महाकुंभ 2025 : संगम तट पर टेंट सिटी की तैयारी, हेलीकॉप्टर टूर, वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर टूरिज्म का भी मजा ले सकेंगे लोग

संगम तट पर टेंट सिटी की तैयारी, हेलीकॉप्टर टूर, वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर टूरिज्म का भी मजा ले सकेंगे लोग
UPT | कुंभ में टेंट सिटी की फाइल फोटो।

Sep 16, 2024 16:55

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की ओर से परेड मैदान में टेंट सिटी बसाई जाएगी। प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर हैं।

Sep 16, 2024 16:55

Prayagraj News : प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर हैं। यह आयोजन विश्वभर के करोड़ों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है, जो संगम नगरी में पवित्र स्नान, ध्यान और पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) ने इस बार सुविधाओं को और भी अधिक आधुनिक बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। संगम तट पर अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा, जिसमें आगंतुकों के ठहरने, पूजा-अर्चना और स्नान की बेहतर व्यवस्थाएं होंगी। इसके साथ ही, आगंतुक हेलीकॉप्टर भ्रमण, वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर टूरिज्म का आनंद भी उठा सकेंगे। 

तीन श्रेणियों में होगी टेंट सिटी
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी दी कि राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा प्रयागराज के परेड मैदान में पारंपरिक टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा। यह टेंट सिटी तीन अलग-अलग श्रेणियों में तैयार की जाएगी। इसमें विला, महाराजा और स्विस कॉटेज जैसी श्रेणियों में आगंतुकों के रहने की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा, अरैल और झूसी में भी पीपीपी मॉडल के तहत टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा। झूसी में लगभग ढाई एकड़ भूमि पर टेंट सिटी बनाई जाएगी, जिसमें 200 कॉटेज होंगे।

डीलक्स से लेकर लग्जरी तक की सुविधाएं
अरैल में बनने वाली टेंट सिटी में 25 एकड़ भूमि पर 2000 कॉटेज का निर्माण किया जाएगा। यहां पर डीलक्स, सुपर डीलक्स और लग्जरी श्रेणी की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। श्रद्धालुओं के लिए यहां योग, यज्ञ, प्रवचन, भजन संध्या, प्राकृतिक चिकित्सा, रिवर व्यू और सांस्कृतिक गतिविधियों की भी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके साथ ही, स्थानीय व्यंजनों का स्वाद, साइकिलिंग और सोशल कैम्पिंग जैसी गतिविधियां भी टेंट सिटी के प्रमुख आकर्षणों में शामिल होंगी।

रोमांचक अनुभवों का भी होगा आयोजन
महाकुंभ 2025 को विशेष और यादगार बनाने के लिए यूपीएसटीडीसी ने श्रद्धालुओं को धार्मिक अनुभव के साथ रोमांचक गतिविधियों का अनुभव कराने की भी योजना बनाई है। इसके तहत वाटर स्पोर्ट्स, पैरासेलिंग और पैरामोटरिंग जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, अरैल घाट पर विशेष रूप से वाटर स्पोर्ट्स का आयोजन भी किया जाएगा ताकि प्रयागराज की पर्यटन क्षमता को और अधिक बढ़ावा मिल सके।

यूपीएसटीडीसी के प्रयासों से महाकुंभ 2025 एक यादगार आयोजन बनेगा, जहां श्रद्धालु अध्यात्म और रोमांच दोनों का अनुभव करेंगे।  

Also Read

बुलडोजर एक्शन से पहले मदरसा कमेटी ने दिया 100 पन्नों का जवाब, SC भेजी कॉपी

19 Sep 2024 05:58 PM

प्रयागराज प्रयागराज नकली नोट केस : बुलडोजर एक्शन से पहले मदरसा कमेटी ने दिया 100 पन्नों का जवाब, SC भेजी कॉपी

प्रयागराज के मदरसा जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम में नकली नोट छापने और बच्चों के ब्रेनवॉश किए जाने के खुलासे के बाद मामला अब सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस तक पहुंच गया है। अब कमेटी ने सौ पन्नों का जवाब प्रस्तुत किया है। और पढ़ें