Pratapgarh News :  जिलाधिकारी ने ली जनपद स्तरीय पोषण समिति की बैठक, दिए दिशा-निर्देश

जिलाधिकारी ने ली जनपद स्तरीय पोषण समिति की बैठक, दिए दिशा-निर्देश
UPT | बैठक करते जिलाधिकारी

Jul 31, 2024 02:05

प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में सोमवार शाम को  कैम्प कार्यालय के सभागार में जनपद स्तरीय कन्वर्जेन्स,पोषण समिति की बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में...

Jul 31, 2024 02:05

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में सोमवार शाम को  कैम्प कार्यालय के सभागार में जनपद स्तरीय कन्वर्जेन्स,पोषण समिति की बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में आपूर्ति पोषाहार, बच्चे के पोषण स्तर में सुधार, एनआरसी प्रगति विवरण, वीएचएसएनडी, खाद्यान्न वितरण सम्बन्धी सूचना, आंगनबाड़ी केन्द्र निर्माण, पोषण वाटिका आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी।
 
बाल विकास परियोजना अधिकारियों को दिए निर्देश
जिलाधिकारी ने बाल विकास परियोजना अधिकारियों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों के अन्तर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर जाएं और निरन्तर मानीटरिंग करके सरकार द्वारा दी जा रही सभी सुविधायें बच्चों एवं महिलाओं को उपलब्ध कराएं। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण अभियान के तहत कराए जा रहे कार्यो को बेहतर ढंग से कराएं, कार्यो में शिथिलता बरती जायेगी तो उनकी जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

सभी व्यवस्थायें दुरूस्त की जाये
बैठक में रिपोर्ट के आधार पर पाया गया कि सैम 4000 और मैम 12126 बच्चे चिन्हित किये गये। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि उनकी देखभाल के लिये सभी व्यवस्थायें दुरूस्त की जाये। उन्होंने कहा कि बच्चों का चिन्हांकन कर लंबाई, वजन, स्वास्थ्य परीक्षण आदि सही से होना चाहिए। एनआरसी में सैम बच्चों को भर्ती कराया जाये एवं उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाये। उन्होने निर्देश दिये कि पोषण ट्रेकर पोर्टल पर सभी बच्चों का डाटा समय से फीड करायें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिये।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पर जताई नाराजगी
बैठक में पाया गया कि ई-कवच पोर्टल पर 4000 सैम बच्चे के सापेक्ष मात्र 25 सैम बच्चों की फीडिंग हुई है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि ई-कवच पोर्टल पर शत् प्रतिशत फीडिंग करायी जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि एनआरसी का निरीक्षण कर मानक के अनुसार सभी व्यवस्थाये है या नही उसकी आख्या उपलब्ध करायें। जिससे आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

कार्य में ढिलाई बरतने वालों पर होगी कार्रवाई 
बैठक में जिलाधिकारी ने बाल विकास परियोजना अधिकारियों, मुख्य सेविकाओं को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि सभी अपने अपने कार्यो एवं दायित्वों का शत् प्रतिशत निर्वहन करें। कार्यो में ढिलाई कदापि न बरती जाये अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा, जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्योति शाक्य, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, बाल विकास परियोजना अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस-मदिरा बिक्री पर प्रतिबंध, सीएम योगी ने की घोषणा

6 Oct 2024 04:46 PM

प्रयागराज Mahakumbh 2025 : प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस-मदिरा बिक्री पर प्रतिबंध, सीएम योगी ने की घोषणा

महाकुंभ 2025 के भव्य आयोजन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं, और इस महाआयोजन के दौरान प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस और मदिरा की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। और पढ़ें