Pratapgarh News : प्रभारी मंत्री ने जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद प्रतापगढ़ वेबसाइट का किया शुभारम्भ, जानें पूरा....

प्रभारी मंत्री ने जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद प्रतापगढ़ वेबसाइट का किया शुभारम्भ, जानें पूरा....
UPT | विकास भवन सभागार में बैठक

Jun 28, 2024 21:31

प्रदेश के आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग/जनपद के प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने विकास भवन सभागार में विकास कार्यो एवं जन कल्याणकारी योजनाओं व कानून व्यवस्था की बैठक कर...

Jun 28, 2024 21:31

Pratapgarh News (विकास गुप्ता) : प्रदेश के आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग/जनपद के प्रभारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने विकास भवन सभागार में विकास कार्यो एवं जन कल्याणकारी योजनाओं व कानून व्यवस्था की बैठक कर प्रगति की समीक्षा की। बैठक के दौरान विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, विधायक विश्वनाथगंज जीत लाल पटेल, जिलाधिकारी संजीव रंजन, पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, उपजिलाधिकारी सदर उदयभान सिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

वेबसाइट का शुभारंभ
बैठक में प्रभारी मंत्री ने जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद प्रतापगढ़ (डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म एण्ड कल्चर काउन्सिल प्रतापगढ़) वेबसाइट https://pratapgarhtourism.com का शुभारंभ किया। इस वेबसाइट के माध्यम से जनपद के प्रमुख मन्दिरों, पर्यटन स्थलों, प्रतापगढ़ के इतिहास आदि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैंं। 

विद्युत विभाग द्वारा कैंप लगाया जाए
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा ने जनपद की विकास योजनाओं से सम्बन्धित बिन्दुवार जानकारी उपलब्ध करायी। विद्युत विभाग की समीक्षा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइन योजना, सोलर स्ट्रीट लाइट बी0के0एस0 ग्राम उन्नति योजना, पर ड्राप मोर क्राप-माइक्रोइरीगेशन, खण्डवार लाइन लॉस, खराब ट्रान्सफार्मर की शिकायतें, दैनिक विद्युत आपूर्ति, विद्युत बिल में सुधार के लिए आवेदन की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। बैठक में विधायक विश्वनाथगंज ने प्रभारी मंत्री के समक्ष उपभोक्ताओं के बिजली के बिल सम्बन्धी शिकायत की। जिस पर प्रभारी मंत्री ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों की शिकायतों का गम्भीरता से निस्तारण कराया जाए। प्रत्येक विधानसभा स्तर पर विद्युत विभाग द्वारा कैंप लगाया जाए, जिससे आमजनमानस अपनी शिकायतों को अवगत करा सके। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के सम्बन्ध में बताया गया कि 131590 स्वीकृत आवास के सापेक्ष 130682 आवास पूरा कर लिये गए है। इसके अलावा 1000 आवास अवशेष है जिन्हें जल्द पूरा कर लिया जायेगा।

100 आवास शेष बचे
इसी प्रकार मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 6618 स्वीकृत आवास के सापेक्ष 6503 आवास पूर्ण हो गये है, 100 आवास शेष बचे है। विधायक विश्वनाथंज ने शिकायत किया कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना में प्रधान व सेक्रेटरी की मिलीभगत से पात्र लाभार्थियों का नाम सूची से काट दिया जाता है। जिससे पात्र लाभार्थी आवास योजना से वंचित हो जाता है। जिस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रत्येक पात्र लाभार्थी का आवास मिल सके इसके लिये खुली बैठक करायी जाये। जिससे पात्र व्यक्ति को ही लाभ मिल सके। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में एम्बुलेन्स 102, एम्बुलेन्स 108, टेली रेडियोलॉजी, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस, बायो मेडिकल उपकरण का रख-रखाव और मोबाइल मेडिकल यूनिट की जानकारी दी गयी। स्वास्थ्य विभाग के सम्बन्ध में जनप्रतिनिधियों ने शिकायत किया कि अस्पतालों में डॉक्टरों द्वारा मरीजों को बाहर की दवाएं लिखी जाती है। जिस पर प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि डाक्टरों द्वारा मरीजों को बाहर की दवाएं कदापि न लिखी जाये, इसको गंभीरता से देखा जाये। जनप्रतिनिधियों ने शिकायत कि सीएमओ और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य में आपस में समन्वय न होने से स्वास्थ्य सुविधाओं में दिक्कते आ रही है। जिस पर प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि सीएमओ और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें। जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लोगों को मिल सके। 

जल जीवन मिशन (हर घर जल) की समीक्षा में प्रगति धीमी पायी गयी जिस पर प्रभारी मंत्री ने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के कार्यो में तेजी लायी जाये, उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि पाइपलाइन बिछाने के दौरान जो सड़क क्षतिग्रस्त हो जाती है, जब तक कार्यदायी संस्था द्वारा सड़क को ठीक न करा दिया जाये। तब तक सम्बन्धित फर्म का भुगतान न किया जाये। वृक्षारोपण के सम्बन्ध में डीएफओ को निर्देशित किया गया कि जो पौधे लगाये जाये उन्हेंं कैसे जीवित रखा जाये और उनकी कैसे देखभाल सुनिश्चित करायी जाये, इसकी तैयारी कर लें, वृक्षारोपण के लिए ऐसे स्थल का चयन किया जाए, जहां पर अधिक से अधिक पौधरोपण हो सके और उनकी देखभाल की जा सके। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में जनप्रतिनिधियों ने शिकायत किया कि सड़कों के निर्माण के दौरान मानक के अनुरूप लम्बाई व चौड़ाई नही रखी जाती है और जो भी सड़के बनायी जाती है वह गुणवत्तायुक्त न होने के कारण सड़के क्षतिग्रस्त हो जाती है और सड़कों के निर्माण कार्य का लोकार्पण/शिलान्यास भी नहीं कराया जाता है। जिस पर प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों से कहा कि सड़क निर्माण कार्यो में जो भी शिकायतें है उसकी सूचना लिखित में लोक निर्माण विभाग को दिया जाए। जिससे आवश्यक कार्यवाही की जा सके। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिन नई सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाये उसमें जिस जनप्रतिनिधि के सौजन्य से सड़क निर्माण का कार्य हो, उसका नाम अवश्य अंकित किया जाये।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि की समीक्षा
प्रभारी मंत्री ने कहा कि आमजन मानस के लिए विधानसभाओं में जो भी विकास के कार्य किये जाये उसकी सूची सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाए। इसी प्रकार बैठक में प्रभारी मंत्री ने आपरेशन कायाकल्प, अण्डा उत्पादन, निराश्रित गोवंश का संरक्षण, पशु टीकाकरण, संरक्षित निराश्रित गोवंश की सुपुर्दगी, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना, निराश्रित महिला पेंशन, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, सेतुओं के निर्माण, ओडीओपी वित्त पोषण योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि की समीक्षा की।

अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए
 प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर बैठक में जिले की कानून व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण पर की जा रही कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की तो पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार ने कानून व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि पुलिस का व्यवहार जनप्रतिनिधियों के प्रति अच्छा हो, अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए, किसी भी दशा में अपराधियों को बख्शा न जाए, चाहे जो भी अपराध हो उसमें सजा जरूर दी जाए, जिससे जनपद में होने वाले अपराध पर नियंत्रण किया जा सके। प्रभारी मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को कानून व्यवस्था को और चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने तथा अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण की कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक में इन सभी चीजों से कराया अवगत
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा ने प्रोजेक्टर के माध्यम से जनपद में किये गये अच्छे कार्यो क्रमशः सकरनी नदी के पुनर्रोद्धार, परिषदीय विद्यालयों में रेन हार्वेस्टिंग का कार्य, तालाब का विकास, लेमन ग्रास पर मॉडल प्रोजेक्ट का कार्य, अन्तरिक्ष प्रयोगशाला परियोजना का कार्य, कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कोडिंग क्लास का संचालन, ऑवला पैक हाउस एवं प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना आदि के सम्बन्ध में प्रभारी मंत्री अवगत कराया, जिस पर प्रभारी मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की। 

किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए
 बैठक में अन्त में प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जो भी योजनाएं है उन्हें जनता तक तेजी से पहुंचायी जाए और जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेते रहे, जो भी बाधाएं आये उसे दूर किया जाए, जो भी कार्यक्रम किये जाए उसमें जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाए। प्रभारी मंत्री ने विकास से सम्बन्धित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि शासन की नीतियों के अनुसार विकास परक योजनाओं को पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं शिथिलता न बरती जाए, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। 

Also Read

फ्रंट लाइन स्टाफ को छह महीने तक दी जाएगी ट्रेनिंग,  वाणिज्य विभाग के सात मास्टर ट्रेनरों की टीम नियुक्त

8 Jul 2024 04:13 PM

प्रयागराज NCR Railway : फ्रंट लाइन स्टाफ को छह महीने तक दी जाएगी ट्रेनिंग,  वाणिज्य विभाग के सात मास्टर ट्रेनरों की टीम नियुक्त

मंडल के वाणिज्य विभाग ने एक नवीन पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत प्रयागराज, कानपुर, टूंडला, मिर्जापुर, अलीगढ़ और इटावा जैसे प्रमुख स्टेशनों पर कार्यरत फ्रंट लाइन कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। और पढ़ें