महाकुंभ में जारी होगा लोकेशन क्यूआर कोड : स्कैन करते ही दिखेगा मंदिर का रास्ता, शहर में लगाए जाएंगे होर्डिंग

स्कैन करते ही दिखेगा मंदिर का रास्ता, शहर में लगाए जाएंगे होर्डिंग
UPT | महाकुंभ में जारी होगा लोकेशन क्यूआर कोड

Jun 30, 2024 15:32

श्रद्धालुओं के लिए क्यूआर कोड आधारित नेविगेशन सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इस व्यवस्था से  श्रद्धालु अपने मोबाइल फोन पर लोकेशन स्कैनर को स्कैन करते ही प्रमुख मंदिरों और पर्यटन स्थलों...

Jun 30, 2024 15:32

Short Highlights
  • श्रद्धालुओं के लिए क्यूआर कोड आधारित नेविगेशन सिस्टम तैयार किया जा रहा है
  • लोकेशन स्कैनर को स्कैन करते ही प्रमुख मंदिरों और पर्यटन स्थलों तक पहुंच सकेंगे
  • रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, प्रमुख चौराहों और संगम क्षेत्र के सभी मार्गों पर बैनर और होर्डिंग्स लगाए जाएंगे
Prayagraj News : प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 के लिए स्थानीय प्रशासन ने एक नवीन तकनीकी पहल की है। पुलिस कमिश्नरेट द्वारा श्रद्धालुओं के लिए क्यूआर कोड आधारित नेविगेशन सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इस व्यवस्था से  श्रद्धालु अपने मोबाइल फोन पर लोकेशन स्कैनर को स्कैन करते ही प्रमुख मंदिरों और पर्यटन स्थलों तक बिना भटके आसानी से पहुंच सकेंगे।

कोड की सहायता से मंदिर तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु
बता दें कि संगम क्षेत्र में बसे रहने वाले महाकुंभ श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी पुलिस ने विशेष तैयारियां की हैं। इस उद्देश्य से संगम क्षेत्र और उसके आसपास के क्षेत्रों में स्थित प्रमुख देवी-देवताओं के मंदिरों व पर्यटन स्थलों तक पुलिस कमिश्नरेट द्वारा लोकेशन क्यूआर कोड जारी किए जाएंगे। इन कोडों के माध्यम से श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के मंदिरों तक पहुंच सकेंगे। पुलिस लाइंस प्रभारी, एसीपी पुष्कर वर्मा ने इस योजना को मूर्त रूप देने की व्यवस्था की जानकारी दी है।

जगह-जगह पर लगाए जाएंगे होर्डिंग्स
महाकुंभ के दौरान इस पहल को रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, प्रमुख चौराहों और संगम क्षेत्र के सभी मार्गों पर बैनर और होर्डिंग्स के जरिए प्रचारित किया जाएगा। यहां पर स्थित प्रमुख मंदिरों व पर्यटन स्थलों के बैनरों में उनकी तस्वीरें रहेंगी, जिनके नीचे लोकेशन क्यूआर कोड दिया जाएगा। इसके जरिए श्रद्धालु अपने मोबाइल फोन से कोड स्कैन कर उन स्थलों पर बिना देरी के पहुंच सकेंगे। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए, इन बैनरों पर आवास और परिवहन सेवा प्रदाताओं के संपर्क विवरण भी दिए जाएंगे। इससे श्रद्धालुओं को ठहरने और यात्रा की व्यवस्था करने में सहायता मिलेगी।

इन लोकेशन्स के लिए मिलेगा क्यूआर कोड
इस पहल में कई प्रसिद्ध मंदिर और ऐतिहासिक स्थल शामिल किए गए हैं, जैसे लेटे हुए बड़े हनुमान जी मंदिर, पातालपुरी मंदिर, अलोपी देवी मंदिर, सोमेश्वर महादेव अरैल घाट, नागवासुकि मंदिर, शंकर विमान मंडपम मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर, वेणी माधव मंदिर, ब़ड़ा गणेश जी का मंदिर, हनुमान मंदिर सिविल लाइंस, पंचमुखी महादेव मंदिर, ललिता देवी मंदिर, दशाश्वमेध शिव मंदिर, पुराना किला, मिंटो पार्क, भरद्वाज मुनि आश्रम, चंद्रशेखर आजाद पार्क, खुसरो बाग, सुजावन महादेव घूरपुर, अक्षय वट, झूंसी का समुद्रकूप, सरस्वती घाट, बोट क्लब, नारायणी आश्रम।

शहर में चल रही महाकुंभ की तैयारी
महाकुंभ के आयोजन के लिए शहर को सजाने के लिए विभिन्न उपायों पर मंथन चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस तैयारी में निजी समीक्षा भी की है और शहर के प्रमुख चौराहों पर महाकुंभ का लोगो लगाने के निर्देश दिए हैं। महाकुंभ-2025 जनवरी में आयोजित होगा और यह 13 जनवरी से 26 फरवरी तक चलेगा। इस बार मेला का विस्तार 4000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में किया जाएगा।

Also Read

IIT से कम नहीं है यह इंजीनियरिंग कॉलेज, करोड़ों का मिलता है पैकेज, जानें प्रवेश प्रक्रिया 

5 Jul 2024 11:19 AM

प्रयागराज MNNIT Allahabad : IIT से कम नहीं है यह इंजीनियरिंग कॉलेज, करोड़ों का मिलता है पैकेज, जानें प्रवेश प्रक्रिया 

एमएनएनआईटी इलाहाबाद भारत के उन चुनिंदा संस्थानों में से एक है जो आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों को कड़ी टक्कर दे रहा है। यह संस्थान न केवल उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि अपने छात्रों को वैश्विक स्तर पर सफल होने के लिए तैयार करता है। और पढ़ें