BHU Admission 2024 : स्नातकोत्तर के लिए जारी हुआ सीट आवंटन का शेड्यूल, आज आएगा पहला कट ऑफ

स्नातकोत्तर के लिए जारी हुआ सीट आवंटन का शेड्यूल, आज आएगा पहला कट ऑफ
UPT | काशी हिंदू विश्वविद्यालय

Jun 11, 2024 14:41

स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। जिसमें पहले चरण के लिए सीट आवंटन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह शेड्यूल बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट...

Jun 11, 2024 14:41

Short Highlights
  • चरण के लिए सीट आवंटन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है
  • 8500 सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया चल रही है
  • 50 हजार छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था
Varanasi News : वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध महाविद्यालयों में सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। जिसमें पहले चरण के लिए सीट आवंटन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह शेड्यूल बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। वहीं आज मंगलवार को पहला कट ऑफ भी आ जाएगा। बता दें कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के अलावा आर्य महिला पीजी कॉलेज, वसंत कन्या महाविद्यालय, डीएवी पीजी कॉलेज और वसंत महिला महाविद्यालय राजघाट के पीजी कक्षाओं के लिए लगभग 8500 सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। जिसमें अकेले बीएचयू कैंपस में ही स्नातकोत्तर की करीब 5000 सीटें हैं।

आज आएगा कट ऑफ
दरअसल, बीएचयू कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए लगभग 50 हजार छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसके बाद सोमवार को यूनिवर्सिटी की केंद्रीय प्रवेश समिति ने सीट के आवंटन का शेड्यूल जारी कर दिया। जिसके अनुसार, आज यानी मंगलवार को चयनित छात्र-छात्राओं की लिस्ट जारी की जाएगी। साथ ही कट ऑफ भी आएगा। इसके बाद छात्र-छात्राएं पोर्टल पर कट ऑफ और सीटों की स्थिति चेक कर सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं।

कट ऑफ देखकर ले सकेंगे एडमिशन
वहीं बीएचयू के प्रो. भास्कर भट्टाचार्य ने मंगलवार को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए कट ऑफ जारी होने की जानकारी दी थी। साथ ही बताया कि समर्थ पोर्टल के डैशबोर्ड पर सीटों का आवंटन हो जाएगा। ऐसे में छात्र-छात्राएं कट ऑफ देखकर एडमिशन ले सकेंगे। परीक्षा विभाग की तरफ से जारी सूचना के अनुसार, आज दोपहर 12 बजे से समर्थ पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवारों को सीट आवंटित की जाएगी। जिसके बाद अभ्यार्थियों को अगले 48 घंटों के अंदर इसपर अपनी सहमति प्रदान करनी होगी। वहीं 14 जून तक प्रमाण पत्रों का वेरिफिकेशन होने के बाद अभ्यार्थियों को 15 जून तक फीस जमा करनी होगी।

सीट आवंटन का शेड्यूल
  • समर्थ डैशबोर्ड पर सीट आवंटन की तिथि एंव समय- 11 जून 2024 को दोपहर 12 बजे
  • एडमिशन हेतु अभ्यार्थी को स्वीकृति- 11 जून 2024 को 12 बजे से 13 जून 11:59 बजे तक
  • विभागों द्वारा दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन- 11 जून को दोपहर 12 बजे से 14 जून 11:59 बजे तक
  • फीस जमा करने का समय- 15 जून 2024 को 11:59 बजे तक

Also Read

कार्यपरिषद ने लिया अहम फैसला, शिक्षकों को मिला शोध निर्देशन का अधिकार

27 Jul 2024 08:39 AM

वाराणसी काशी विद्यापीठ : कार्यपरिषद ने लिया अहम फैसला, शिक्षकों को मिला शोध निर्देशन का अधिकार

स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों में कार्यरत संविदा शिक्षकों को छात्रों के शोध कार्य में सह-निदेशक (को-गाइड) की भूमिका निभाने का अधिकार प्रदान किया है। यह निर्णय विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद... और पढ़ें