पत्रावलियों में लापरवाही : जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग के कर्मचारी को लगाई कड़ी फटकार, दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग के कर्मचारी को लगाई कड़ी फटकार, दिए ये निर्देश
UPT | औचक निरीक्षण करते जिलाधिकारी।

Oct 25, 2024 00:24

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिकायत पत्रावलियों, ऑडिट, डाकबही, डिस्पैच रजिस्टर, पंचायत भवन से संबंधित पत्रावली, अंत्येष्टि स्थल, सर्विस बुक, जीपीएफ पासबुक और हाजिरी रजिस्टर सहित विभिन्न दस्तावेजों का निरीक्षण किया।

Oct 25, 2024 00:24

Pratapgarh News : जिलाधिकारी संजीव रंजन ने शुक्रवार को जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिकायत पत्रावलियों, ऑडिट, डाकबही, डिस्पैच रजिस्टर, पंचायत भवन से संबंधित पत्रावली, अंत्येष्टि स्थल, सर्विस बुक, जीपीएफ पासबुक और हाजिरी रजिस्टर सहित विभिन्न दस्तावेजों का निरीक्षण किया। जांच के दौरान जिलाधिकारी को पत्रावलियों के प्रबंधन में लापरवाही देखने को मिली, जिस पर उन्होंने पंचायती राज विभाग के बाबू दिवाकर शुक्ला को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि पत्रावलियों के प्रबंधन में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। 


डीपीआरओ कार्यालय में अनुपालन आख्या का अलग रजिस्टर बनाने का निर्देश 
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि डीपीआरओ कार्यालय में अनुपालन आख्या का अलग रजिस्टर बनाया जाए, जिसमें सभी संबंधित सूचनाओं का सही तरीके से अंकन हो। उन्होंने यह भी कहा कि जिन अधिकारियों की ओर से सत्यापन की जांच लंबित है, उनसे तत्काल वार्ता कर एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट प्राप्त की जाए। यदि अधिकारी एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट उपलब्ध नहीं कराते हैं, तो उनके खिलाफ संबंधित कार्रवाई करते हुए पत्र जारी किया जाए।

जनसूचना की रिपोर्ट समयबद्ध तरीके से जनता को उपलब्ध कराई जाए 
इसके अलावा, जिलाधिकारी ने जन सूचना संबंधी पत्रावलियों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया कि जन सूचना की रिपोर्ट समयबद्ध तरीके से जनता को उपलब्ध कराई जाए, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत दर्वे भी उपस्थित थे। डीएम संजीव रंजन की इस सख्त कार्रवाई के बाद से डीपीआरओ कार्यालय के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। डीएम ने स्पष्ट कर दिया है कि प्रशासनिक कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही या ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

इस निरीक्षण का उद्देश्य सरकारी कामकाज की गति को बढ़ाना और पारदर्शिता सुनिश्चित करना है। जिलाधिकारी की इस कार्रवाई से यह संकेत मिलता है कि वे जनहित के मामलों में तेजी और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठाने को तैयार हैं। 

Also Read

भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट, सुगमता से संगम तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

24 Oct 2024 07:54 PM

प्रयागराज प्रयागराज महाकुंभ-2024 : भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट, सुगमता से संगम तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

श्रद्धालुओं के लिए आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते निर्धारित किए गए हैं और सुरक्षा के दृष्टिकोण से मोबिलिटी की व्यवस्था भी की गई है। रास्तों पर जाम की स्थिति न उत्पन्न हो, इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं... और पढ़ें