800 किलो बीमार करने वाला पनीर पकड़ा : रिफाइंड ऑयल और केमिकल से बनाया, कहीं आप तो नहीं खा रहे, ऐसे पहचानें

रिफाइंड ऑयल और केमिकल से बनाया, कहीं आप तो नहीं खा रहे, ऐसे पहचानें
UPT | मिलावटी पनीर

Oct 05, 2024 16:21

सहारनपुर के देवबंद जिले में प्रशासन और खाद्य विभाग ने बीती रात छापेमारी की। छापेमारी के दौरान प्रशासन और खाद्य विभाग को 8 कुंतल मिलावटी पनीर मिला।

Oct 05, 2024 16:21

Saharanpur News : तिरुपति प्रसाद में मिलावट के बाद प्रशासन इस समय एक्टिव मोड में है। बीती रात प्रशासन और खाद्य विभाग ने सहारनपुर के देवबंद जिले में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान एक अवैध मिलावटी पनीर बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया गया। जहां से उन्होंने 8 कुंतल मिलावटी पनीर जब्त किया। 

पनीर में रिफाइंड तेल की मिलावट
छापेमारी कुटी रोड पर की गई, जहां एसडीएम अंकुर कुमार के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम ने पहले कुट्टू बेचने वाली दुकानों का निरीक्षण किया। उसके बाद सूचना मिली कि सलमान नाम का व्यक्ति अपने घर में मिलावटी पनीर बना रहा है। इसके बाद, पुलिस टीम के साथ मिलकर प्रशासनिक टीम ने सलमान के निवास पर पहुंचकर मामले की जांच की। जांच के दौरान, खाद्य विभाग की टीम ने पाया कि पनीर में रिफाइंड तेल की मिलावट की जा रही थी। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके बाद खाद्य विभाग ने तुरंत पनीर की सैंपलिंग की और सभी 8 कुंतल पनीर को नष्ट कर दिया। सलमान के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें : मायावती के बाद तेज प्रताप ने की शिकायत : अखिलेश यादव अब नहीं उठाते फोन, राम मंदिर नहीं जाने की बताई वजह

मिलावटी सामान से बचाने के लिए की गई जांच
एसडीएम अंकुर वर्मा ने कहा कि त्योहारों के मद्देनजर खाद्य विभाग की टीम क्षेत्र में खाने-पीने की चीजों की नियमित रूप से जांच करेगी। उन्होंने बताया कि यह छापेमारी खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और लोगों को मिलावटी सामान से बचाने के लिए की गई है। प्रशासन का लक्ष्य है कि त्योहारों के दौरान लोग सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

ये भी पढ़ें : शामली में 12वीं की टॉपर छात्रा बनी डीएम : समाधान दिवस में सुनी समस्याएं, एक दिन के लिए संभाला कार्यभार

ऐसे पहचानें नकली पनीर की पहचान
  • पनीर की बनावट : नकली पनीर की बनावट सख्त और भुरभुरी होती है। वह रबड़ की तरह खींचता है। असली पनीर नरम औऱ मुलायम है तो वह असली पनीर है।
  • दूध की मात्रा : असली पनीर सामान्यतः गाय या भैंस के दूध से बनता है। यदि पनीर की गुणवत्ता खराब है या उसमें दूध की मात्रा कम है, तो वह नकली हो सकता है।
  • रंग : असली पनीर का रंग सफेद या हल्का क्रीम होता है। यदि पनीर बहुत अधिक सफेद या चमकीला दिखता है, तो यह नकली हो सकता है।
  • स्वाद : असली पनीर का स्वाद सामान्यतः मलाईदार और हल्का होता है। यदि पनीर का स्वाद असामान्य या कड़वा हो, तो यह नकली हो सकता है।
  • पानी परीक्षण : पनीर के एक टुकड़े को पानी में डालें। असली पनीर धीरे-धीरे पानी में घुल जाएगा, जबकि नकली पनीर तुरंत पिघल सकता है या अपना आकार नहीं बदलेगा। 

Also Read