Pratapgarh News : हिंदी दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन, विजेताओं ने किया पौधरोपण

हिंदी दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन, विजेताओं ने किया पौधरोपण
UPT | विजेताओं ने किया पौधरोपण किया।

Sep 15, 2024 00:22

दिव्य ज्योति सेवा संस्थान द्वारा राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के अवसर पर अवधेशपुरम् (ऐंठू) में राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन...

Sep 15, 2024 00:22

Pratapgarh News : दिव्य ज्योति सेवा संस्थान द्वारा राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के अवसर पर अवधेशपुरम् (ऐंठू) में राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। दिव्य ज्योति सेवा संस्थान के अध्यक्ष डाॅ रणजीत सिंह ने कहा कि 14 सितम्बर, 1949 को देश की संविधान सभा ने सर्वसम्मति से हिन्दी को राजभाषा के रूप में अपनाया था और इसलिए प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस तथा 14-29 सितम्बर तक हिन्दी पखवारा मनाया जाता है।



इस हिन्दी पखवारा के दौरान राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए सरकारी विभागों में हिन्दी में काम-काज करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, विद्यालयों में विद्यार्थियों के अन्दर राजभाषा हिन्दी के प्रति रूचि उत्पन्न करने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए निबन्ध प्रतियोगिता, पत्र लेखन, सुलेख, आलेख तथा वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। हिंदी वह भाषा है जिसने देश की आत्मा को प्रतिबिंबित करने के साथ सामाजिक सांस्कृतिक एकता को सुदृढ़ किया है।
हिंदी विश्व में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा
डॉ. अवधेश सिंह ने कहा कि हिंदी विश्व में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। इस अवसर पर निबन्ध प्रतियोगिता, पत्र लेखन प्रतियोगिता तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में जनपद प्रतापगढ़ के विभिन्न विकासखण्डों मान्धाता, शिवगढ़, रामपुरसंग्रामगढ़ तथा कालाकांकर से लगभग 55 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता के विजेताओं को दिव्य ज्योति सेवा संस्थान के अध्यक्ष डाॅ. रणजीत सिंह ने प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया साथ ही साथ हिन्दी भाषा का अधिकाधिक प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम के अंत में विजेताओं द्वारा पौधरोपण भी किया गया।

ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ. अवधेश सिंह, डाॅ. नवीन सिंह, महेंद्र प्रताप, प्रदीप सिंह तथा प्रतियोगियों में संजय यादव, निषि वर्मा, दिनेश पाल, श्रुति मिश्रा, कंचन पाठक, रमेश जायसवाल, संदीप सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।

Also Read

डीएलएड ट्रेनिंग के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, जानें कौन कर सकता है अप्लाई...

18 Sep 2024 02:54 PM

प्रयागराज Prayagraj News : डीएलएड ट्रेनिंग के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, जानें कौन कर सकता है अप्लाई...

प्रयागराज में डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण सत्र 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज 18 सितंबर से शुरू हो गया है। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://updeled.gov.in पर 9 अक्टूबर... और पढ़ें