यूपी सरकार का महाकुंभ पर फोकस : पर्यटन मंत्री बोले-10 दिसंबर तक पूरी होंगी तैयारियां, पीएम के दौरे की संभावना

पर्यटन मंत्री बोले-10 दिसंबर तक पूरी होंगी तैयारियां, पीएम के दौरे की संभावना
UPT | Mahakumbh 2025

Oct 08, 2024 16:39

उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि अगले साल दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन, महाकुंभ, प्रयागराज में आयोजित किया जाएगा। 2019 में हुए अर्ध कुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे...

Oct 08, 2024 16:39

Short Highlights
  • पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह का महाकुंभ को लेकर बयान
  • महाकुंभ में 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद
  • 10 दिसंबर तक पूरा होगा काम
Prayagraj News :  प्रयागराज में महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। इसे लेकर, उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि अगले साल दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन, महाकुंभ, प्रयागराज में आयोजित किया जाएगा। 2019 में हुए अर्ध कुंभ में 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे, जबकि इस बार जनवरी से शुरू हो रहे महाकुंभ में लगभग 50 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। 

पीएम मोदी कर सकते हैं दौरा
उन्होंने बताया कि तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में इन तैयारियों की समीक्षा की। ऐसे में सभी कार्य 10 दिसंबर तक पूर्ण कर लिए जाएंगे और प्रधानमंत्री मोदी भी इस तिथि के बाद किसी भी समय आ सकते हैं। जयवीर सिंह ने बताया कि संस्कृति विभाग महाकुंभ का प्रचार विश्वभर में करेगा। 



सभी मंडलों में आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम
इसे लेकर, यूपी के सभी मंडलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और हर राज्य और राजधानी में विशेष आयोजन होंगे। विभिन्न अकादमियों को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। प्रदेशभर में रोड शो, बाल कुंभ, कवि कुंभ, भक्ति कुंभ और कला-संस्कृति कुंभ जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, फोटो प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा, जिसमें उप शास्त्रीय गायन और वादन शामिल हैं।

नाट्य प्रस्तुतियों का होगा आयोजन
इसके अलावा, भारतीय नाट्य अकादमी नाट्य प्रस्तुतियों का आयोजन करेगी, जबकि लोक जनजाति संस्थान रंगोली बनाएगा। पुरातत्व निदेशालय भी ओपन क्विज का आयोजन करेगा। मंडल स्तर पर कार्यक्रमों में पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, सूचना विभाग और शैक्षिक संस्थानों को भी जोड़ा जाएगा। इन आयोजनों में विभिन्न कलाकार भी शामिल होंगे।

विभिन्न देशों में आयोजित किए जाएंगे रोड शो
मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि कार्यक्रमों की शुरुआत मंगलवार से होगी, जिसमें जीपीओ पार्क से अभिनंदन रोड शो निकलेगा और शाम 6 बजे 1090 मरीन ड्राइव पर इसका समापन होगा। इसके अलवा, नेपाल, मॉरीशस, इंडोनेशिया, श्रीलंका, कंबोडिया, गुयाना, दक्षिण अफ्रीका, त्रिनिदाद, फिजी, सूरीनाम, थाईलैंड और सिंगापुर सहित कई देशों में रोड शो आयोजित किए जाएंगे।

समयसीमा पर काम पूरा करने का निर्देश
गौरतलब है कि रविवार को सीएम मोदी ने भी प्रयागराज का दौरा किया। उन्होंने महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी संबंधित विभाग युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। साथ ही सीएम ने अधिकारियों को समय सीमा के भीतर सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि महाकुंभ-2025 में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए परिवहन सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी और सुरक्षा के खास इंतजाम भी किए जाएंगे। उन्होंने भरोसा जताया कि इस महाकुंभ के आयोजन से प्रयागराज की पहचान और भी मजबूत होगी।

महाकुंभ 2025 का लोगो जारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाकुंभ-2025 का लोगो जारी किया गया है, जो भारतीय आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि साधु-संतों के साथ आयोजित बैठक में सभी ने उत्साह के साथ महाकुंभ में भागीदारी का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि साधु संत महाकुंभ के मुख्य आयोजक होते हैं, जबकि शासन-प्रशासन नैतिक व्यवस्था को बनाए रखने में सहायक होता है।

भव्य और दिव्य होगा आयोजन
उन्होंने कहा कि इस बार का महाकुंभ विशेष रूप से भव्य और दिव्य होगा और इसके आयोजन के लिए विभिन्न धार्मिक प्रमुखों और तीर्थ पुरोहितों की मौजूदगी महत्वपूर्ण है। इस दौरान, बैठक में 13 अखाड़ों के आचार्य भी शामिल रहे, जिन्होंने इस बड़े आध्यात्मिक आयोजन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

ये भी पढ़ें- त्रिवेणी संगम पर नया इतिहास : 12 साल बाद बदली शाही स्नान की परंपरा, जूना अखाड़े को मिली अगुवाई

Also Read