प्रयागराज में महाकुंभ 2025 : शहीद वॉल से रूबरू होंगे श्रद्धालु, दिखेगी शौर्य और बलिदान की कहानी

शहीद वॉल से रूबरू होंगे श्रद्धालु, दिखेगी शौर्य और बलिदान की कहानी
UPT | शहीद वॉल प्रयागराज

Oct 24, 2024 16:39

प्रयागराज में अगले वर्ष होने वाले महाकुंभ में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को एक अनोखा अनुभव प्रदान किया जाएगा। संगम नगरी में 4 साल से चल रही तैयारियों के बाद, एक 108 मीटर लंबी शहीद दीवार बनाई जा रही है, जिसमें प्रयागराज के गुमनाम शहीदों की कहानियां और फोटो प्रदर्शित किए जाएंगे।

Oct 24, 2024 16:39

Prayagraj News : संगम नगरी प्रयागराज में 2025 में होने वाले धर्म और आस्था के महाकुंभ में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को न सिर्फ कुंभ की कहानी से रूबरू कराया जाएगा बल्कि प्रयागराज के गुमनाम शहीदों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए संगम नगरी में 4 साल से तैयारियां चल रही थीं, जो अब पूरी होने की कगार पर है। 108 मीटर की इस दीवार पर बनी प्रदर्शनी में शहीदों की फोटो के साथ ही उनकी वीरता और बलिदान की कहानी भी देखने को मिलेगी। इसलिए इस दीवार का नाम शहीद दीवार रखा गया है। महाकुंभ से पहले इसका काम पूरा हो जाएगा। जिसके बाद ये कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे।

29 शहीदों के चित्र लगाए
संगम नगरी के सिविल लाइंस इलाके में बस अड्डे के ठीक सामने शहीद वॉल का निर्माण किया जा रहा है, जो अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। इस 108 मीटर की दीवार पर 29 शहीदों के एक खास पदार्थ से बने चित्र लगाए गए हैं। इसके साथ ही शहीद वॉल के सामने की जगह को लोगों के घूमने और बैठने के लिए भी तैयार किया जा रहा है। इसको एक पार्क की तरह से तैयार किया जा रहा है। इस पार्क में फव्वारे के साथ फ्लड लाइट भी लगाई जा रही हैं। 4 साल पहले धीमी गति से शुरू हुआ निर्माण कार्य अब तेजी से पूरा किया जा रहा है।


शिलापट पर शहीदों की गाथाएं 
शहीद वॉल पर 1857 की क्रांति का भी उल्लेख किया जाएगा। इसके लिए शहीदों के चित्र के नीचे उसी खास पदार्थ से बने शिलापट पर शहीदों की गाथाएं लिखी गई हैं। प्रयागराज के नगर आयुक्त के अनुसार पार्क में कई अन्य सुविधाएं तथा आकर्षण केंद्र रहेंगे। पार्क के दोनों तरफ वाटर कूलर लगाए गए है। पौधारोपण कराया गया है। थोड़ा काम बचा हुआ है। उसे भी जल्द पूरा करा लिया जाएगा। इस पार्क के प्रोजेक्ट में 3 करोड़ से ज्यादा का खर्च हुआ है।

Also Read

भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट, सुगमता से संगम तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

24 Oct 2024 07:54 PM

प्रयागराज प्रयागराज महाकुंभ-2024 : भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट, सुगमता से संगम तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

श्रद्धालुओं के लिए आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते निर्धारित किए गए हैं और सुरक्षा के दृष्टिकोण से मोबिलिटी की व्यवस्था भी की गई है। रास्तों पर जाम की स्थिति न उत्पन्न हो, इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं... और पढ़ें