सरसावा एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन : उड़ानें शुरू होने में लगेगा समय, कई आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी

उड़ानें शुरू होने में लगेगा समय, कई आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी
UPT | सरसावा एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन

Oct 20, 2024 21:10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सहारनपुर के सरसावा सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया, जिसमें जिले के जनप्रतिनिधियों और प्रभारी मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने भाग लिया।

Oct 20, 2024 21:10

Short Highlights
  • सरसावा एयरपोर्ट का प्रधानमंत्री ने किया उद्घाटन
  • परिसर में खड़े हो सकते हैं दो एयरक्राफ्ट
  • नई टाउनशिप बनाने की योजना भी तैयार
Saharanpur News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सहारनपुर के सरसावा सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया, जिसमें जिले के जनप्रतिनिधियों और प्रभारी मंत्री सुनील कुमार शर्मा ने भाग लिया। उद्घाटन कार्यक्रम दोपहर बाद तीन बजे शुरू हुआ और प्रधानमंत्री ने 4:15 बजे इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर 10 एलईडी स्क्रीन लगाई गई थीं, जिससे उपस्थित लोगों को संबोधन सुनने का अवसर मिला। पंडाल में 80 फुट चौड़ा और 250 फीट लंबा वॉटरप्रूफ पंडाल तैयार किया गया था, जिसमें दो हजार से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। इस उद्घाटन से क्षेत्र में यात्री उड़ानों की शुरुआत की तैयारी की जा रही है, लेकिन अभी तक कोई शेड्यूल घोषित नहीं हुआ है।

उड़ानें अभी नहीं होंगी शुरू
सरसावा सिविल एयरपोर्ट का उद्घाटन केवल भवन के लिए किया गया है, और यात्रियों की उड़ानें शुरू होने में अभी समय लगेगा। इस देरी का मुख्य कारण है कि अभी तक किसी भी यात्री विमान कंपनी ने इस एयरपोर्ट में अपनी सेवाएं शुरू करने की रुचि नहीं दिखाई है। हाल ही में, छोटे यात्री विमान कंपनी फ्ल्यूबिक और बड़े विमान कंपनी स्पाइसजेट के अधिकारियों ने क्षेत्र में सर्वेक्षण किया था, जिससे यह संकेत मिलता है कि भविष्य में उड़ानों की संभावनाएं बनी रह सकती हैं। हालांकि, यात्रियों को अभी इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि एयरपोर्ट का रनवे एयरफोर्स स्टेशन के साथ साझा किया जाएगा, जिससे अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होगी।



परिसर में खड़े हो सकते हैं दो एयरक्राफ्ट
सरसावा सिविल एयरपोर्ट के विकास में कई आधुनिक सुविधाएं शामिल की गई हैं। एयरपोर्ट परिसर में यात्रियों के लिए लाउंज, सुरक्षा द्वार, और लगेज चेक के लिए सेंसर युक्त एक्स-रे मशीनें स्थापित की गई हैं। इसके अलावा, एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम एयरफोर्स स्टेशन का उपयोग करेगा। परिसर में दो एयरक्राफ्ट खड़े होने के लिए एप्रन और टैक्सी ट्रैक का निर्माण भी किया गया है। यात्रियों को एयरपोर्ट में प्रवेश करने के बाद बस के माध्यम से विमान तक पहुंचाया जाएगा। ये सुविधाएं न केवल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी, बल्कि उनकी यात्रा अनुभव को भी सुखद बनाएंगी।

नई टाउनशिप बनाने की योजना तैयार
सरसावा सिविल एयरपोर्ट के आसपास एक नई टाउनशिप बनाने की योजना तैयार की गई है, जो क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करेगी। आवास विकास परिषद ने 2000 एकड़ में टाउनशिप बनाने का निर्णय लिया है, जिसमें सड़कें, पार्क, सामुदायिक केंद्र और अन्य सुविधाएं शामिल होंगी। प्रस्ताव के अनुसार, किसानों से लैंड पूलिंग के माध्यम से जमीन ली जाएगी। इस टाउनशिप में लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिससे विभिन्न सुविधाओं का विकास किया जाएगा। यह टाउनशिप न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को सशक्त करेगी, बल्कि क्षेत्र के लोगों के लिए आवास और रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें- पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी से बवाल : हजारों लोगों का प्रदर्शन, पुलिस ने 700 अज्ञात लोगों पर दर्ज किया केस

यह भी पढ़ें- Karwa Chauth : सोने-चांदी के करवा से लेकर साड़ी-गहनों की जमकर बिक्री, 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार

Also Read