प्रयागराज में महाकुंभ : भीड़ संभालने को तैयार हो रहे शहर के नौ स्टेशन, डीआरएम ने और क्या कहा...

भीड़ संभालने को तैयार हो रहे शहर के नौ स्टेशन, डीआरएम ने और क्या कहा...
UPT | महाकुंभ में रेलवे के इंतजामों की जानकारी देते डीआरएम एसएम शर्मा।

Sep 28, 2024 16:39

महाकुंभ की तैयारियों में तेजी लाने और कुंभ से जुड़े सभी काम समय से पूरा कराने के लिए लखनऊ के डीआरएम एसएम शर्मा ने संगम नगरी के प्रयाग और फाफामऊ स्टेशन पर हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश...

Sep 28, 2024 16:39

Short Highlights
  • पिछले कुंभ में बिके टिकट के मुकाबले इस बार तीन गुना यात्रियों के लिए व्यवस्था की गई।
  • रेलवे ने ट्रैक सुरक्षा के लिए आरपीएफ और जीआरपी के अलावा भी कर्मचारियों की तैनाती। 
Prayagraj News : महाकुंभ की तैयारियों में तेजी लाने और कुंभ से जुड़े सभी काम समय से पूरा कराने के लिए लखनऊ के डीआरएम एसएम शर्मा ने संगम नगरी के प्रयाग और फाफामऊ स्टेशन पर हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। लखनऊ डीआरएम ने पत्रकारों को जानकारी दी कि कुंभ से जुड़े कुछ काम अक्टूबर तक पूरे जाएंगे, जबकि बचे हुए कार्य नवंबर के आखिरी तक हर हाल में पूरे कर लिए जाएंगे।

प्रयाग घाट स्टेशन बंद रहेगा
प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ के लिए शहर के सभी नौ स्टेशनों को भीड़ संभालने के लिए तैयार किया जा रहा है। लखनऊ डीआरएम एसएम शर्मा ने सुबह एनी बेसेंट स्कूल के पास लिए गए ब्लॉक का निरीक्षण किया। यहां बनाए जा रहे अंडरपास का निरीक्षण कर गुणवत्ता के साथ कार्य करने के निर्देश जारी किए। इसके बाद उन्होंने संगम स्टेशन पर तैयारी का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि मुख्य स्नान पर्वों के दिन प्रयाग घाट स्टेशन बंद रहेगा। उस दौरान यत्रियों को प्रयाग से ट्रेनें मिलेंगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए संगम से प्रयाग स्टेशन तक रेल ट्रैक के दोनों तरफ दीवार बनाई जा रही है।

चार बाड़े बनाए जा रहे
प्रयाग स्टेशन के भवन निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। यहां दो स्थायी और दो अस्थायी बाड़े बनाए जा रहे हैं। स्थाई बाड़ों का कार्य पूरा हो गया है। जबकि अस्थायी बाड़ों का निर्माण समय से कर लिया जाएगा। इसी क्रम में प्रयाग स्टेशन पर नया प्लेटफॉर्म नंबर-चार भी बनाया जा रहा है। वह आईईआरटी के गेट से थोड़ा पहले तक रहेगा। कुंभ के दौरान स्टेशन से निकासी दोनों ओर रहेगी। आईईआरटी क्रॉसिंग और मजार तिराहा क्रॉसिंग के ऊपर ब्रिज का काम चल रहा है। डीआरएम एसएम शर्मा ने बताया कि मजार तिराहा ओवरब्रिज अक्टूबर में शुरू हो जाएगा, जबकि अईईआरटी का काम नवंबर तक पूरा होगा। 

फाफामऊ स्टेशन का कार्य धीमा
दूसरे स्टेशनों की तुलना में फाफामऊ स्टेशन पर भी काफी काम हो रहा है। लेकिन, वहां पर भी समय से सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पिछले कुंभ के मुताबिक इस बार तीन गुना व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पिछले कुंभ में मौनी अमावस्या पर प्रयाग स्टेशन से दो लाख टिकट बिके थे। इस बार उससे तीन गुना टिकट बिक्री की संभावना है। जिस तरह के हादसे इस बीच ट्रेनों के साथ हुए हैं, इसको लेकर इस बार ट्रैक और यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ और जीआरपी के अलावा कर्मचारियों की सक्रियता बढ़ा दी गई है। इसके अलावा ट्रैक के निकट के गांव वालों का भी इसमें सहयोग लिया जा रहा है। उनको बताया जा रहा है कि आप लोगों को रेलवे ट्रैक पर कुछ भी गड़बड़ी दिखे तो रेलवे को सूचित करें या ट्वीट के माध्यम से जानकारी दें।

Also Read

जलभराव से तालाब बनीं सड़कें, महाकुंभ पर पड़ सकता है असर

28 Sep 2024 04:56 PM

प्रयागराज भारी बारिश ने खोली स्मार्ट सिटी दावों की पोल : जलभराव से तालाब बनीं सड़कें, महाकुंभ पर पड़ सकता है असर

सुबह से हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में जल भराव की समस्या खड़ी हो गई। नगर निगम के अधिकारियों का ड्रेनेज सिस्टम सही होने का दावा पूरी तरह से फेल साबित हुआ है... और पढ़ें