प्रयागराज के मदरसे में छापे जा रहे थे नकली नोट : पुलिस ने छापेमारी कर प्रिंसिपल समेत 4 को किया गिरफ्तार

पुलिस ने छापेमारी कर प्रिंसिपल समेत 4 को किया गिरफ्तार
UPT | नकली नोटों के कारोबार का खुलासा करते हुए डीसीपी दीपक भूकर

Aug 29, 2024 15:54

पुलिस कमिश्नरेट प्रयागराज की सिविल लाइंस थाना पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गैंग का खुलासा किया है। मदरसे में नकली नोट छापने वाले गैंग के चार अभियुक्तों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Aug 29, 2024 15:54

Short Highlights
  • मदरसा में चल रहा था नकली नोट छापने का कारखाना
  • छापे जा रहे थे 100 के जाली नोट 
  • एक लाख 30 हजार रुपये की फेक करेंसी बरामद 
  • खुलासा करने वाली पुलिस टीम को 25 हजार का इनाम देने की  घोषणा
Prayagraj News : पुलिस कमिश्नरेट प्रयागराज की सिविल लाइंस थाना पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गैंग का खुलासा किया है। मदरसे में नकली नोट छापने वाले गैंग के चार अभियुक्तों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। नकली नोट छापने वाले गैंग में मदरसे का कार्यवाहक प्रिंसिपल मौलवी मोहम्मद तफ़सीरुल आरीफीन भी शामिल है। इसके अलावा मोहम्मद अफजल, मोहम्मद साहिद और मास्टर माइंड जाहिर ख़ान उर्फ अब्दुल जाहिर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस के इस खुलासे से हड़कंप मचा हुआ है। इंटेलिजेंस एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो यानि आईबी ने अपनी जांच शुरू कर दी है। वहीं एनआईए और यूपी एटीएस जैसी दूसरी जांच एजेंसियां भी जल्द जांच शुरू कर सकती हैं।

100 रुपये के 1300 नकली नोट बरामद
पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 100 रुपये के 1300 नकली नोट यानी एक लाख तीस हजार रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं। इसके अलावा छपे हुए बिना कटे नोटों के 234 पन्ने, एक लैपटॉप, एक कलर प्रिंटर और अन्य उपकरण और सामग्री बरामद की गई है। पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी अतरसुइया थाना क्षेत्र के मदरसा जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम में नकली नोट छापते थे। मदरसे के कार्यवाहक प्रिंसिपल मौलवी मोहम्मद तफसीरुल आरिफीन ने उन्हें जगह मुहैया कराई थी।

आधार कार्ड छापने वाले स्कैनर से छापते थे नोट
मदरसे का कमरा नकली नोट छापने का कारखाना बन गया था। गैंग के सदस्यों द्वारा तीन नकली नोट को अपने लोगों के माध्यम से मार्केट में चलाने पर एक असली नोट जाहिर खान व अफजल को मिलते थे। डीसीपी सिटी दीपक भूकर के मुताबिक जाहिर खान व अफजल मिलकर आधार कार्ड छापने वाले स्कैनर व प्रिंटर से नकली नोट छापते थे। उनके मुताबिक पिछले दो-तीन महीने से नकली नोट छापने का यह गैंग काम कर रहा था। इस खुलासे को लेकर सिविल लाइंस थाने में भारतीय न्याय संहिता की धारा 178, 179, 180, 181, 182 (1) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

मदरसे के प्रिंसिपल की भी हिस्सेदारी थी
डीसीपी सिटी दीपक भूकर के मुताबिक अभियुक्तों द्वारा 100 रुपये के ही नकली नोट बनाए जा रहे थे। क्योंकि इन्हें बाजार में चलाना आसान था। उनके मुताबिक मदरसे के प्रिंसिपल मौलवी तफ़सीरुल आरीफीन की भी हिस्सेदारी थी। वह उड़ीसा का रहने वाला है। इसी मदरसे में पढ़ाई के बाद वह कार्यवाहक प्रिंसिपल बन गया था। पुलिस के मुताबिक 18 वर्षीय मोहम्मद अफजल और 18 वर्षीय मोहम्मद साहिद करेली थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। जबकि गैंग का मास्टरमाइंड 23 वर्षीय जाहिर खान उर्फ अब्दुल जाहिर उड़ीसा के थाना बासुदेवपुर जिला भदेसर का रहने वाला है।

गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई 
वहीं मदरसे का प्रिंसिपल 25 वर्षीय मोहम्मद तफ़सीरुल आरीफीन भी मूल रूप से उड़ीसा का रहने वाला है। लेकिन मौजूदा समय में वह अतरसुइया थाना क्षेत्र में स्थित मदरसे में रह रहा है। डीसीपी सिटी दीपक भूकर के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्तों की क्रिमिनल हिस्ट्री नहीं पता चली है। लेकिन इनके अपराध की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अभियुक्तों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई करेगी।इसके साथ ही पुलिस अभियुक्तों को रिमांड पर लेकर और पूछताछ भी करेगी। ताकि इनके नेटवर्क का खुलासा हो सके। वहीं नकली नोट गैंग का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को 25 हजार का इनाम देने की भी डीसीपी सिटी ने घोषणा की है।

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 :  स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें