धूमधाम से निकली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा : भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी, जिले में 7 सुरक्षा के इंतजाम

भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी, जिले में 7 सुरक्षा के इंतजाम
UPT | भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

Jul 08, 2024 00:17

जिले में भगवान जगन्नाथ बलभद्र सुभद्रा की रथ यात्रा का त्यौहार सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाया गया। चंदौली नगर के पुरानी बाजार स्थित महावीर मंदिर से रविवार को परंपरागत तरीके से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकली गई।

Jul 08, 2024 00:17

Chandauli News : जिले में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की रथ यात्रा का त्यौहार सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाया गया। चंदौली नगर के पुरानी बाजार स्थित महावीर मंदिर से रविवार को परंपरागत तरीके से भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकली गई। रथयात्रा बाजार भ्रमण करते हुए मझवार गांव में पहुंची। इस दौरान रथ पर भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और सुभद्रा के प्रतीक स्वरूप झांकी सजी रही। इसके दर्शन को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रही। लोगों ने पूरी आस्था व श्रद्धा के साथ यात्रा पर फूल बरसाए और मत्था टेका। इससे वातावरण भक्तिमय बना रहा।

हर साल निकाली जाती है यात्रा
नगर के महावीर मंदिर से प्रति वर्ष रथयात्रा निकाली जाती है। मंगलवार को भी रथयात्रा हर्षोल्लास पूर्ण वातावरण में परंपरागत तरीके से मझवार गांव स्थित ठाकुर मंदिर प्रांगण के लिए निकली। इस दौरान रथ यात्रा में भक्तों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा। रथायात्रा की भव्य झांकी के दर्शन को रास्ते भर लोग फूल-माला लेकर खड़े रहे। इस दौरान बीच-बीच में भक्तों के जयकारे से पूरा नगर भक्ति मय हो उठा।



यात्रा के साथ बढ़ी भीड़
कुछ स्थानों पर भवनों के ऊपर मौजूद भक्तों ने रथयात्रा पर पुष्प वर्षा भी की। यात्रा जैसे-जैसे मझवार गांव के लिए आगे बढ़ती गई, भक्तों की भीड़ यात्रा के साथ जुड़ती गई। मझवार गांव पहुंचकर पूरे विधि-विधान के साथ कमेटी के लोगों ने पूजन-अर्चन किया। इसके अतिरिक्त मंदिर प्रांगण में मौजूद भक्तों के बीच प्रसाद का भी वितरण किया गया। वही सुरक्षा के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस जवान मुस्तैद रहे।

ये सभी रहे मौजूद
इस दौरान राकेश गुप्ता, वरुण तिवारी, पीयूष गुप्ता, अमित मोदनवाल, आशीष चौरसिया, रघुवर माली, संतोष गुप्ता उपस्थित रहे। इसी प्रकार पंडित दीनदयाल नगर में पापड़िया मठ स्थित राममंदिर से भगवान की रथयात्रा पंरपरागत रूप से निकाली गई जो पुराने रेलवे गेट तक पहुंची जहां भगवान जगन्नाथ ने अपने भाई और बहन के साथ श्रद्धालुओं को दर्शन दिया। रात में यहां बिरहा का मुकाबला हुआ। सोमवार की सुबह श्रद्धालु रथ को खींचकर दामोदर दास पोखरा तक ले जाएंगे जहां मेले का आयोजन किया जाएगा।

Also Read

जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

5 Oct 2024 10:19 PM

जौनपुर Jaunpur News : जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

बक्सा थाना क्षेत्र के पुराहेमू गांव में ज़मीनी विवाद को लेकर एक युवक पर हमला कर उसके पैर में गोली मारी गई। गांव के तीन युवकों पर मारपीट .... और पढ़ें