Prayagraj News : महाकुंभ में लागू होगा नया ट्रैफिक प्लान, एआई बताएगी वाहनों की संख्या... 

महाकुंभ में लागू होगा नया ट्रैफिक प्लान, एआई बताएगी वाहनों की संख्या... 
UPT | ट्रैफिक प्लान का सांकेतिक फोटो।

Jul 15, 2024 17:11

महाकुम्भ 2025 के मद्देनज़र ट्रैफिक प्लान के तहत प्रयागराज की कमिश्नरेट पुलिस श्रद्धालुओं और शहरवासियों को सुलभ यातायात देने के लिए एक और प्लान पर काम कर रही है। इसके लिए आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस...

Jul 15, 2024 17:11

Short Highlights
  • महाकुंभ नए ट्रैफिक प्लान में आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस कैमरे की मदद ली जाएगी।
  • बॉर्डर के टोल प्लाजा पर लगाए जाएंगे एआई सीसीटीवी कैमरे।
Prayagraj News : महाकुम्भ 2025 के मद्देनज़र ट्रैफिक प्लान के तहत प्रयागराज की कमिश्नरेट पुलिस श्रद्धालुओं और शहरवासियों को सुलभ यातायात देने के लिए एक और प्लान पर काम कर रही है। इसके लिए आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे की मदद ली जाएगी। ये AI CCTV कैमरे प्रयागराज के बॉर्डर के टोल प्लाजा पर लगाए जाएंगे, जो दूसरे प्रदेशों और शहरों को प्रयागराज जिले से जोड़ते हैं। इस AI कैमरे से ये फायदा होगा कि शहर में टोल पर वाहनों की स्कैनिग हो जाएगी और वाहनों की गिनती कैमरे से कनेक्ट कम्प्यूटर में होगी। यानी इससे ये पता चल जाएगा कि शहर में 24 घंटे में कितने वाहन और कितने लोग प्रवेश कर रहे हैं। वाहनों का ये सारा डेटा पुलिस कंट्रोल रूम में जायेगा, जिससे कुम्भ में पार्किंग की जगह के हिसाब से उन वाहनों को शहर में एंट्री दी जाएगी। इससे भीड़ तो कन्ट्रोल होगी ही, कुम्भ में आये हुए श्रद्धालु जाम में नहीं फंसेंगे। 

जाम से निजात मिलेगी
ट्रैफिक जाम और सड़क हादसों को कम करने के लिए कमिश्नरेट पुलिस काम शुरू कर चुकी है। जल्द ही इस पर ठोस नीति बनाई जाएगी। कुंभ के ट्रैफिक प्लान पर काम चल रहा है, जल्द ही दूसरे जिलों को जोड़ने वाले प्रयागराज की सीमा पर AI कैमरे लगने का काम शुरू हो जाएगा। ACP पुष्कर वर्मा की देखरेख में ये पूरा काम चल रहा है। ACP पुष्कर वर्मा के मुताबिक, कई तकनीकी संस्थानों से सम्पर्क किया गया है। जल्द ही सभी चीजों को पूरा करके प्रयागराज को स्मार्ट बना दिया जाएगा, जिससे लोगों को जाम से निजात तो मिलेगी ही, सड़क हादसों से उनके जीवन की रक्षा भी हो सकेगी।

सरल और सुलभ होगी ट्रैफिक व्यवस्था
प्रयागराज में ट्रैफिक व्यवस्था अब विदेशों की तरह सरल और सुलभ होगी। लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात तो मिलेगी ही, सड़क हादसे भी कम होंगे। प्रयागराज कमिश्नरेट पुलिस सड़क मार्ग को सुलभ बनाने और हादसे रोकने के लिए एक बड़ा रिसर्च कर रही है। इस रिसर्च में पुलिस की अलग अलग टीमें काम करके ये पता लगा रहीं हैं कि आखिर प्रयागराज में सबसे ज़्यादा हैवी ट्रैफिक किस जगह पर है और ट्रैफिक जाम की मुख्य वजह क्या है। इसके अलावा पुलिस के विशेषज्ञ पिछले 5 सालों के रिकार्ड खंगालकर सड़क हादसों का पता करेंगे। हादसों की वजह क्या थी, ये जानने की कोशिश की जाएगी, ताकि इसको सुधारा जा सके और लोगो की जान बचाई जा सके। प्रयागराज कमिश्नरेट पुलिस टीम जल्द ही इस रिसर्च को पूरा करके जाम की समस्या और सड़क हादसों को रोकने पर ठोस नीति बनाएगी, जो जनता के लिए काफी राहत वाली बात होगी। इसके अलावा कुम्भ में ट्रैफिक कंट्रोल करने की भी नई योजना बनाई गई है।

लंबे अर्से से ट्रैफिक जाम का दंश झेल रहा शहर
प्रयागराज शहर पिछले लंबे अर्से से ट्रैफिक जाम का दंश झेल रहा है। इसमें कुछ इलाके ऐसे भी हैं, जिनका नाम सुनकर ही लोग रास्ता बदल लेते हैं। चाहे बहराना इलाका हो या फिर जानसनगंज चौक इलाका, इन इलाकों में कोई ऐसा दिन नहीं है, जिस दिन जाम न लगता हो। 5 मिनट का रास्ता 30 से 45 मिनट में खत्म होता है। प्रयागराज की कमिश्नरेट पुलिस अब ऐसे इलाकों की बारीकी से रिसर्च करके जाम का असली कारण पता करेगी। पुलिस तकनीकी रूप से जाम वाले इलाकों का मैप बना रही है। जाम वाले इलाकों में ये देखा जाएगा कि जेब्रा क्रांसिंग गोल चौराहा का साइज कितना बड़ा है या ज़रूरत के हिसाब से है या नहीं। दोनों तरफ से वाहनों के आवगमन कितने मिनट पर हो रहा है। ये वाहन आगे जाकर चौराहे से कितना घूमते हैं। रोड पटरी पर कितना अतिक्रमण किया गया है। सड़कें कितनी संकरी हुई हैं और लाल बत्ती अगर है उस इलाके में कितने अंतराल पर रेड और ग्रीन सिग्नल हो रहा है। इसके अलावा पुलिस के तकनीकी विशेषज्ञ जाम वाले इलाकों में बड़े और भारी वाहनों के आने जाने की संख्या देखेंगे। अगर भारी वाहन जाम का कारण बन रहे हैं तो उसका भी रास्ता निकालने की कोशिश करेंगे।

सड़क हादसों पर FIR का अध्ययन
शहर में ट्रैफिक जाम खत्म करने के साथ साथ पुलिस सड़क हादसों को कम करने के लिए भी प्रयासरत है। इसके लिए पुलिस की रिसर्च टीम पिछले 5 सालों में हुए सड़क हादसों पर कराई गई FIR का डेटा निकलेगी। इस FIR से विशेषज्ञ 5 सालों में प्रयागराज में हुए सड़क हादसों का मैप बनाकर ये पता लगाएंगे कि एक्सीडेंट का कारण क्या था, क्या डिवाइडर से गाड़ी टकराई या फिर डिवाइडर न होने से वाहन आपस में टकरा गए। इसके अलावा खंभे से गाड़ी टकराई या फिर खड़े ट्रक से या फिर ओवर स्पीडिंग हादसे का कारण बनी। इसके अलावा FIR में ये भी देखा जाएगा कि ये एक्सीडेंट किस जगह पर सबसे ज़्यादा हुए हैं, ऐसे स्थानों को मैप से चिन्हित किया जाएगा। साथ ही अगर फ्लाई ओवर के मोड़ में कमी है या फिर सड़क का अंधा मोड़ है तो उसको भी प्रशासनिक अफसरों से सामंजस्य बनाकर समस्याओं को दूर किया जाएगा, जिससे सड़क पर लोगों की जान की हिफाज़त हो सके। टीम ये भी जांच करके रिपोर्ट बनाएगी कि अतिक्रमण की वजह से सड़क कितनी संकरी हुई है। जितनी ज़रूरत है, सड़क की चौड़ाई उतनी है या नहीं, क्योंकि अतिक्रमण की वजह से काफी इलाकों की सड़कें छोटी हो गईं हैं, जिससे जाम तो लग ही है, हादसे भी हो रहे हैं।

Also Read

जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण, कहा- सभी कार्य समय सीमा के अंदर पूरे किए जाएं

12 Sep 2024 05:56 PM

प्रयागराज महाकुंभ 2025 की तैयारी: जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण, कहा- सभी कार्य समय सीमा के अंदर पूरे किए जाएं

प्रयागराज जिलाधिकारी ने महाकुम्भ 2025 के दृष्टिगत कराये जा रहे सेतु निगम एवं पीडब्लूडी के विभिन्न कार्यों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि सभी कार्य समय पर पूरे किए जाएं। और पढ़ें