UPPSC परीक्षाओं में बड़ा बदलाव : पेपर लीक रोकने के लिए नए नियम लागू, हर केंद्र पर बदल जाएगा प्रश्नपत्र का रंग

पेपर लीक रोकने के लिए नए नियम लागू, हर केंद्र पर बदल जाएगा प्रश्नपत्र का रंग
UPT | उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग

Oct 17, 2024 14:12

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में UPPSC अध्यादेश 2024 पास किया है।

Oct 17, 2024 14:12

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार ने बड़े बदलाव किए हैं। इन नए नियमों के तहत परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों को रंग और कोड के आधार पर अलग-अलग तैयार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग अध्यादेश 2024 पास किया है। जिससे यह बदलाव संभव हुआ है। इस अध्यादेश के तहत अब हर परीक्षा के लिए चार सेट प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे। जिनमें से दो सेट का ही उपयोग किया जाएगा।


अब चार सेट प्रश्नपत्र होंगे तैयार
नई व्यवस्था के अनुसार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए चार सेट प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे। जिन्हें अलग-अलग स्थानों से चुने गए पेपर सेटर द्वारा तैयार किया जाएगा। इन प्रश्नपत्रों को पेपर सेटर से मुहरबंद लिफाफों में परीक्षा नियंत्रक को सौंपा जाएगा। जो इन्हें मैनेजमेंट के पास भेजेंगे। मैनेजमेंट का काम इन प्रश्नपत्रों को एक समान कठिनाई स्तर पर लाना होगा ताकि सभी प्रश्नपत्रों का स्तर बराबर रहे। मैनेजमेंट इन चारों प्रश्नपत्रों को अलग-अलग पैकेट में रखकर अपनी मुहर लगाएग। जिससे उनकी गोपनीयता सुनिश्चित की जा सके। खास बात यह है कि इन लिफाफों पर कोई पहचान चिह्न नहीं होगा ताकि पेपर की गोपनीयता बनाए रखी जा सके।

ये भी पढ़ें : फेल हो गई महंगी मशीनें : देव दीपावली और छठ पूजा से पहले गंगा घाटों की सफाई बनी चुनौती, पुराने तरीके से ही होगा काम

प्रश्नपत्रों का प्रकाशन
चार सेट प्रश्नपत्रों में से केवल दो सेट को परीक्षा नियंत्रक द्वारा चुना जाएगा। जिनका प्रकाशन किया जाएगा। इन प्रश्नपत्रों को बिना लिफाफा खोले ही सीधे प्रिंटिंग प्रेस को भेजा जाएगा। प्रिंटिंग प्रेस को यह निर्देश दिया गया है कि वह प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए अलग-अलग रंग और गोपनीय कोड वाले प्रश्नपत्र तैयार करे। इसके साथ ही प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए प्रिंटिंग प्रेस को अपनी मुहर लगानी होगी। जिससे पेपर लीक की किसी भी संभावना को समाप्त किया जा सके।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद हाईकोर्ट का केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस : कहा- अलग रह रहे दंपत्ति के गुजारा भत्ते का नियम बनाएं

पेपर लीक की घटनाओं पर लगेगा अंकुश
उत्तर प्रदेश सरकार का यह कदम पेपर लीक की घटनाओं पर पूर्ण नियंत्रण करने के लिए उठाया गया है। बीते वर्षों में कई परीक्षाओं में पेपर लीक की घटनाएं सामने आई हैं। जिनसे परीक्षाओं की विश्वसनीयता पर सवाल उठे थे। इस नई व्यवस्था से पेपर लीक की घटनाओं पर लगाम लगाने और परीक्षाओं की निष्पक्षता सुनिश्चित करने की उम्मीद की जा रही है।

Also Read

सुरक्षा में तैनात होंगे 2750 सीसीटीवी, एआई तकनीक से रखी जाएगी पैनी नजर

17 Oct 2024 03:08 PM

प्रयागराज प्रयागराज महाकुंभ 2025 : सुरक्षा में तैनात होंगे 2750 सीसीटीवी, एआई तकनीक से रखी जाएगी पैनी नजर

सरकार शहर में 2500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे स्थापित करेगी, जिनमें एआई तकनीक से लैस कैमरे भी शामिल होंगे। ये कैमरे सीधे कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे, जिससे सुरक्षा व्यवस्था में और अधिक कुशलता आएगी... और पढ़ें