Pratapgarh News : त्योहारों के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न, सौहार्दपूर्ण तरीके से त्योहार मनाने की अपील

त्योहारों के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न, सौहार्दपूर्ण तरीके से त्योहार मनाने की अपील
UPT | बैठक

Oct 04, 2024 18:58

जिले में आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में शुक्रवार को पुलिस लाइन के सई कॉम्प्लेक्स सभागार में पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई।

Oct 04, 2024 18:58

Pratapgarh News : जिले में आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में शुक्रवार को पुलिस लाइन के सई कॉम्प्लेक्स सभागार में पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार समेत जिले के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न संप्रदायों के धर्मगुरु और संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे। बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली और अन्य त्योहारों को सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देना था।

सामाजिक सौहार्द और भाईचारे की अपील
बैठक के दौरान जिलाधिकारी संजीव रंजन ने सभी धर्मगुरुओं और नागरिकों से अपील की कि वे त्योहारों को भाईचारे और सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाएं। उन्होंने क्षेत्रीय समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए और यह सुनिश्चित करने को कहा कि किसी भी आयोजन में कोई व्यवधान न हो। 



विभिन्न विभागों को दिए गए निर्देश
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि शोभायात्रा और जुलूस के मार्गों पर पड़ने वाले गड्ढों को तुरंत भरा जाए। इसके अलावा, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को यह निर्देश दिया गया कि ढीले तारों को कसने और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाए, खासकर दुर्गा पूजा पंडालों में बिजली के कनेक्शन के लिए उचित अनुमति ली जाए। नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी को भी सड़कों के किनारे की झाड़ियों की सफाई और कटाई करने के निर्देश दिए गए।

मूर्ति विसर्जन के लिए विशेष दिशा-निर्देश
मूर्ति विसर्जन के लिए प्रशासन ने छोटे वाहनों का इस्तेमाल करने, भीड़ को नियंत्रित रखने और विसर्जन के रूट प्लान के साथ अन्य व्यवस्थाओं की पहले से योजना बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा, मूर्ति विसर्जन स्थलों पर समुचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया। भीड़भाड़ वाले इलाकों में विशेष सतर्कता बरतने और संभावित घटनाओं की पूर्वानुमान के आधार पर त्वरित कार्रवाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

असामाजिक तत्वों पर नजर और सोशल मीडिया की निगरानी
बैठक में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने असामाजिक तत्वों और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त नजर रखने के निर्देश दिए। सोशल मीडिया की नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी, और किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट के संज्ञान में आते ही उसे तुरंत ब्लॉक करने और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर शस्त्र प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा और अवैध हथियारों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अवैध पटाखा निर्माण पर रोक
जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि जनपद में किसी को भी अवैध रूप से पटाखे बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कहीं भी अवैध रूप से पटाखों का निर्माण न हो। 

बैठक में उपस्थित लोग
बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी दुर्गेश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी संजय राय, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) त्रिभुवन विश्वकर्मा, उपजिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, विभिन्न संप्रदायों के धर्मगुरु और संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे। सभी ने प्रशासन के निर्देशों का समर्थन किया और त्योहारों को शांति और भाईचारे के साथ मनाने की सहमति जताई।

Also Read

सीएम योगी के प्रयागराज दौरे से पहले हुई अखाड़ा परिषद की बैठक, कई बिंदुओ पर हुई चर्चा

4 Oct 2024 10:06 PM

प्रयागराज Prayagraj News : सीएम योगी के प्रयागराज दौरे से पहले हुई अखाड़ा परिषद की बैठक, कई बिंदुओ पर हुई चर्चा

सीएम योगी 13 अखाड़ों के संतो के साथ महाकुंभ को लेकर बैठक भी करेंगे। लेकिन उनके दौरे के पहले आज शुक्रवार को अखाड़ा परिषद की बैठक हुई। बैठक में... और पढ़ें