महाकुंभ-2025 : प्लास्टिक मुक्त होगा मेला, नगर निगम स्थापित कर रहा क्वाइन मशीन

प्लास्टिक मुक्त होगा मेला, नगर निगम स्थापित कर रहा क्वाइन मशीन
UPT | महाकुंभ

Oct 26, 2024 17:54

महाकुंभ को स्वच्छ, पर्यावरण के अनुकूल और प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए योगी सरकार ने नई पहलें शुरू की हैं। प्रयागराज में क्वाइन मशीनों की स्थापना की जा रही है।

Oct 26, 2024 17:54

Prayagraj News : प्रयागराज के महाकुंभ को स्वच्छ, पर्यावरण के अनुकूल और प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए योगी सरकार ने नई पहलें शुरू की हैं। महाकुंभ में भारी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रयागराज नगर निगम ने पूरे शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है। इस क्रम में प्रयागराज में क्वाइन मशीनों की स्थापना की जा रही है। जो नागरिकों को प्लास्टिक की जगह कपड़े के बैग उपलब्ध कराएगी। यह पहल सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंड के माध्यम से संचालित की जा रही है और इसे महाकुंभ मेला क्षेत्र समेत पूरे प्रयागराज को प्लास्टिक मुक्त बनाने के एक बड़े प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।



कैसे काम करेगी क्वाइन मशीन?
प्रयागराज नगर निगम के इस नए अभियान के तहत शहर के विभिन्न स्थानों पर क्वाइन मशीनें स्थापित की जा रही हैं। इन मशीनों में दस रुपये का सिक्का डालने पर नागरिकों को कपड़े के थैले मिलेंगे जिन्हें वे खरीदारी या अन्य कार्यों में उपयोग कर सकेंगे। पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा के अनुसार यदि किसी के पास दस रुपये का सिक्का नहीं है तो वे ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प का भी उपयोग कर सकते हैं। मशीन पर क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध होगी। जिससे लोग अपने मोबाइल से स्कैन करके थैला खरीद सकते हैं। इस पहल का उद्देश्य न केवल प्लास्टिक के उपयोग को कम करना है बल्कि लोगों को पर्यावरण अनुकूल विकल्प अपनाने के लिए प्रेरित करना भी है।

ये भी पढ़ें : महाकुंभ 2024 : भारद्वाज मुनि आश्रम समेत कई स्थलों का होगा पुनर्निर्माण, सरकार ने रखा 13 करोड़ का बजट

बड़ी संख्या में लोग होंगे लाभान्वित
प्रयागराज नगर निगम के अनुसार इन मशीनों को ऐसे स्थानों पर स्थापित किया जा रहा है जहां लोग आसानी से पहुंच सकें जैसे कि सब्जी मंडी, फल मार्केट और प्रमुख भीड़-भाड़ वाले इलाके। शुक्रवार को एडीजी भानु भास्कर की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में नगर आयुक्त सीएम गर्ग ने बताया कि नगर निगम महाकुंभ में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को प्लास्टिक मुक्त विकल्प प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। विभिन्न वेडिंग जोन्स में भी पर्यावरण अनुकूल विकल्प जैसे कि मिट्टी के बर्तन, पत्तल, और जूट बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। इस तरह मेला क्षेत्र में प्लास्टिक की जगह पर्यावरण के अनुकूल सामग्री का उपयोग करने की प्रेरणा दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : Kumbh Mela 2025 : खास ड्रेस में नजर आएंगे कर्मचारी, विभागावार होंगे जैकेट के रंग

सीएसआर फंड के माध्यम से योजनाएं
इस पहल का वित्त पोषण सीएसआर फंड के माध्यम से किया जा रहा है। सीएसआर फंड का उपयोग करके फिलहाल 8 क्वाइन मशीनें स्थापित की जा रही हैं, जिनमें से एक मशीन को पहले ही प्रयागराज में इंस्टॉल किया जा चुका है। योजना के दूसरे चरण में और भी मशीनें लगाई जाएंगी ताकि प्रयागराज के प्रमुख स्थानों पर नागरिकों को आसानी से कपड़े के बैग उपलब्ध हो सकें। प्रयागराज नगर निगम का मानना है कि इन मशीनों से लोगों को प्लास्टिक मुक्त विकल्प अपनाने की आदत विकसित होगी। जिससे पर्यावरण को काफी लाभ मिलेगा।

प्लास्टिक मुक्त प्रयागराज की दिशा में बड़ा कदम
इस नई पहल के माध्यम से योगी सरकार का उद्देश्य महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को प्लास्टिक के उपयोग से बचाना है। प्रयागराज नगर निगम का यह प्रयास शहर को स्वच्छ, सुरक्षित और पर्यावरणीय दृष्टि से टिकाऊ बनाना है। कपड़े के बैग और मिट्टी के बर्तनों का उपयोग पर्यावरण पर प्लास्टिक के हानिकारक प्रभाव को कम करने में सहायक सिद्ध होगा। इस प्रकार प्रयागराज में यह पहल न केवल महाकुंभ के दौरान बल्कि इसके बाद भी स्थायी स्वच्छता के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करेगी।

महाकुंभ मेला में प्लास्टिक का प्रयोग रोकने के अन्य उपाय
क्वाइन मशीनों के अलावा महाकुंभ मेला क्षेत्र में प्लास्टिक के स्थान पर पारंपरिक और बायोडिग्रेडेबल सामग्री का उपयोग बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। मेले में प्लास्टिक बैग के बजाय लोगों को कपड़े के बैग का उपयोग करने की सलाह दी जाएगी। नगर निगम ने प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाने का भी फैसला किया है ताकि लोग पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहयोग करें।

Also Read

निर्दलीय नामांकन भरने पर जिला अध्यक्ष को पद से हटाया, सपा को दिया समर्थन

26 Oct 2024 06:36 PM

प्रयागराज फूलपुर उपचुनाव में कांग्रेस की सख्ती : निर्दलीय नामांकन भरने पर जिला अध्यक्ष को पद से हटाया, सपा को दिया समर्थन

 प्रयागराज के फूलपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के जिला अध्यक्ष सुरेश चंद्र यादव के निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया... और पढ़ें