महाकुंभ 2025 की तैयारियां तेज : श्रद्धालुओं के लिए सुगम होगा प्रयागराज का सफर, नए ट्रैफिक जंक्शन से सुधरेगी यातायात व्यवस्था

श्रद्धालुओं के लिए सुगम होगा प्रयागराज का सफर, नए ट्रैफिक जंक्शन से सुधरेगी यातायात व्यवस्था
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 15, 2024 16:00

सड़क यातायात को सुगम बनाने के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। यह पहल कुंभ नगरी में धरातल पर उतरने लगी है, जिससे आयोजन को सफल बनाने में मदद मिलेगी...

Oct 15, 2024 16:00

Short Highlights
  • प्रयागराज में महाकुंभ मेले की तैयारियां तेज
  • शहर में बनाए जाएंगे 39 ट्रैफिक जंक्शन
  • स्मार्ट सिग्नल ट्रैफिक व्यवस्था होगी स्वचलित
Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुंभ के सफल और सुव्यवस्थित आयोजन के लिए योगी सरकार ने तैयारियों को तेज़ी से आगे बढ़ाया है। सरकार का उद्देश्य महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के अनुभव को यादगार बनाना है, जिसके तहत सड़क यातायात को सुगम बनाने के लिए एक बड़ा प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। यह पहल कुंभ नगरी में धरातल पर उतरने लगी है, जिससे आयोजन को सफल बनाने में मदद मिलेगी।

शहर में किया 39 ट्रैफिक जंक्शन का होगा निर्माण
महाकुंभ के दौरान शहर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए पहली बार 39 ट्रैफिक जंक्शन का निर्माण किया जा रहा है। अपर कुंभ मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी के अनुसार, इन जंक्शनों का निर्माण लगभग 50 करोड़ रुपये के बजट में किया जा रहा है और इसके लिए टेंडर जारी किए जा चुके हैं। इन जंक्शनों का उद्देश्य आगंतुकों को सुगम यातायात और शहर के सौंदर्यीकरण का अनुभव कराना है। जंक्शन के स्थानों का चयन एक एजेंसी द्वारा किया गया है, जहां ट्रैफिक की समस्या अधिक होती है।



स्मार्ट सिग्नल ट्रैफिक व्यवस्था होगी स्वचलित
इन ट्रैफिक जंक्शनों को स्मार्ट बनाने के लिए उन्हें विशेष रूप से डिजाइन किया गया है। अधिकारी के मुताबिक, जंक्शन में आइलैंड बनाए जाएंगे, जिनका आकार ट्रैफिक की आवश्यकता के अनुसार समायोजित किया जाएगा। इसके अलावा, स्मार्ट सिग्नल ट्रैफिक व्यवस्था भी स्थापित की जाएगी, जो पूरी तरह से स्वचालित होगी। जंक्शन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए स्कल्पचर और आकर्षक लाइट्स का भी उपयोग किया जाएगा।

ट्रैफिक जंक्शनों में बनाई जाएगी हरित पट्टिका
जानकारी के अनुसार, इन ट्रैफिक जंक्शनों में हरित पट्टिका बनाई जाएगी, जिसमें सजावटी पौधे रोपे जाएंगे। यह जंक्शन कुंभ के स्नान पर्वों के दौरान भीड़ प्रबंधन में सहायक होंगे और कुंभ के समापन के बाद भी शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में अपनी भूमिका निभाएंगे। इससे न केवल महाकुंभ के सफल आयोजन में मदद मिलेगी, बल्कि भविष्य में भी शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनी रहेगी।

मेला क्षेत्र के बाहर स्थापित होंगे अस्थाई पर्यटन केंद्र
इसके अलावा, महाकुंभ के आयोजन को सुगम बनाने के लिए पर्यटन विभाग ने कुंभ मेला क्षेत्र के बाहर 10 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है। यह कदम विशेष रूप से उन पर्यटकों के लिए है जो शहर और कुंभ क्षेत्र में पर्यटन से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह ने बताया कि इन केंद्रों को शहर के सभी प्रमुख रेलवे और बस स्टेशनों पर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए ई-निविदा के माध्यम से एजेंसी का चयन किया जा रहा है।

मेला क्षेत्र के अंदर होंगे 30 सूचना केंद्र
इसके अलावा, कुंभ मेला क्षेत्र के अंदर भी 30 अस्थाई पर्यटन सूचना केंद्र बनाए जाने की योजना है। अगर पर्यटक रेलवे या बस स्टेशनों पर आवश्यक जानकारी नहीं ले पाते हैं, तो उन्हें मेला क्षेत्र में भी सहायता मिल सकेगी। ये केंद्र प्रत्येक थीमेटिक गेट के पिलर के पास स्थापित किए जाएंगे, जहां एक कर्मचारी पर्यटकों को कुंभ मेला और प्रयागराज के अन्य पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : मेले में पर्यटक ले सकेंगे सारी जानकारी, 40 स्थानों पर बनाए जाएंगे सूचना केंद्र

Also Read

रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान के साथ नुक्कड़ नाटक, कर्मचारियों को बताई ये बात...

15 Oct 2024 04:40 PM

प्रयागराज Prayagraj News : रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान के साथ नुक्कड़ नाटक, कर्मचारियों को बताई ये बात...

भारत सरकार के राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मंडल में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता पखवाड़ा 01 से 15 अक्टूबर तक मनाया गया। अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मण्डल में स्वच्छता शपथ, स्वच्छ... और पढ़ें