महेंद्र सिंह टिकैत के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी : 2011 में हो चुकी है मृत्यु, कांधला थाने में दर्ज हुआ था मुकदमा

2011 में हो चुकी है मृत्यु, कांधला थाने में दर्ज हुआ था मुकदमा
UPT | महेंद्र सिंह टिकैत

Sep 13, 2024 20:23

कोर्ट ने चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया है, हालांकि उनका निधन 15 मई 2011 को हो चुका है।

Sep 13, 2024 20:23

Short Highlights
  • भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के खिलाफ कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया
  • 15 मई 2011 को हो चुका है चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत का निधन
  • चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत ने की थी भारतीय किसान यूनियन की स्थापना
Shamli News : भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक और प्रसिद्ध किसान नेता स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के खिलाफ कोर्ट ने एक अप्रत्याशित आदेश जारी किया है। कोर्ट ने चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया है, हालांकि उनका निधन 15 मई 2011 को हो चुका है। यह वारंट कैराना जिले की अदालत ने जारी किया है, जिसमें पुलिस को आदेश दिया गया है कि वे चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करें।

किसानों के हक के लड़ी लड़ाइयां
चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत ने किसानों के हक के लिए कई महत्वपूर्ण लड़ाइयां लड़ी थीं और भारतीय किसान यूनियन की स्थापना की थी। वे मुज़फ्फरनगर जिले के सिसौली गांव के निवासी थे और अपने जीवनकाल में किसानों की समस्याओं को लेकर कई बार दिल्ली तक धरना प्रदर्शन किए। उनका निधन 13 साल पहले हो चुका है, लेकिन उनके खिलाफ वारंट जारी होने से विवाद पैदा हो गया है।

वारंट की कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल
इस वारंट की कॉपी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। वारंट के अनुसार, कैराना जिले के भोराकला पुलिस को महेंद्र सिंह टिकैत की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं। वारंट की वजह यह है कि 2007 में शामली के कांधला पुलिस थाने में दर्ज किए गए एक मामले में टिकैत और अन्य आरोपियों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं। इस मामले में टिकैत के अलावा पूर्व मंत्री वीरेंद्र सिंह के बेटे मनीष चौहान भी नामजद हैं।
कोर्ट में अभी तक मृत्यु का कोई प्रमाण पत्र नहीं
कोर्ट में अभी तक महेंद्र टिकैत का मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया है, जिससे कोर्ट ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया। अगर बचाव पक्ष इस प्रमाण पत्र को अदालत में प्रस्तुत करता है, तो संभवतः इस वारंट को रद्द किया जा सकता है। इस मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी।

गौरव टिकैत का बायान
गौरव टिकैत ने बताया कि ये समन गुरुवार देर शाम मिला था। उन्होंने कहा कि अगर न्याय पालिका इस तरह मुकदमों की सुनवाई करती रहेगी तो एक दिन ऐसा आएगा कि न्याय पालिका से ही आम आदमी का विश्वास उठ जाएगा। यही हाल पुलिसिंग का है। इलाके के थाने के सिपाही को ही नहीं पता कि टिकैत साहब अभी जिंदा हैं या नहीं हैं।

Also Read

ग्रामीणों ने की धुनाई, 7 के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज 

17 Sep 2024 05:06 PM

सहारनपुर भाजपा नेता कर रहा था नाबालिग से छेड़छाड़ : ग्रामीणों ने की धुनाई, 7 के खिलाफ पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज 

घटना मिरगपुर गांव में हुई, जहां सात व्यक्ति एक वाहन में आए और दो महिलाओं - जिनमें से एक नाबालिग थी और दूसरी विवाहित - को जबरन ले जाने का प्रयास किया... और पढ़ें