महाकुंभ 2025 की तैयारियां : मंडलायुक्त ने किया कार्यों का निरीक्षण, गुणवत्ता में मिली खामियां

मंडलायुक्त ने किया कार्यों का निरीक्षण, गुणवत्ता में मिली खामियां
UPT | निरीक्षण करते मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत

Aug 10, 2024 17:08

महाकुंभ 2025 के आयोजन को देखते हुए विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने किया। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य महाकुंभ के समय शहर में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाओं की तैयारी को परखना था।

Aug 10, 2024 17:08

Short Highlights
  • दीवार बनाने में लगी ईंट व सीमेंट में खामी मिलने पर मंडलायुक्त ने ठेकेदार और अधिकारियों को लगाई फटकार 
  • पार्किंग पर केबल को अंडरग्राउंड करने के दृष्टिगत विद्युत विभाग की ओर से कराये जा रहे कार्य भी देखे 
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 के आयोजन को देखते हुए विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण शनिवार को मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने किया। इस दौरान संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में मंडलायुक्त ने कई स्थानों पर चल रहे कार्यों की गहन जांच की। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य महाकुंभ के समय शहर में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाओं की तैयारी को परखना था।

विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा 
निरीक्षण की शुरुआत मंडलायुक्त कार्यालय परिसर से की गई,जहां विद्युत विभाग द्वारा लगाए गए नए ट्रांसफार्मर की लोड टेस्टिंग कराई गई। इसके बाद,मंडलायुक्त ने बेली रोड पर बनाए जा रहे नए बिजली घर के सिविल वर्क्स की गुणवत्ता की जांच की। इस जांच के दौरान कई खामियां सामने आईं,जिन्हें देखते हुए मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को तुरंत सुधारात्मक कदम उठाने के निर्देश दिए।

जेई और ठेकेदार को फटकार 
बिजलीघर के निरीक्षण के दौरान कार्यों की गुणवत्ता मानक के अनुरूप नहीं पाई गई। दीवार बनाने में प्रयोग किए जा रहे ईंटों की गुणवत्ता और मसाले का अनुपात दोनों ही अधोमानक थे। साथ ही दीवार का अलाइनमेंट भी सही नहीं था। इन खामियों को देखते हुए मंडलायुक्त ने वहां मौजूद जूनियर इंजीनियर (जेई) और ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाई और उन्हें तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि महाकुंभ जैसे महत्वपूर्ण आयोजन के लिए हो रहे कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

परेड ग्राउंड के कार्यों में भी खामियां मिलीं 
मंडलायुक्त ने इसके बाद परेड ग्राउंड 17 नंबर पार्किंग पर विद्युत विभाग द्वारा केबलों को अंडरग्राउंड करने के कार्य का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में भी कार्य की गुणवत्ता में कई कमियां पाई गईं। ट्रेंच के अलाइनमेंट में खामियां थीं और सरिया की स्पेसिंग और लैपिंग भी मानक के अनुरूप नहीं थीं। मंडलायुक्त ने यहां भी अधिकारियों पर नाराजगी जताई और सभी कार्यों को जल्द से जल्द सुधारने के निर्देश दिए।

फोर्ट रोड के चौड़ीकरण के कार्यों का निरीक्षण 
इसके बाद मंडलायुक्त ने सेना के अधिकारियों द्वारा फोर्ट रोड के चौड़ीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान जीएसबी (ग्रेडेड स्टोन बेस) की मोटाई की जांच के लिए रैंडम बेसिस पर खुदाई कराई गई, हालांकि मोटाई मानक के अनुरूप पाई गई, लेकिन संबंधित अधिकारी साइट ऑर्डरबुक और अन्य अभिलेख प्रस्तुत करने में असमर्थ रहे। इस पर भी मंडलायुक्त ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे सभी दस्तावेज़ी प्रमाण सही समय पर प्रस्तुत करें और कार्यों की प्रगति को नियमित रूप से मॉनिटर करें।

गुणवत्ता सुधार के निर्देश 
महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर हो रहे इन विकास कार्यों में पाई गई खामियों पर मंडलायुक्त ने स्पष्ट किया कि कार्यों की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की गिरावट बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कार्यों को मानक के अनुरूप समय पर पूरा करें और इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी न हो। इस निरीक्षण से यह स्पष्ट होता है कि प्रशासन महाकुंभ 2025 की तैयारियों को लेकर गंभीर है और किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं करेगा। आगामी समय में होने वाले इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए सभी विभागों को एकजुट होकर काम करना होगा ताकि प्रयागराज आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। 

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 :  स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें