Prayagaraj News : प्रयागराज कमिशनरेट कोर्ट ने रचा इतिहास, गुंडा एक्ट के 712 मामलों का एक दिन में किया निस्तारण

प्रयागराज कमिशनरेट कोर्ट ने रचा इतिहास, गुंडा एक्ट के 712 मामलों का  एक दिन में किया निस्तारण
UPT | पुलिस कमिश्नर प्रयागराज रमित शर्मा

May 12, 2024 14:12

प्रयागराज के पुलिस कमिशनर रमित शर्मा ने आज कमिशनरेट कोर्ट के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कराई है । कमिश्नर रमित शर्मा की कोर्ट ने सालों से दबी गुंडा एक्ट के 712 मामलों को एक ही दिन में निस्तारण…

May 12, 2024 14:12

Short Highlights
  • कमिश्नर रमित शर्मा की कोर्ट ने सालों से दबी गुंडा एक्ट के 712 मामलों को एक ही दिन में निस्तारण करते हुए गुंडा एक्ट के सभी मामलो को रद्द कर दिया।
  • साल 2008 से चल रहे गुंडा एक्ट के मामलों को खत्म करते हुए अभियुक्त बनाये गए लोगों को माफी दे दी।
  • इसमें अधिकतर लोगों पर कोई मुकदमा नहीं है, और समाज मे उनका चाल चलन भी अच्छा है। कुछ पैसे के अभाव में पैरवी नहीं कर पाते थे।

 

Prayagraj News : प्रयागराज के पुलिस कमिशनर रमित शर्मा ने आज कमिशनरेट कोर्ट के नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कराई है । कमिश्नर रमित शर्मा की कोर्ट ने सालों से दबी गुंडा एक्ट के 712 मामलों को एक ही दिन में निस्तारण करते हुए गुंडा एक्ट के सभी मामलो को रद्द कर दिया ,कमिशनरेट कोर्ट में सुप्रीम कोर्ट के दो सीनियर वकीलों ने मामले की सुनवाई की जिसके बाद कमिशनरेट कोर्ट ने साल 2008 से चल रहे गुंडा एक्ट के मामलों को खत्म करते हुए अभियुक्त बनाये गए लोगों को माफी दे दी। प्रयागराज शहर के 712 लोगों पर गुंडा एक्ट लगाया गया था और इस मामले की फ़ाइल प्रयागराज के DM ऑफिस में धूल खा रहीं थी प्रयागराज में कमिशनरेट सिस्टम लागू होने के बाद गुंडा एक्ट के मामलों की हज़ारों फ़ाइल कमिश्रेट कोर्ट में लाई गई थी इन मामलों का संज्ञान सुप्रीम कोर्ट के वकीलों ने लेकर मामले की सुनवाई की जिसमे फिल्टर करके 712 लोगों को को तरजीह देकर उनके मामलो का निस्तारण किया गया।
 
 2008 से लंबित मामलों में 712 लोगों को मिली माफी 
प्रयागराज में साल 2008 से हज़ारों लोगों पर कानूनी शिकंजा कसने के मकसद से उन पर गुंडा एक्ट की कार्यवाही की गयी थी उनकी फ़ाइल तैयार करके एक दो बार उनको नोटिस भेजा तो गया लेकिन इन मामलो की कभी सुनवाई नही हो सकी जब प्रयागराज में योगी सरकार ने कमिशनरेट सिस्टम लागू किया तो गुंडा एक्ट की हज़ारों फ़ाइल कमिश्नर की कोर्ट में लाई गई इस मामले का संज्ञान सुप्रीम कोर्ट की वकील स्मिता दीक्षित और करण मल्होत्रा ने लेकर सभी 712 गुंडा एक्ट के मामलो की सुनवाई की थी सुनवाई के बाद कमिश्रेट कोर्ट ने काफी मामलो को फिल्टर किया जिसमे ये पता चला की इसमें अधिकतर लोगों पर कोई मुकदमा नही है, और समाज मे उनका चाल चलन भी अच्छा है। इसके अलावा काफी लोग पैसो के अभाव में अपनी पैरवी भी नही कर पा रहे थे इन सब चीज़ों को देखते हुए कमिशनरेट कोर्ट ने सभी 712 लोगो को माफी देते हुए उनका गुंडा एक्ट का मामला हमेशा के लिए खत्म करते हुए सभी मामलों का निस्तारण कर दिया।
 
 12 घंटे में गुंडा एक्ट के 712 मामले निस्तारण का बना रिकॉर्ड 
प्रयागराज के 712 लोगो को गुंडा एक्ट में माफी देने के लिए कमिश्नर रमित शर्मा को 12 घण्टे से ज़्यादा मेहनत करनी पड़ी सैकड़ो गुंडा एक्ट की फ़ाइल का निस्तारण करने के लिये कमिशनर रमित शर्मा आज सुबह 6 बजे ही कोर्ट में बैठ गएँ उसके बाद गुंडा एक्ट के पुराने मामलो के निस्तारण की फ़ाइल पर साइन का सिलसिला शुरू हुआ जो देर रात तक चलता रहा ,कमिश्रेट कोर्ट में फाईलो का अंबार लगा रहा और साइन करते करते कमिश्नर के दो पेन की स्याही भी खत्म हो गई । हालांकि 12 घण्टो में गुंडा एक्ट के 712 मामलों के निस्तारण का रिकार्ड भी बन गया क्योंकि अभी तक इतने मामलो की किसी भी कमिशनरेट कोर्ट में न तो एक साथ सुनवाई हुई है और न ही इतने ज़्यादा मामलो का निस्तारण हुआ है ये कमिशनरेट कोर्ट के इतिहास में पहला मामला है जो प्रयागराज कमिशनरेट कोर्ट ने दर्ज किया।

Also Read

डीएम ने तालाब निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

5 Jul 2024 06:26 PM

प्रतापगढ़ खेत तालाब योजना : डीएम ने तालाब निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

प्रतापगढ जिलाधिकारी संजीव रंजन ने खेत तालाब योजना के तहत मनरेगा योजना द्वारा विकास खण्ड लक्ष्मणुपर के ग्राम अमरौना, नौबस्ता व देवापुर सकली में कराए गए... और पढ़ें