ 35 लाख रुपए का उच्चतम पैकेज प्राप्त हुआ है। डॉ. नारायण मूर्ति का दीक्षांत समारोह में आगमन न केवल उपाधि प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए, बल्कि अन्य सभी छात्रों के लिए भी एक प्रेरणादायक अवसर होगा। प्रोफेसर वर्मा ने कहा कि इस समारोह से छात्र न केवल नौकरी की तलाश में रहेंगे, बल्कि वे अपने उद्यमशीलता (एंटरप्रेन्योरशिप) के सफर को भी शुरू करने के लिए प्रेरित होंगे। 

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 : स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें